IND vs SA 2ND Test: Virat Kohli ने इस मामले में 'क्रिकेट के डॉन' को पीछे छोड़ा...

IND vs SA 2ND Test: Virat Kohli ने इस मामले में 'क्रिकेट के डॉन' को पीछे छोड़ा...

Virat Kohli टेस्ट क्रिकेट में अब तक 150रन से अधिक का स्कोर बना चुके हैं

खास बातें

  • कप्तान के तौर पर 9 बार बनाया 150+ स्कोर
  • ब्रैडमैन ने कप्तान रहते हुए ऐसा आठ बार किया था
  • कप्तान के रूप में कोहली का यह है 19वां शतक
पुणे:

IND vs SA 2ND Test: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने हर पारी के साथ क्रिकेट का कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. पुणे टेस्ट मैच (India vs South Africa, 2nd Test) में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहतरीन शतकीय पारी खेली. इस शतक के साथ ही उन्होंने कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाया. एक कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में कोहली का यह 19वां शतक हैं. पोंटिंग ने भी एक कप्तान के रूप मे अपने करियर में कुल 19 शतक जड़े थे. दोनों खिलाड़ी संयुक्त रूप से अब दूसरे पायदान पर काबिज हैं. एक कप्तान के रूप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ (25) के नाम है.

Kapil Dev बोले, ' ऐसा फॉस्ट बॉलिंग अटैक पहले न देखा था और न कभी सोचा था'

कप्तान के रूप में 200+ और150+ का स्कोर बनाने के मामले में विराट कोहली पहले नंबर पर हैं. कोहली ने कप्तान के तौर पर छह बार दोहरे शतक जमाए हैं जो सबसे अधिक हैं. इसी तरह कप्तान के तौर पर विराट 9 बार 150+ का स्कोर कर चुके हैं. महान सर डॉन ब्रेडमैन (Don Bradman) इस मामले में विराट से पीछे हैं. 'क्रिकेट के डॉन' ने कप्तान रहते हुए आठ बार 150 रन या इससे अधिक का स्कोर बनाया था.

30 वर्षीय कोहली पारी के आधार पर सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर भी पहुंच गए हैं. उन्होंने इस प्रक्रिया में सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ा. कोहली को 26 शतक लगाने में 138 पारियां लगी जबकि सनी गावस्कर ने इस काम को करने के लिए 144 पारियां ली थी. कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सातवें पायदान पर भी पहुंच गए हैं. उन्होंने दिलीप वेंगसरकर के 6,868 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.(इनपुट: IANS से भी)

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com