NDTV Khabar

IND VS SA 3RD T20: ...तो विराट कोहली यह इतिहास न्यूलैंड्स में आखिरी मैच में ही रच देंगे

उम्मीद है कि विराट कोहली अपने कामयाब दक्षिण अफ्रीकी दौरे का समापन भी रिकॉर्ड के साथ ही करेंगे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA 3RD T20: ...तो विराट कोहली यह इतिहास न्यूलैंड्स में आखिरी मैच में ही रच देंगे

विराट कोहली

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को केपटाउन में खेले जाने वाले आखिरी टी-20 मैच के साथ ही टीम इंडिया का दौरा खत्म हो जाएगा. वास्तव में इस दौरे को अगर विराट टूर करार दिया जाए, तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा. इस टूर में विराट कोहली ने बल्ले से जबर्दस्त धमाल मचाते हुए अपने कद को और ऊंचा कर लिया. और कोहली पर रिकॉर्डों की बारिश अभी भी खत्म नहीं हुई है. एक और रिकॉर्ड कोहली का इंतजार आखिरी टी-20 में कर रहा है. 
 
मतलब यह है कि विराट के लिए दक्षिण अफ्रीकी दौरे की शुरुआत टेस्ट सीरीज में सामान्य हुई थी, लेकिन मैच दर मैच उनका बल्ला आग उगलता रहा. वनडे सीरीज में तो मानों उनके बल्ले से निकली  लपटों ने मेजबान गेंदबाजों को बुरी तरह जला दिया. चलिए आपको कोहली  द्वारा इस दक्षिण अफ्रीकी दौरे में बनाए कुछ रिकॉर्डों के बारे में आपको बता देते हैं. 

* द्विपक्षीय सीरीज में पांच सौ से ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बने. विराट ने 6 वनडे में 186.00 के औसत से 558 रन बनाए.  ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जॉर्ज बैली बैली के साल 2013-14 में भारत में बनाए 478 रनों को पीछे छोड़ा

* भारत के लिए द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. रोहित शर्मा के साल 2013-14 में बनाए 491 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.

* इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने. विराट ने अपना 56वां शतक बनाया. उनसे ज्यादा शतक सिर्फ सचिन (100), रिकी पोंटिंग (71), कुमार संगाकारा (63) और जैक कैलिस (62) के नाम हैं.

यह भी पढ़ें : 
Nidhas Trophy 2018: इस वजह से विराट कोहली सहित इन तीन को आराम देने की बीसीसीआई की तैयारी!

* दक्षिण अफ्रीकी धरती पर द्विपक्षीय सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने.

* दक्षिण अफ्रीकी धरती पर मेजबान टीम के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. केविन पीटरसन (454) को पीछे छोड़ा.

* विराट ने साथ ही दक्षिण अफ्रीका में मेजबान टीम के खिलाफ द्विपक्षीय  सीरीज में 3 शतक जड़कर केविन पीटरसन की बराबरी की. 


वास्तव में इसके अलावा भी और कई रिकॉर्ड हैं, जो कोहली ने इस टूर में बनाए. इसका असर यह हुआ कि आईसीसी की सर्वकालिक बल्लेबाजी रैंकिंग में भी उन्होंने इतिहास रच दिया. और अब कोहली फिर से दौरे की समाप्ति पर आखिरी टी-20 मैच एक और इतिहास रचने की कगार पर खड़े हैं. 

टिप्पणियां
VIDEO : सेंचुरियन में शतक बनाने के बाद विराट कोहली.
दरअसल विराट टी-20 में अपने 2000 पूरा करने से सिर्फ 17 रन दूर हैं. और केपटाउन में अगर वह यह आंकड़ा हासिल कर लेते हैं, तो वह इस फॉर्मेट में इतने रन बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement