Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IND vs SA, 2nd Test: Team India की एक और जीत पर नजर, लेकिन...यह टीम उतरेगी मैदान पर

IND vs SA, 2nd Test: Team India की एक और जीत पर नजर, लेकिन...यह टीम उतरेगी मैदान पर

Ind Vs SA, 2nd Test Match: प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान Virat Kohli

खास बातें

  • भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट वीरवार से
  • सुबह 9:30 से खेला जाएगा मुकाबला
  • भारत है सीरीज में 1-0 से आगे
पुणे:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (INDvsSA) की टीमों के बीच दूसरा टेस्ट (IND vs SA, 2nd Test) मैच वीरवार से यहां के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में शुरू हो रहा है. तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुका भारत इस मैच को जीत अजेय बढ़त लेने के इरादे से उतरेगा, जबकि मेहमान टीम की कोशिश बराबरी करने की होगी, लेकिन बारिश भी मैच का मजा खराब कर सकती है. भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली थी. पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अच्छा संघर्ष किया था लेकिन मैच के आखिरी दिन वह मेजबान टीम के सामने टिक नहीं पाई थी. विशाखापट्टनम में खेले गए पहले मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने पहली बार टेस्ट में पारी की शुरुआत की थी और दोनों पारियों में शतक (176, 127) जमाए थे. उनके जोड़ीदार मयंक अग्रवाल ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था और उसे दोहरे में तब्दील करने में भी सफल रहे थे. रोहित चाहेंगे कि बतौर टेस्ट सलामी बल्लेबाज उन्हें जो शुरुआत मिली है वो कायम रहे और मयंक के साथ मिलकर वह टीम को पुणे में भी ठोस शुरुआत दे सकें. यही ख्वाहिश मयंक की भी होगी.

यह भी पढ़ेंइसलिए दूसरे टेस्ट से पहले Pune की Pitch बन गई गहन चर्चा का विषय

टीम की बल्लेबाजी में इन दोनों के अलावा कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी जैसे नाम हैं. यह सभी बल्लेबाज फॉर्म में भी हैं. पहले टेस्ट मैच में भारत के लिए एक चिंता यह थी कि जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में तेज गेंदबाजी में वह कहीं कमजोर न पड़ जाए, लेकिन ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बखूबी अपनी जिम्मेदारी को निभाया और शानदार गेंदबाजी की. शमी ने दूसरी पारी में पांच विकेट ले टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इन सबके इतर अगर मैदान पर नजर डाली जाए तो यह सवाल सभी के जहन में है कि इस बार एमसीए की पिच किस तरह का व्यवहार करेगी क्योंकि यह इस मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच है, इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच फरवरी-2017 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था जिसमें पिच को लेकर विवाद हुआ था और आईसीसी ने इस पिच को खराब पिच बताया था. 

यह भी पढ़ें: Virat ने की Shami की जमकर तारीफ, Kuldeep के बाहर होने की वजह को भी बयां किया

उसका कारण इस पिच का स्पिनरों का ज्यादा मददगार होना था. तीन दिन में मैच खत्म हो गया था. स्टीव ओ कीफ की फिरकी और स्टीव स्मिथ की शानदार पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच अपने नाम किया था. स्टीव ओ कीफ ने उस मैच में कुल 12 विकेट लिए थे जबकि भारत के रविचंद्रन अश्विन सात और रवींद्र जडेजा पांच विकेट ले पाए थे. इसके बाद पिच को लेकर काफी विवाद हुआ था और आईसीसी ने इस खराब पिच की संज्ञा दी थी. अब एक बार फिर सभी का ध्यान इस पर है कि यह पिच इस बार कैसे खेलेगी. साथ ही मंगलवार और बुधवार सुबह हुई बारिश ने भी शंका खड़ी की है. अगर विकेट स्पिनरों की मददगार रहती है तो अश्विन और जडेजा अहम किरदार निभाएंगे. विशाखापट्टनम में भी अश्विन ने पहली पारी में सात विकेट लिए। दूसरी पारी में जडेजा ने चार विकेट अपने नाम किए थे. 

यह भी पढ़ेंमैच शुरू होने से पहले ही Faf du Plessis ने पुणे की पिच को लिया आड़े हाथ

बहरहाल, अगर मैच में बारिश होती है तो तेज गेंदबाजों को मदद मिलना तय है और यह मेहमान टीम के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. भारत के पास शमी और ईशांत हैं तो दक्षिण अफ्रीका के पास कागिसो रबादा, वार्नोन फिलेंडर और लुंगी नगिदी जैसे गेंदबाज हैं जो तेज गेंदबाजों की मददगार स्थिति का फायदा उठा सकते हैं. वहीं, बल्लेबाजी में दक्षिण अफ्रीका ने पहले मैच की पहली पारी में बड़े स्कोर के सामने अच्छा संघर्ष किया था.

सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर और विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने शतक जमाए थे. कप्तान फैफ डु प्लेसिस ने अर्धशतक लगाया था, लेकिन कोई और बल्लेबाज सामने नहीं आ सका. थेयुनिस डि ब्रून और उप-कप्तान टेम्बा बावुमा ने निराश किया था. इन दोनों के अलावा टीम चाहेगी कि एडिन मार्कराम भी अपने बल्ले से रन करें. बारिश के कारण निश्चित तौर पर परिस्थतियां बदलेंगी और ऐसे में दोनों टीमों में बदलाव की संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं. चलिए हम आपको दोनों देशों की संभावित उस इलेवन से परिचय करा देते हैं, जिसके बारे में हमारे सूत्रों ने खबर दी है. 

दक्षिण अफ्रीका : फैफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडिएन मार्कराम, डीन एल्गर, थेयुनिस डि ब्रून, टेंबा बावुमा, क्विंटन डि कॉक, कैगिसो रबाडा, वर्नोन फिलांडर, केशव महाराज, सेनुरैन मुथसामी और लुंगी एंगिडी

VIDEO: दूसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

भारत : विराट कोहली (कप्तान),  रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी