NDTV Khabar

IND vs SA 3rd T20: विराट कोहली 17 रन बनाते ही हासिल कर लेंगे यह बड़ी उपलब्धि...

दक्षिण अफ्रीका के दौरे में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली जोरदार फॉर्म में हैं. अपनी हर पारी के साथ वे कोई न कोई रिकॉर्ड बना रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA 3rd T20: विराट कोहली 17 रन बनाते ही हासिल कर लेंगे यह बड़ी उपलब्धि...

विराट कोहली इन दिनों बल्‍लेबाजी में जोरदार फॉर्म में हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: दक्षिण अफ्रीका के दौरे में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली जोरदार फॉर्म में हैं. अपनी हर पारी के साथ वे कोई न कोई रिकॉर्ड बना रहे हैं. विराट की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को उसके मैदान पर वनडे सीरीज में 5-1 से हराया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में अगर भारतीय टीम आज जीती तो टी20 सीरीज भी अपने नाम कर सकती है. केपटाउन में खेला जाने वाला यह मैच बल्‍लेबाजी के लिए लिहाज से भी विराट के लिए बड़ी उपलब्धि लेकर आ सकता है. विराट कोहली इस समय टी20 इंटरनेशनल में 2000 रन के आंकड़े से महज 17 रन दूर हैं. यदि वे ऐसा करने में कामयाब रहे तो टी20 में ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे बल्‍लेबाज होंगे. विराट ने अब तक 57 टी20 मैचों में 50.85 के औसत से 1983 रन बनाए हैं. हालांकि इस फॉर्मेट में उनके नाम पर कोई शतक नहीं है लेकिन वे 18 अर्धशतक बना चुके हैं. टी20 (इंटरनेशनल) में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में टीम इंडिया के कप्‍तान इस समय तीसरे स्‍थान पर हैं. न्‍यूजीलैंड की मार्टिन गप्टिल ने सर्वाधिक 2271 रन बनाए हैं. उन्‍होंने 75 मैचों में यह रन बनाए हैं और उनका औसत 34.40  का है. न्‍यूजीलैंड के ही ब्रेंडन मैक्‍कुलम 71 मैचों में 2140 रन ( औसत 35.66.) बनाए हैं और वे इस सूची में दूसरे स्‍थान पर हैं. मैक्‍कुलम इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं. न्‍यूजीलैंड के इन दोनों ही बल्‍लेबाजों ने टी20 मैचों में एक-एक शतक लगाया है. शतक लगाने की बात को अगर छोड़ दिया जाए तो कोहली अनय सभी मामलों में इन दोनों कीवी बल्‍लेबाजों पर भारी हैं. कोहली का इन दोनों खिलाड़ि‍यों से अच्‍छा बल्‍लेबाजी औसत है. कोहली का टी20 मैचों में औसत 50 के ऊपर है और वे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50+ का औसत रखने वाले दुनिया के एकमात्र बल्‍लेबाज हैं. विराट ने टी20 में इन दोनों बल्‍लेबाजों से ज्‍यादा अर्धशतक भी लगाए हैं.

टिप्पणियां
वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में जीत की भूख है कॉमन

यही नहीं, कोहली का टी20 का स्‍ट्राइक रेट भी इन दोनों बल्‍लेबाजों से बेहतर है. कोहली ने इस समय 137.32 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. दूसरी ओर गप्टिल का स्‍ट्राइक रेट 132.88 का है. ब्रेंडन मैक्‍कुलम का स्‍ट्राइक रेट (136.21) भी कोहली से पीछे है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement