IND vs ENG: 'इस वजह' से केएल राहुल का हाल-फिलहाल कोई जोड़ नहीं

IND vs ENG: 'इस वजह' से केएल राहुल का हाल-फिलहाल कोई जोड़ नहीं

केएल राहुल

खास बातें

  • ये आंकड़े कुछ कहते हैं..!
  • राहुल जैसा कोई नहीं!
  • औसत का किंग, स्ट्राइक रेट में नंबर 5
नई दिल्ली:

क्या कहने केएल राहुल के! हर जगह इस कर्नाटकी बल्लेबाज की धूम, हर क्रिकेट चर्चा में राहुल की धूम. करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की जुबां पर इन दिनों केएल राहुल का ही नाम चढ़ा है, तो इंग्लिश प्रशंसकों में खामोशी छाई हुई है. और सबसे ज्यादा सन्नाटे में है मेजबान टीम, जिसके मुंह से दबंगई के साथ केएल राहुल ने पहले टी-20 में निवाला छीन लिया. राहुल ने पहले मैच में ऐसी मार लगाई, जिसका असर कम से कम वनडे सीरीज तक तो जारी रहेगा. दूसरा टी20 शुक्रवार को है, लेकिन अंग्रेज कोचिंग स्टॉफ अभी से केएल राहुल की काट निकालने में जुट गया है. 


वर्तमान में तो केएल राहुल की कोई सानी नहीं है. टी-20 में दूसरा अंतरराष्ट्रीय शतक. और वह भी ऐसे कहर बरपाने वाले अंदाज में हर कोई मुग्ध हो उठा. सिर्फ 54 गेंदों पर नाबाद 101 रन. बीस चौके और 5 छक्के. लेकिन बात सिर्फ इतनी भर नहीं है. वह बात अलग है, जो यह बयां कर रही है कि टीम इंडिया का बल्लेबाज आक्रामकता का नया बादशाह है. सबूत हम आपको दिए देते हैं. और इसका आधार है कम से कम 15 पारियां और 500 रन. और इस पैमाने पर टी-20 में औसत के बादशाह हैं. 


फॉर्मेंट में नंबर पांच पर मनीष पांडे हैं, जिनका औसत 42.92 है, तो हाल ही में जिंबाब्वे की बखिया उधेड़ने वाले ऑस्ट्रेलियाई एरॉन फिंच 47.81 के औसत के साथ नंबर चार पर हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली (49.07) तीसरे नंबर पर हैं, जो बाबर आजम (53.00) दूसरे नंबर पर हैं. 

यह सिर्फ औसत ही नहीं है, जो उनकी आक्रामकता को बयां करता है. और उन्होंने सबसे तेज स्ट्राइक-रेट क्लब में भी घुसपैठ कर दी है. अगर स्ट्राइक रेट की बात करें, तो पिछले दिनों आईपीएल में फ्लॉप रहे ग्लेन मैक्सवेल (165.19) पहले, कोलिन मुनरो (153.60) दूसरे, एरॉन फिंच (161.90) तीसरे और वेस्टइंडीज के एविन लेविस 160.37 के स्ट्राइक-रेट के साथ चौथे नंबर हैं. और अब राहुल ने इस क्लब में भी दस्तक दे दी है. और वह पांचवे नंबर पर आ गए हैं. 

VIDEO: पिछले दिनों विराट कोहली का दिल्ली स्थित सुसाद म्युजियम में पुतला  लगाया गया. 
कएल राहुल को टी-20 के दिग्गज बल्लेबाजों में औसत में शीर्ष होना और स्ट्राइक-रेट में धीरे-धीरे ऊपर की जाना ही उन्हें बाकी बल्लेबाजों से अलग करता है. जहां केएल राहुल का औसत है 55.92 है, तो उनका स्ट्राइक-रेट फिलहाल 155.68 है. और अगर केएल राहुल के प्रदर्शन में ऐसी ही आक्रामकता रही, तो वह दिन दूर नहीं जब वह स्ट्राइक-रेट में भी टॉप पायदान हासिल कर लेंगे.

 

 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com