NDTV Khabar

INDvsNZ: कॉलिन मुनरो के शतक से न्‍यूजीलैंड का पलटवार, भारत को 40 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

टी20 सीरीज में केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड टीम ने पलटवार किया है. ओपनर कॉलिन मुनरो (नाबाद 109) के शतक के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत न्‍यूजीलैंड टीम ने यहां दूसरा टी20 मैच 40 रन से जीत लिया. कीवी टीम की इस जीत के बाद सीरीज रोमांचक मोड़ पर है. 7 नवंबर को होने वाले मैच में तीसरे मैच में जो भी टीम जीतेगी, सीरीज पर उसी का कब्‍जा होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsNZ: कॉलिन मुनरो के शतक से न्‍यूजीलैंड का पलटवार, भारत को 40 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

दूसरा टी20 मैच न्‍यूजीलैंड की टीम ने 40 रन से जीता (AFP फोटो)

खास बातें

  1. न्‍यूजीलैंड ने 20 ओवर में बनाए 2 विकेट पर 196 रन
  2. जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में 156 रन ही बना पाई
  3. तीसरे मैच में जो टीम जीतेगी, सीरीज पर उसी का कब्‍जा होगा
राजकोट: टी20 सीरीज में केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड टीम ने पलटवार किया है. ओपनर कॉलिन मुनरो (नाबाद 109) के शतक के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत न्‍यूजीलैंड टीम ने यहां दूसरा टी20 मैच 40 रन से जीत लिया. कीवी टीम की इस जीत के बाद सीरीज रोमांचक मोड़ पर है. 7 नवंबर को होने वाले मैच में तीसरे मैच में जो भी टीम जीतेगी, सीरीज पर उसी का कब्‍जा होगा. राजकोट के सौराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्‍टेडियम में न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. ओपनर मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो की जोड़ी ने ताबड़तोड़ शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी की. मुनरो के टी20 करियर के दूसरे शतक और गुप्टिल के 45 रन की मदद से कीवी टीम ने 20 ओवर्स में दो विकेट पर 196 रन बना डाले. जवाब में टीम इंडिया को पारी के दूसरे ही ओवर में शिखर धवन और रोहित शर्मा के विकेट गंवाने पड़े. इन दो झटकों से टीम उबर नहीं पाई. कप्‍तान विराट कोहली ने 65 और एमएस धोनी ने 49 रन बनाकर संघर्ष का भरपूर प्रयास किया लेकिन 20 ओवर में टीम इंडिया के कदम 156 रन (सात विकेट)पर जाकर रुक गए. मैच न्‍यूजीलैंड की टीम ने 40 रन से जीता.न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट ने चार विकेट लिए. शतक बनाने वाले मुनरो मैन ऑफ द मैच रहे.

Live स्‍कोर यहां देखें

यह भी पढ़ें: अगर एक मैच में अच्छा करता हूं तो निश्चित रूप से अगले में खेलूंगा : अक्षर पटेल

न्‍यूजीलैंड की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत एडम मिल्‍ने ने की. ओवर की दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा ने चौका जमाया. पारी के दूसरे ओवर में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट न्‍यूजीलैंड के लिए दो कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने एक ही ओवर में शिखर धवन (1)और रोहित शर्मा (5)को पेवेलियन लौटा दिया. जहां धवन बोल्‍ड हुए वहीं रोहित का कैच विकेटकीपर फिलिप्‍स ने लपका. करियर का दूसरा टी20 मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर ने कप्‍तान विराट कोहली के साथ पांच ओवर में स्‍कोर दो विकेट पर 37 रन तक पहुंचा दिया. पारी के 9वें और 10वें ओवर में श्रेयस अय्यर (23 रन, 21 गेंद, चार चौके) और हार्दिक पंड्या (1) के आउट होने से टीम इंडिया मुश्किल में फंस गई. श्रेयस को मुनरो ने अपनी ही गेंद पर आउट किया जबकि पंड्या को मिचेल सेंटनर ने बोल्‍ड किया. 10 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर चार विकेट पर 71 रन था.विराट कोहली का अर्धशतक 32 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.

10 से 15 ओवर के बीच भारतीय टीम ने 41 रन बनाए, इसमें अहम योगदान विराट कोहली का रहा. आखिरी के पांच ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए 85 रन की जरूरत थी. पारी का 16वां ओवर स्पिन गेंदबाज ईश सोढ़ी ने किया जिसमें धोनी के छक्‍के सहित 10 रन बने. आखिरी 24 गेंद पर टीम इंडिया के सामने 75 रन बनाने का बेहद मुश्किल लक्ष्‍य था. 17वें ओवर में विराट कोहली (65 रन, 42 गेंद, आठ चौके, एक छक्‍का) के मिचेल सेंटनर का शिकार बनते हुए टीम इंडिया का संघर्ष  खत्‍म हो गया. अगले दो विकेट अक्षर पटेल (5) और एमएस धोनी (49रन, 37 गेंद, दो चौके, तीन छक्‍के) के रूप में गिरे. भुवनेश्‍वर कुमार 2 और जसप्रीत बुमराह एक रन बनाकर नाबाद रहे. न्‍यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्‍ट ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. 

विकेट पतन: 6-1 (धवन, 1.2), 11-2 (रोहित, 1.6), 65-3 (अय्यर, 8.4), 67-4 (पंड्या, 9.1), 123-5 (कोहली, 16.3), 130-6 (अक्षर, 17.3), 154-7 (धोनी , 19.3)

कीवी पारी: कॉलिन मुनरो ने बनाया तूफान शतक
भारतीय पारी की ओर से पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें पांच रन बने. दूसरे ओवर में नवोदित मो. सिराज को गेंदबाजी के लिए लाया गया. इस ओवर में 10 रन बने. इस ओवर में गुप्टिल और मुनरो ने एक-एक चौका लगाया. पारी के पांचवें ओवर में स्पिनर युजवेंद्र चहल को आक्रमण पर लाया गया लेकिन यह ओवर काफी महंगा रहा. ओवर की दूसरी गेंद और चौथी गेंद पर गुप्टिल ने छक्‍का और तीसरी गेंद पर चौका जमाया. पांच ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 41 रन था. छठे ओवर में बुमराह को गेंदबाजी के लिए लाया गया. पारी के 8वें ओवर में फिर गेंदबाजी के लिए लाए गए सिराज के ओवर में मुनरो ने दो छक्‍के जमाए. इस ओवर में 16 रन बने. 10वें ओवर में बॉलिंग करने आए चहल को गुप्टिल ने छक्‍का जमाया, ओवर में 11 रन बने. 10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड के खाते में 83 रन जुड़ चुके थे.

कॉलिन मुनरो के 50 रन महज 26 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्‍कों की मदद से पूरे हुए.पारी के 12वें ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने टीम को पहली सफलता दिलाई. उन्‍होंने मार्टिन गुप्टिल (45रन, 41 गेंद, तीन चौके, तीन छक्‍के) को लांग ऑफ पर हार्दिक पंड्या से कैच कराया. गुप्टिल के आउट होने के बाद भी मुनरो के आक्रामक रुख में कमी नहीं आई. हार्दिक पंड्या की ओर से फेंके गए पारी के 14वें ओवर में उन्‍होंने छक्‍का जमाया. ओवर में 14 रन बने. पारी के 15वें ओवर में मोहम्‍मद सिराज ने केन विल‍ियमसन (12रन, 9 गेंद, दो चौके) को रोहित शर्मा से कैच कराकर भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई. सिराज का इंटरनेशनल क्रिकेट में यह पहला विकेट रहा. 15 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट खोकर 147 रन था. इसके बाद भी मुनरो ने टॉम ब्रूस के साथ जोरदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. उन्‍होंने टी20 करियर का दूसरा शतक 54 गेंदों पर छह चौकों और सात छक्‍कों की मदद से पूरा किया. वे 109 और टॉम ब्रूस 18 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए युजवेंद्र चहल और मोहम्‍मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया.

विकेट पतन: 105-1 (गुप्टिल, 11.1), 140-2 (विलियमसन, 14.2)
 
मैच में टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन ने युवा तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज को शामिल किया गया है. उन्‍होंने टी20 करियर का आगाज किया. श्रेयस अय्यर को टीम में बरकरार रखा गया.

यह भी पढ़ें: जब आशीष नेहरा ने सौरव गांगुली को कहा- 'दादा डरो मत, मैं हूं ना...', पढ़ें दिलचस्प किस्सा

टिप्पणियां
VIDEO: पैर भी बांध दिए जाएं तो भी विराट कोहली रन बनाएंगे : सुनील गावस्कर

दोनों टीमें इस प्रकार थीं

न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्‍तान), मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, ग्‍लेन फिलिप्‍स, हेनरी निकोलस, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्‍ने, ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्‍ट.
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, एमएस धोनी, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और मोहम्‍मद सिराज.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement