NDTV Khabar

IND vs RSA 1st Test: इस वजह से Virat Kohli ने Wriddhiman Saha को Rishabh Pant पर तरजीह दी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs RSA 1st Test: इस वजह से Virat Kohli ने Wriddhiman Saha को Rishabh Pant पर तरजीह दी

IND vs RSA 1st Test: Wriddhiman Saha का Virat Kohli ने पूरा समर्थन किया

खास बातें

  1. साहा विंडीज दौरे में खेलने के बहुत ही नजदीक थे-विराट
  2. पंत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे में शतक बनाया था, लेकिन...
  3. साहा का टीम से बाहर रहना दुर्भाग्यपूर्ण रहा
विशाखापत्तनम:

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले जाने वाले पहले टेस्ट (IND vs SA 1st Test) के लिए टीम का ऐलान हो ही चुका है. और क्रिकेटप्रेमियों और पंडितों के बीच चर्चा जोर-शोर से चल रही है. सबसे बड़ा फैसला थोड़ा हैरान करने वाला जरूर रहा. और रहा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) को  इलेवन में शामिल करना. सभी यह मानकर चल रहे थे कि ऋषभ पंत को टेस्ट में तो मौका दिया ही जाएगा. वजह भी साफ थी कि ऋषभ पंत ने टेस्ट में दो शतक जड़े हैं. दबाव के पलों में अच्छी पारिया खेलीं. फिर भले ही उनका हालिया वनडे या टी20 मैचों में  प्रदर्शन थोड़ा निराशाजनक रहा हो. 

यह भी पढ़ें:  Virat Kohli बतौर ओपनर Rohit Sharma को पर्याप्त समय देने को तैयार, कई अहम पहलू बयां किए


ध्यान दिला दें कि रिद्धिमान साहा (Riddhiman Saha) ने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इसके बाद उनका कंधा चोटिल हो गया था. पिछले साल जुलाई में साहा के कंधे का ऑपरेशन हुआ था. इससे पहले साहा आईपीएल में खेले थे और इससे उनकी चोट को और बदतर बना दिया था. हालांकि, साहा विंडीज दौरे पर टीम के साथ गए थे, लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ही इन मैचों में खेले थे.  पंत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे में शतक बनाया था, लेकिन वह अपने शॉट सेलेक्शन को  लेकर आलोचनों के घेरे में आ  गए थे. 11 टेस्ट मैचों में पंत का औसत 44.35 का है. उनके खाते में दो शतक और इतने ही अर्द्धशतक हैं, लेकिन हालिया विंडीज दौरे में वह तीन पारियों में सिर्फ 58 रन ही बना सके थे. 

यह भी पढ़ें: Team India ने घोषित की पहले टेस्ट के लिए इलेवन, Rishabh Pant नहीं, Wriddhiman Saha होंगे विकेटकीपर

बहरहाल, प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने खुलासा किया कि रिद्धिमान साहा विंडीज दौरे में खेलने के बहुत ही नजदीक थे, लेकिन उनकी वापसी के लिए दक्षिण अफ्रीका सीरीज बिल्कुल सही समय है. भारतीय कप्तान ने कहा कि साहा की विकेटकीपिंग क्षमता से हर शख्स  वाकिफ है. जब कभी भी उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिला, तो उन्हें हमारे लिए अच्छा किया. यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि वह चोट के कारण लंबे समय के लिए टीम से बाहर रहे. और मेरे हिसाब से पहले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं. इन तरह के हालात में जैसा योगदान साहा ने टीम को दिया, तो उसे देखते हुए वह विशाखापत्तनम में खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir चाहते हैं MS Dhoni से आगे सोचे अब BCCI, लेकिन...

विराट ने कहा कि हम मानते हैं कि अवसरों को देखते हुए ऋषभ ने अच्छा प्रदर्शन किया. विराट ने कहा कि हालांकि, साहा शुरुआत करने जा रहे थे, लेकिन हमने महसूस किया कि उन्हें शुरुआत करने के लिए मजबूर करने के बजाय उन्हें अपने जोन में सहज बनाना ज्यादा बेहतर था.  अब साहा बेहतर विकेटकीपिंग कर रहे हैं, बेहतर बल्लेबाजी कर रहे हैं. पर हम यह भी मानते हैं कि ऋषभ पंत को कुछ और अवसर देना उचित था क्योंकि पूर्व में उन्होंने टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन किया था. 

टिप्पणियां

VIDEO:  धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के  विचार सुन लीजिए. 

विराट ने कहा कि एक पूर्ण विकेटकीपर के रूप में रिद्धिमान साहा वह शख्स थे, जिसका हमने टेस्ट क्रिकेट में समर्थन किया. साहा ने दबाव में बेहतर प्रदर्शन किया है. यहां पर बात अवसर व समय की तलाश कर उन्हें फिर से टीम में वापस लाने की थी. और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज साहा की वापसी का बिल्कुल सही समय है. साहा दबाव के पलों में बल्ले और गेंद दोनों के साथ ही बेहतर कर सकते हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... नेहा कक्कड़ और आदित्य की शादी पर पापा उदित नारायण बोले- मेरे परिवार में फीमेल सिंगर का आना...

Advertisement