Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

IND vs ENG 5th test, 3rd day: दूसरी पारी में इंग्लैंड 2 पर 114 रन, कुल 154 रन की बढ़त पर मेजबान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs ENG 5th test, 3rd day: दूसरी पारी में इंग्लैंड 2 पर 114 रन, कुल 154 रन की बढ़त पर मेजबान

Kennington Oval, London: करियर के पहले ही टेस्ट में हनुमा विहारी ने सभी को प्रभावित किया है.

खास बातें

  1. भारत-इंग्लैंड पांचवां टेस्ट- तीसरा दिन
  2. भारत पहली पारी- 292 रन, रवींद्र जडेजा नाबाद 86, हनुमा विहारी 56
  3. इंग्लैंड दूसरी पारी- 2 पर 114 रन, कुक 46*, जो रूट 29*
केनिंगटन ओवल:

भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंगटन ओवल में जारी पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 114 रन बना लिए हैं. और पहली पारी में हासिल 40 रन को मिलाकर उसकी कुल बढ़त 154 रन की हो गई है. स्टंप उखड़ने के समय कप्तान एलिस्टर कुक 46 और कप्तान जो रूट 29 रन बनाकर पिच पर टिके हुए हैं. भारत के लिए दूसरी पारी में मोहम्मद शमी व रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया. 

इससे पहले तीसरे दिन के दूसरे सेशन में रवींद्र जडेजा (नाबाद 86) और हनुमा विहारी (56) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत अपने और इंग्लैंड के बीच रनों के बड़े अंतर कम करने में कामयाब रहा. भारत की पहली पारी दूसरे सेशन के मध्य में 95 ओवरों में 292 रनों पर सिमटी. इससे एक समय बड़ी बढ़त का सपना पाले इंग्लैंड को पहली पारी में सिर्फ 40 रन की ही बढ़त हासिल हो सकी. मोईन अली, जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स को दो-दो विकटे मिले. पहली पारी में इंग्लैंड ने 332 रन बनाए थे. 

विकेट पतन-1-27 (जेनिंग्स, 12.4), 2-62 (मोईन, 27.4 )

पहला सेशन: हनुमा विहारी ने दिखाया दम

भारत ने इस सेशन में शनिवार के स्कोर 6 विकेट पर 174 रन से आगे खेलना शुरू किया. हनुमा विहारी 25 और जडेजा 8 रन बनाकर नाबाद थे. सुबह के सेशन में दोनों ही भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर बल्लेबाजी की. जब करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को भरोसा नहीं था कि भारत अच्छा खासा स्कोर बना भी पाएगा, इन दोनों  ने सातवें विकेट के लिए मिलकर बहुमूल्य 77 रन जोड़े. खास बात रही आंध्र प्रदेश के बल्लेबाज का पहली ही टेस्ट पारी में अर्धशतक बनाना.

अगर यह कहा जाए कि पहली पारी में भारतीय बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा विश्वसनीय हनुमा विहारी ही दिखाई पड़े, तो एक बार को गलत नहीं ही होगी. विहारी 237 के स्कोर पर सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. उन्हें मोईन अली ने विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया. लंच के समय भारत का स्कोर 7 विकेट पर 240 रन था और जडेजा 41 व ईशांत 1 पर नाबाद थे

दूसरा सेशन: जडेजा का जौहर

लंच के बाद का सत्र के करीब डेढ़ घंटे तक रवींद्र जडेजा (86) ही मैदान पर छाए रहे. पहली पारी में चार विकेट चटकाने वाले जडेजा के बल्ले से बहुत ही लंबे समय बाद कोई ऐसी पारी देखने को मिली. लंच के बाद भारत को पहला झटका 249 के स्कोर पर इशांत शर्मा (4) के रूप में लगा, उन्हें मोईन अली ने बेयरस्टो के हाथों कैच कराया. इसके कुछ देर बाद ही मोहम्मद शमी (1) भी आदिल राशिद की गेंद पर आउट हो गए. इसी बीच जडेजा ने अपना अर्धशतक पूरा किया, तो विकेट गिरते देख लंबे शॉट भी उन्होंने लगाने शुरू कर दिए. इससे टीम इंडिया का स्कोर लगातार बढ़ता रहा. बुमराह के रन आउट होने से पहले जडेजा भारत को 292 रन तक पहुंचाने में कामयाब रहे, जो एक समय पहले दिन और विहारी के आउट होने के बाद खासा मुश्किल दिखाई पड़ रहा था.सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे रवींद्र जडेजा ने 156 गेंदों पर 11 चौकों और एक से सर्वाधिक नाबाद 86 रन बनाए. जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का नौंवा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने जसप्रीत बुमराह (0) के साथ आखिरी विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की.  इसी सेशन में इंग्लैंड की दूसरी पारी भी शुरू हुई. और उसने चायकाल 9 ओवर में बिना किसी नुकसान के 20 रन बनाए थे. 

विकेट पतन:  विकेट पतन- 6-1 (धवन, 1.1), 70-2 (राहुल, 22.1), 101-3 (पुजारा, 32.5), 103-4 (रहाणे), 154- (विराट, 46.2), 160-6 (ऋषभ, 48.3), 7- 237 (विहारी, 76.4), 249- 8 (ईशांत, 82.5), 260-9 (शमी, 85.5), 292-10 (बुमराह, 95.0)

तीसरा सेशन

चायकाल के कुछ ही देर बाद इंग्लैंड को पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया. लगातार शमी के खिलाफ परेशान दिखाई पड़ रहे जेनिंग्स (10) आखिरकार शमी की स्विंग पर अपनी गिल्लियों को बिखरने से नहीं रोक सके. इसके बाद मोईन अली ने कुक के साथ मिलकर लंगर डाला और दूसरे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी की, लेकिन रवींद्र जडेजा ने जिस गेंद पर मोईन अली को आउट किया, अगर उसे सीरीज की सर्वश्रेष्ठ गेंदों में से एक करार दिया जाए, तो एक बार को गलत नहीं होगा. और संभवत: सर्वश्रेष्ठ भी. इसके बाद कुक और जो रूट ने इंग्लैंड को तीसरा झटका नहीं लगने दिया. 

VIDEO: सुनिए कि विराट कोहली के बारे में क्या कह रहे हैं अजय रात्रा.

कुल मिलाकर मैच के तीसरे दिन भारतीय निचले क्रम खासकर रवींद्र जडेजा ने बल्ले से जरुरत के समय दम दिखाया. और इससे भारत इंग्लैंड की बढ़त को पाटकर मैच को काफी हद तक संतुलित करने में कामयाब रहा. तीसरे दिन के खेल के बाद यह कहना मुश्किल है कि ऊंट किस करवट बैठेगा. अगले दो दिन बहुत ही रोमांचक क्रिकेट होने जा रही है. इंग्लैंड भारत को कितना लक्ष्य देगा...या भारत अंग्रेजों को उसके टारगेट से पहले ही आउट कर देगा...और क्या चौथी पारी में भारतीय दम दिखा पाएंगे..सवाल तमाम हैं.

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... मुस्लिम युवक दीवान शरीफ मुल्ला बने लिंगायत संत! मठ प्रमुख के तौर पर होगी ताजपोशी

Advertisement