Ind vs Eng ODI Series:पहला वनडे कल, केएल राहुल की खातिर विराट कोहली करेंगे यह 'बलिदान'!

Ind vs Eng ODI Series:पहला वनडे कल, केएल राहुल की खातिर विराट कोहली करेंगे यह 'बलिदान'!

टी20 सीरीज जीतकर टीम इंडिया का मनोबल सातवें आसमान पर है (AFP फोटो)

नॉटिंघम:

टी20 सीरीज में 2-1 के अंतर से मिली जीत के बाद आत्मविश्वास से भरपूर टीम इंडिया, इंग्लैंड के खिलाफ कल से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी लय कायम रखने के इरादे से उतरेगी. सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को खेला जाएगा. इस सीरीज को अगले साल होने वाले वर्ल्‍डकप की ‘रिहर्सल’ माना जा रहा है. अगला वर्ल्‍डकप ब्रिटेन में ही वर्ष 2019 में होना है लिहाजा इस सीरीज के जरिये विराट कोहली एंड कंपनी को हालात को आजमाने का सुनहरा मौका मिला है. मैच भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे से प्रारंभ होगा.

यह भी पढ़ें: जब MS धोनी को कुलदीप यादव पर आया था गुस्‍सा, कहा-क्‍या मैं पागल हूं

टी20 सीरीज जीतकर जहां टीम इंडिया का मनोबल सातवें आसमान पर है, वही वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम इंग्लैंड पिछली द्विपक्षीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 6-0 से हराकर आत्मविश्वास से लबरेज है. इंग्लैंड ने पिछले कुछ अर्से में वनडे क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. जोस बटलर, जासन रॉय, एलेक्स हेल्स, जानी बेयरस्टॉ और इयोन मोर्गन फार्म में है और बेन स्टोक्स के रहते टीम काफी मजबूत लग रही है. वर्ल्‍डकप 2015 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड ने 69 में से 46 वनडे मैच जीते हैं. उसे द्विपक्षीय सीरीज में भारत ने जनवरी 2017 में हराया था. भारतीय टीम प्रबंधन को वर्ल्‍डकप के मद्देनजर विभिन्न संयोजन आजमाने का भी मौका मिल जाएगा. केएल राहुल के उम्दा फार्म के कारण कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं. राहुल ने आयरलैंड के खिलाफ 70 और पहले टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 101 रन बनाए थे.


यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा की तारीफ करने पर पाकिस्‍तानी फैंस ने शोएब अख्‍तर को ट्रोल किया

संभावना यही है कि शिखर धवन और रोहित शर्मा पारी की शुरुआत करेंगे जबकि राहुल तीसरे नंबर पर उतरेंगे. यह बल्लेबाजी क्रम रहने पर कोहली को चौथे नंबर पर उतरना होगा. इसके बाद सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी और हरफनमौला हार्दिक पंड्या उतरेंगे. गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने टी20 में बेहतरीन प्रदर्शन किया है जो अंतिम एकादश में जगह पा सकते हैं.अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में सिद्धार्थ कौल या शारदुल ठाकुर को मौका दिया जा सकता है.भुवनेश्वर कुमार कमर में जकड़न से उबरने पर उमेश यादव के साथ नई गेंद संभालेंगे. मेजबान टीम इंग्लैंड के हौसले ऑस्ट्रेलिया पर मिली जीत के बाद बुलंद है. आईपीएल के स्टार रहे बटलर उस लय को कायम रखना चाहेंगे. वहीं जेसन रॉय पावरप्ले का फायदा उठाना बखूबी जानते हैं. मध्यक्रम में टेस्ट कप्तान रूट और वनडे कप्तान मोर्गन होंगे. इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुए वर्ल्‍डकप के बाद से 69 मैचों में से 31 बार 300 से अधिक का स्कोर बनाया है जिसमें से 23 मैच जीते हैं. इनमें से 11 मैचों में उसने 350 से अधिक और तीन में 400 से ज्यादा का स्कोर बनाया है.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, के एल राहुल, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शरदुल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जॉसन राय, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, मोईन अली, जो रूट, जैक बाल, टाम कुरेन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल रशीद, डेविड विली और मार्क वुड.(इनपुट: एजेंसी)