IND vs Pak, Asia Cup 2018: "इतनी बड़ी जीत" भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले चालीस साल में पहली बार दर्ज की

IND vs Pak, Asia Cup 2018:

Asia cup 2018: रोहित-धवन ने शतक ही नहीं बनाए, भारत को पाक के खिलाफ 'बड़ा तोहफा' दिया

खास बातें

  • 8 विकेट से पाक को छह बार हरा चुका है भारत
  • सात विकेट से पाक खा चुका है 3 बार मात
  • सबसे ज्यादा सात बार 6 विकेट से भारत से हारा है पाक
दुबई:

यूएई में खेले जा रहे एशिया कप 2018 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ (मैच रिपोर्ट) वह कारनामा कर दिखाया, जो वह तब से नहीं कर सका, जब से दोनों देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ वनडे क्रिकेट खेलना शुरू किया. ध्यान दिला दें कि भारत-पाकिस्तान के बीच पहला वनडे मुकाबला 1 अक्टूबर 1978 को क्वेटा में खेला गया था. और यह मुकाबला भारत ने 4 रन से जीता था. इसके बाद से अभी तक भारत और पाकिस्तान अनगिनत बार एक-दूसरे के खिलाफ खेले, लेकिन रविवार को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने मिलकर पाकिस्तान को भारत के हाथों सर्वकालिक सबसे बड़ी हार झेलने पर मजबूर कर दिया. 

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रोहित (111) और शिखर धवन (114) के बीच रिकॉर्ड साझेदारी से भारत ने सिर्फ 39.3 ओवरों में सिर्फ 1 विकेट खोकर ही मैच अपनी झोली में डाल लिया. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान को छह मौकों पर 8 विकेट और तीन मौकों पर 7 विकेट से मात दी थी. वहीं भारत पाकिस्तान को पहले सात बार छह विकेट से भी हरा चुका है. लेकिन अबु धाबी की जीत सिर्फ नौ विकेट ही नहीं, बल्कि एक और अन्य पहलू से खास बन गई. और आगे इस पहलू से आगे निकल पाना भारत के लिए खासा मुश्किल होगा. 

यह भी पढ़ें: IND vs PAK: ये 'बड़े रिकॉर्ड' निकले रोहित और धवन की शतकीय पारियों से​

इस पहलू को यादगार बनाने में योगदान दिया दोनों भारतीय ओपनरों ने. रोहित और धवन ने मिलकर पहले विकेट के लिए भारतीय वनडे इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी कर डाली. हालांकि, इस पहलू में योगदान गेंदबाजों का भी रहा, जिन्होंने पाकिस्तान को सिर्फ 237 रनों पर ही रोक दिया. गेंदबाजों की मेहनत को रोहित और धवन ने ऐसे साकार किया कि न तो भारत को कभी पहले इतनी आसान जीत ही मिली. 

VIDEO: रवींद्र जडेजा की वापसी पर जानिए कि क्या कह रहे हैं अजय रात्रा.

भारत की इस अभी तक की सर्वश्रेष्ठ जीत का खास पहलू नौ विकेटों से जीत के साथ ही मैचों में 63 गेंदों का बाकी रहना रहा. मतलब भारत ने दस ओवर से भी ज्यादा गेंद रहते नौ विकेट से पाकिस्तान को मात दी.


 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com