IND VS SA 4TH ODI: 'इस बड़ी वजह' से विराट कोहली पर उठ रही उंगली, हैरान हेनरिच क्लासेन ने भी उठाया सवाल

क्रिकेट पंडितों को तो छोड़िए, आम क्रिकेटप्रेमी को भी विराट कोहली की यह रणनीति समझ में नहींआ रही

IND VS SA 4TH ODI: 'इस बड़ी वजह' से विराट कोहली पर उठ रही उंगली, हैरान हेनरिच क्लासेन ने भी उठाया  सवाल

विराट कोहली का फाइल फोटो

खास बातें

  • क्लासेन की बात में बहुत दम है!
  • क्या बीसीसीआई करेगा कोहली से विराट सवाल
  • किकेटप्रेमी कर रहे सवाल, जवाब तो विराट
नई दिल्ली:

जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के हाथों चौथे वनडे में मिली हार के बाद टीम इंडिया की समीक्षा हो रही है. कोई स्पिनरों को दोषी ठहरा रहा है, तो कोई किसी और बात को. लेकिन इस आलोचना में अब कप्तान विराट कोहली भी घिर गए हैं. और जिस बात को लेकर उन पर उंगली उठाई जा रही है, उसकी बिल्कुली भी अनदेखी नहीं ही की जा सा सकती. यहां तक कि डेविड मिलर के साथ अपनी टीम को जीत दिलाने वाले दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर हेनरिच क्लासेन भी विराट कोहली की इस बात से बहुत ही ज्यादा हैरान हैं. 

टीम इंडिया ने जोहानिसबर्ग में पहले बैंटिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 290 रनों का टारगेट दिया था. इसमें कप्तान विराट कोहली ने 75 रन की शानदार पारी खेली थी. और शिखर धवन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 158 रन जोड़े थे. शिखर धवन और विराट ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए आठवीं बार शतकीय साझेदारी निभाकर गांगुली और द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. सभी को उम्मीद थी कि भारत मैच जीतेगा. लेकिन दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवरों में मिले 202 के संशोधित स्कोर के बाद एकदम से कहानी बदल गई. 

यह भी पढ़ें : IND VS SA 4TH ODI: सेंचुरी के साथ ही इस 'खास क्लब' में शामिल हुए शिखर धवन, बने पहले भारतीय

बाद में शुरू हुए मैच में भारतीय स्पिनरों पर मिलक और क्लासेन ने मिलकरक जमकर मार लगाई. युजवेंद्र चहल ने दो नोबॉल भी फेंकी, तो कुलदीप यादव पर भी दो विकेट चटकाने के बाद बाद में मार पड़ी. लेकिन इससे न केवल बचा जा सकता था, बल्कि मेजबान टीम को फांसा भी जा सकता था. मैच 28 ओवर का होने के बाद बदले हालात में तीन गेंदबाज छह-छह और बाकी दो गेंदबाज पांच-पांच ओवर डाल सकते थे. और अब इसी को लेकर विराट कोहली आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं. दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर क्लासेन ने कहा कि संशोधित 202 रन के टारगेट मिलने के बाद वह विराट कोहली के फैसले से हैरान रह गए. 

VIDEO : दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली
दरअसल लगातार पिटाई के बावजूद कोहली ने युजवेंद्र चहल और कुलदीप को आक्रमण पर लगाए रखा. डेथ ओवरों में यॉर्कर विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को कोहली ने आक्रमण पर नहीं लगाया. इससे भुवनेश्वर के कोटे के दो और बुमराह का एक ओवर बाकी बचा रह गया. क्लासेन इसी बात से हैरान हैं कि कोहली ने डेथ ओवरों में इन दोनों से गेंदबाजी क्यों नहीं कराई. वास्तव में अगर आखिरी तीन ओवरों में इनका इस्तेमाल होता, तो मैच की कहानी अलग भी हो सकती थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com