Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

भारत की महिला क्रिकेटर मिताली राज ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत की महिला क्रिकेटर मिताली राज ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि...

मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू वर्ष 1999 में किया था

खास बातें

  1. 200 ODI खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर
  2. वर्ष 1999 में किया था इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण
  3. वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज
हेमिल्‍टन:

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच हेमिल्‍टन में खेले जा रहे तीसरे वनडे (3rd ODI)मैच में मिताली राज (Mithali Raj) ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम की. भारतीय महिला वनडे टीम की कप्‍तान मिताली (Mithali Raj) इस मैच में टॉस के लिए जाते साथ ही 200 वनडे इंटरनेशनल खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गईं. मजेदार बात यह है कि भारतीय महिला टीम ने अब तक 263 वनडे मैच खेले हैं और मिताली इसमें से 200 में भारतीय टीम का हिस्‍सा रही हैं. हालांकि प्रदर्शन के लिहाज मिताली के लिए उनका 200वां वनडे खास नहीं रहा. हेमिल्‍टन में खेले जा रहे इस मैच में मिताली जहां महज 9 रन बनाकर आउट हो गई, वहीं भारतीय टीम मैच मे पहले बैटिंग करते हुए केवल 149 रन बनाकर ढेर हो गई.

कोच रमेश पोवार और डायना एडुल्‍जी से विवाद पर मिताली राज बोलीं, 'मैं अब आगे बढ़ चुकी हूं'


गौरतलब है कि महिला क्रिकेट में वनडे मैच खेलने के मामले में इंग्‍लैंड की पूर्व क्रिकेटर चार्लोटे एडवर्ड्स दूसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 191 वनडे मैच खेले हैं. 36 साल की मिताली (Mithali Raj) दाएं हाथ की बेहतरीन बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने भारत के लिए 10 टेस्‍ट मैच और 85 वनडे मैच भी खेल चुकी हैं. अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज उन्‍होंने जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलकर किया था. अपने डेब्‍यू मैच में ही मिताली (Mithali Raj) छाप छोड़ने में सफल रही थीं, उन्‍होंने नाबाद 114 रन की पारी खेली थी.

इस भारतीय ने तोड़ा विराट कोहली और रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, बनीं नई 'Run Machine'

टिप्पणियां

मिताली के वनडे में डेब्‍यू के बाद से भारत ने इस फॉर्मेट में 213 मैच खेले हैं, इन सभी में मिताली टीम का हिस्‍सा रही हैं. वनडे में इस समय वे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली बल्‍लेबाज हैं, उन्‍होंने इस फॉर्मेट में 6622 रन (200वें वनडे के रन को मिलाकर) बनाए हैं. वनडे क्रिकेट में मिताली अब तक सात शतक लगा चुकी है, टेस्‍ट क्रिकेट में भी उनके नाम पर एक शतक दर्ज है. टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट, दोनों ही फॉर्मेट में मिताली का औसत 50 के ऊपर है. 

वीडियो: महिला क्रिकेटर मिताली राज से खास बातचीत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष का दिल्ली पुलिस पर आरोप, कहा- दंगाइयों को दी जा रही खुली छूट

Advertisement