NDTV Khabar

IND VS SA 6TH ODI: कुलदीप यादव चूके, लेकिन विराट कोहली ने रच डाला इतिहास

सेंचुरियन में विराट कोहली के हाथ से इतिहासपुरष बनने का मौका निकल गया और अब करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रियों की नजरें विराट कोहली पर हैं

411 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA 6TH ODI: कुलदीप यादव चूके, लेकिन विराट कोहली ने रच डाला इतिहास

कुलदीप यादव और विराट कोहली

खास बातें

  1. रिकॉर्ड की कसौती पर कुलदीप को मात, कोहली को विजय
  2. कुलदीप इतिहास से रह गए 2 विकेट पीछे
  3. विराट चैलेंज पर खरे उतरे कोहली !
नई दिल्ली: सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठा वनडे करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के लिए मिश्रित भावनाओं वाला बन गया है. इस मुकाबले में टीम इंडिया के दिग्गजों के निशाने पर कई रिकॉर्ड हैं. जहां कुलदीप यादव इतिहास रचने से चूक गए, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की उम्मीदों से कहीं आगे जाते हुए ऐसा इतिहास रच दिया, जिसे मिटा पाना आगे किसी भी बल्लेबाज के लिए एवरेस्ट पर चढ़ने से भी शायद मुश्किल साबित होगा. 
सबसे पहले लेफ्टआर्म स्पिनर कुलदीप यादव की बात कर लेते हैं. बता दें कि कुलदीप यादव छोटे से ही करियर में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने की कगार पर खड़े थे. आपको बता दें कि यह रिकॉर्ड भी अभी तक दो भारतीय जवागल श्रीनाथ (18, बनाम न्यूजीलैंड, 2002-03), और अमित मिश्रा (18 विकेट, बनाम जिंबाब्वे, 2013) के नाम पर है. लेकिन कुलदीप याद इस बड़े रिकॉर्ड पर अपना नाम नहीं ही लिखवा सके.
 
यह भी पढ़ें : IND VS SA 6TH ODI: इसीलिए महेंद्र सिंह धोनी की बैटिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे क्रिकेटप्रेमी, तीन कप्तानों को देंगे मात!

टिप्पणियां
लेकिन वनडे सीरीज में अभी तक दोनों टीमों में सबसे ज्यादा बरसने वाले विराट कोहली की पहुंच में यह इतिहास पूरी तरह दिखाई पड़ रहा था. विराट का बल्ला दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के लिए एक प्रचंड हंटर साबित हुआ है. विराट ने सेंचुरियन से पहले तक पांच वनडे की इतनी ही पारियों में 143.00  के औसत से 429 रन बनाए थे.  किसी द्विपक्षीय या दो देशों के बीच वनडे सीरीज में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए विराट कोहली को सिर्फ 50 रन की दरकार थी, तो कुलदीप यादव को श्रीनाथ और अमित मिश्रा को पीछ छोड़ने के लिए 3 विकेट की दरकार थी. लेकिन कुलदीप सिर्फ एक ही विकेट ले सके और उनके विकेटों की संख्या द्विपक्षीय सीरीज में 17 ही रह गई.

VIDEO : 
सेंचुरियन में शतक बनाने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली
लेकिन विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैली को पीछे छोड़ते हुए द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए. जॉर्ज बैली ने साल 2013-14 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में 478 रन बनाए थे.  विराट ने 6 वनडे मैचों में 186.00 के औसत और 3 शतकों से 558 रन बनाए. इसी के साथ ही वह द्विपक्षीय सीरीज में पांच सौ या इससे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज और कप्तान बन गए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement