NDTV Khabar

IND vs SA 1st Test: यह कारनामा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज हैं रोहित शर्मा..

India vs South Africa, 1st Test: विशाखापट्टनम में चल रहे पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने 176 रन की बेहतरीन पारी खेली. वे मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के भारतीय मूल के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज के शिकार बने.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA 1st Test: यह कारनामा करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज हैं रोहित शर्मा..

खास बातें

  1. बतौर ओपनर तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज
  2. रोहित सहित दुनिया के सात बल्लेबाज कर चुके हैं ऐसा
  3. तीनों फॉर्मेट में चार या इससे अधिक शतक हैं रोहित के नाम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में चल रहे पहले टेस्ट मैच (India vs South Africa, 1st Test) में रोहित शर्मा ने 176 रन की बेहतरीन पारी खेली. वे मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के भारतीय मूल के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज के शिकार बने. मैच में रोहित (Rohit Sharma) ने कुछ अहम रिकॉर्ड अपने नाम किए. रोहित शर्मा दुनिया के सातवें और भारत के पहले बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर तीनों फॉर्मेट- टेस्ट, वन-डे इंटरनेशनल तथा टी-20 इंटरनेशनल में शतक ठोका. रोहित से पहले, वेस्ट इंडीज़ के क्रिस गेल, न्यूज़ीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम, न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गप्टिल, श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान, पाकिस्तान के अहमद शहज़ाद, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन तथा बांग्लादेश के तमीम इकबाल यह कारनामा कर चुके हैं. रोहित शर्मा ने विशाखापट्टनम टेस्ट में कुछ और रिकॉर्ड अपने नाम किए. डालते हैं इन पर नजर..

1. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बुधवार को टेस्ट क्रिकेट में अपना ओवरआल चौथा और बतौर ओपनर पहला शतक लगाया था. वे दुनिया के ऐसे अकेले बल्लेबाज हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में चार या इससे अधिक शतक बनाए हैं. रोहित वनडे इंटरनेशनल में 27 और टी20 इंटरनेशनल में चार शतक लगा चुके हैं.


IND vs SA Test: रोहित शर्मा की शतकीय पारी के फैन हुए लोग

2. भारतीय टीम का स्कोर आज 269 रन पर पहुंचते ही मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और रोहित शर्मा की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. पिछला रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ की जोड़ी के नाम था जो उन्होंने वर्ष 207-2008 में चेन्नई में बनाया था.

3. रोहित और मयंक की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए यहां 317 रन जोड़े जो भारत के लिए टेस्ट में पहले विकेट के लिए अभी तक की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस जोड़ी ने शिखर धवन और मुरली विजय को इस मामले में पीछे छोड़ा. धवन-विजय ने 14 मार्च 2013 में मोहाली में पहले विकेट के लिए 289 रनों की साझेदारी की थी. भारत के लिए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड वीनू मांकड और पंकज रॉय के नाम है। इन दोनों ने चेन्नई में जनवरी 1956 में पहले विकेट के लिए 413 रन बनाए थे. दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी है जिसने जनवरी 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में 410 रन बनाए थे. टेस्ट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और नील मैकेंजी के नाम है जिन्होंने फरवरी 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में 415 रनों की साझेदारी की थी.

4. यह पहली बार है जब टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा किसी अन्य देश के दोनों ओपनरों ने एक ही पारी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक बनाए हैं. विशाखापट्टनम टेस्ट की पहली पारी में दोनों ओपनर रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने शतक जमाए. मयंक का यह टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक रहा.

5. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) घरेलू मैदान पर टेस्ट में लगातार छह बार 50 रन का इससे अधिक का स्कोर करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. रोहित ने वर्ष 2016 से 2019 के बीच इस कारनामे को अंजाम दिया. रोहित के अलावा राहुल द्रविड़ भी वर्ष 1997-98 में यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

टिप्पणियां

6. रोहित शर्मा आज दो रन के अंतर से टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाने से चूक गए. रोहित का टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर 177 रन है जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्ष 2013 में कोलकाता में बनाया था. रोहित (Rohit Sharma) आज दो रन और बना लेते तो इस रिकॉर्ड को तोड़ देते लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement