Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

IND vs NZ: 'क्‍लीन स्‍वीप' के बाद ICC टेस्‍ट चैंप‍ियनश‍िप टेबल में तीसरे स्‍थान पर पहुंचा न्‍यूजीलैंड, जानें क‍िस स्‍थ‍ित‍ि में है टीम इंड‍िया

New Zealand vs India Test Series: टेस्‍ट सीरीज की इस क्‍लीन स्‍वीप से न्‍यूजीलैंड को 120 अंक हास‍िल हुए जबक‍ि भारतीय टीम (Indian Team )को ब‍िना क‍िसी अंक के संतोष करना पड़ा. इस जीत के बाद कीवी टीम वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंप‍ियनश‍िप की प्‍वाइंट्स टेबल (Points Table) में इंग्‍लैंड को पीछे छोड़कर तीसरे स्‍थान पर आ गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs NZ: 'क्‍लीन स्‍वीप' के बाद ICC टेस्‍ट चैंप‍ियनश‍िप टेबल में तीसरे स्‍थान पर पहुंचा न्‍यूजीलैंड, जानें क‍िस स्‍थ‍ित‍ि में है टीम इंड‍िया

NZ vs IND: आईसीसी टेस्‍ट चैंप‍ियनश‍िप में टीम इंड‍िया पहली बार कोई सीरीज हारी है (फाइल फोटो)

NZ vs IND Test Series: न्‍यूजीलैंड ने दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज (New Zealand vs India Test Series) में व‍िराट कोहली (Virat Kohli) की टीम इंड‍िया के ख‍िलाफ क्‍लीन स्‍वीप करके बड़ा धमाका क‍िया है. वेल‍िंगटन में हुआ सीरीज का पहला टेस्‍ट न्‍यूजीलैंड ने 10 व‍िकेट से जीता जबक‍ि क्राइस्‍टचर्च के दूसरे टेस्‍ट (Christchurch Test) में आज उसे 7 व‍िकेट की जीत म‍िली. आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंप‍ियनश‍िप (ICC World Test Championship) में भारतीय टीम को पहली बार सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. टेस्‍ट सीरीज की इस क्‍लीन स्‍वीप से न्‍यूजीलैंड को 120 अंक हास‍िल हुए जबक‍ि भारतीय टीम (Indian Team )को ब‍िना क‍िसी अंक के संतोष करना पड़ा. इस जीत के बाद कीवी टीम वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंप‍ियनश‍िप की प्‍वाइंट्स टेबल (Points Table) में इंग्‍लैंड को पीछे छोड़कर तीसरे स्‍थान पर आ गई है. हालांक‍ि भारतीय टीम 360 प्‍वाइंट्स के साथ अभी भी पहले स्‍थान पर हैं लेक‍िन ऑस्‍ट्रेल‍िया अब उसे बराबरी का मुकाबला दे रहा है. स्‍वाभाव‍िक रूप से न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ टेस्‍ट सीरीज के पर‍िणाम से भारतीय टीम को नुकसान हुआ है.

NZ vs IND 2nd Test: विराट कोहली रिपोर्टर के सवाल पर भड़क गए और कही यह बात..


आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंप‍ियनश‍िप की प्‍वाइंट टेबल में 9 मैचों में सात जीत और दो हार के साथ 360 अंक लेकर भारतीय टीम पहले स्‍थान पर हैं. ऑस्‍ट्रेल‍िया के 10 मैचों में सात जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ 296 अंक हैं जबक‍ि न्‍यूजीलैंड अब 180 अंक लेकर तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया है. उसे सात मैचों में तीन जीत और चार हार म‍िली हैं. इंग्‍लैंड को नौ टेस्‍ट में पांच जीत और तीन हार म‍िली हैं, उसका एक मैच ड्रॉ रहा है. 146 अंक के साथ इंग्‍लैंड चौथे स्‍थान पर है जबक‍ि 140 अंक लेकर पाक‍िस्‍तान पांचवें और 80 अंक के साथ श्रीलंका छठे स्‍थान पर है.

व‍िराट कोहली के बल्‍ले पर लगा 'ग्रहण', चार पार‍ियों में बना पाए केवल 38 रन

क्राइस्‍टचर्च टेस्‍ट के तीसरे द‍िन आज न्‍यूजीलैंड (New Zealand Team) को जीत के ल‍िए 132 रन का लक्ष्‍य म‍िला था ज‍िसे उसने केवल तीन व‍िकेट खोकर हास‍िल कर ल‍िया. न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाजों टाम ब्लंडेल (55) और टाम लैथम (52) ने अर्धशतक जड़े. रॉस टेलर और हेनरी न‍िकोल्‍स 5-5 रन बनाकर नाबाद रहे. यह भारत की आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में पहली सीरीज हार है. मैच की पहली पारी में पांच व‍िकेट लेने वाले कीवी तेज गेंदबाज काइले जैम‍िसन (Kyle Jamieson) मैन ऑफ द मैच रहे. न्‍यूजीलैंड के ही ट‍िम साउदी मैन ऑफ द सीरीज रहे. मैच में भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड के आमंत्रण पर पहले बैट‍िंग करते हुए पहली पारी में 242 रन बनाए थे ज‍िसके जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 235 रन पर स‍िमट गई. दूसरी पारी में टीम इंड‍िया का और भी बुरा हाल रहा और पूरी टीम 124 रन बनाकर पवेल‍ियन लौट आई. पहली पारी के आधार पर म‍िली 7 रन की बढ़त को म‍िलाकर न्‍यूजीलैंड को जीत के ल‍िए 132 रन का टारगेट म‍िला था जो उसने मैच के तीसरे द‍िन ही ब‍िना क‍िसी खास परेशानी के हास‍िल कर ल‍िया.

टिप्पणियां

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का प्‍वाइंट स‍िस्‍टम
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम के मुताबिक हर सीरीज के 120 अंक हैं. दो मैचों की सीरीज का एक मैच जीतने पर 60 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 30 प्वॉइंट्स और ड्रॉ के 20 प्वॉइंट्स मिलेंगे, जबकि हारने पर एक भी प्वॉइंट नहीं म‍िलेगा. कितने भी मैचों की सीरीज हो, हारने वाली टीम को कोई प्वॉइंट नहीं मिलेगा. वहीं तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 20 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर 13 प्वॉइंट्स होंगे. चार मैचों की सीरीज में कोई एक मैच जीतने पर टीम को 30 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 15 प्वॉइंट्स और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्वॉइंट्स म‍िलेंगे. इसी तरह पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 12 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर आठ प्वॉइंट्स म‍िलेंगे.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कोरोना वायरस लॉकडाउन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दाखिल

Advertisement