NDTV Khabar

IND vs SA: टेस्‍ट सीरीज में एक्‍स-फैक्‍टर साबित हो सकते हैं हार्दिक पंड्या, यह है सचिन और द्रविड़ की राय

दक्षिण अफ़्रीकी के 'इम्तिहान' में पास होने के लिए टीम इंडिया के पास हार्दिक पंड्या के रूप में एक ऐसा खिलाड़ी है जो अगर चला तो वो मैच और सीरीज़ का रुख टीम इंडिया की तरफ मोड़ सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA: टेस्‍ट सीरीज में एक्‍स-फैक्‍टर साबित हो सकते हैं हार्दिक पंड्या, यह है सचिन और द्रविड़ की राय

हार्दिक पंड्या का टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक का प्रदर्शन शानदार रहा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. क्रिकेट के हर फॉर्मेट के बड़े खिलाड़ी बन गए हैं हार्दिक
  2. तीन टेस्‍ट में बना चुके 178 रन, जिसमें एक शतक है
  3. सचिन बोले, हार्दिक के कारण बेहद संतुलित हो गई टीम
नई दिल्‍ली:
टिप्पणियां
दक्षिण अफ़्रीकी के 'इम्तिहान' में पास होने के लिए टीम इंडिया के पास हार्दिक पंड्या के रूप में एक ऐसा खिलाड़ी है जो अगर चला तो वो मैच और सीरीज़ का रुख टीम इंडिया की तरफ मोड़ सकता है. पंड्या ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से अभी तक सबको प्रभावित किया है और क्रिकेट के सबसे बड़े फ़ॉर्मेट में भी वे उम्मीद जगाते हैं. उन्‍होंने अभी तक सिर्फ़ श्रीलंका के खिलाफ़ श्रीलंका में तीन टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 59.33 की औसत से 178 रन (एक शतक) बनाए हैं. पेसर्स के लिए मददगार पिच पर वे 4 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. अफ़्रीका की तेज़तर्रार पिच पर हार्दिक चौथे पेसर की भूमिका को बखूबी निभा सकते हैं.साथ ही लोअर मिडिल ऑर्डर में बल्ले से भी वे उपयोगी साबित हो सकते हैं. पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर की नज़र में हार्दिक की वजह से टीम में ऐसा संतुलन बना है जो उन्होंने पहले कभी टीम इंडिया में नहीं देखा. सचिन के मुताबिक "मेरे 24 साल के क्रिकेट करियर में टीम के पास इतना अच्छा संतुलन कभी नहीं था. ये हार्दिक की वजह से संभव हो पाया है. वे 17-18 ओवर गेंदबाज़ी कर सकते हैं और 7 या 8 नंबर पर रन बना सकते हैं. ये हार्दिक के लिए सबसे बड़ी सीरीज़ है और विराट उनसे उम्मीद ज़रूर कर रहे होंगे.' इंडिया 'ए' के दौरे पर हार्दिक पंड्या की मदद कर चुके राहुल द्रविड़ भी मानते हैं कि पंड्या सीरीज में एक्‍स-फैक्टर हैं. वेटीम में सिर्फ़ अपनी काबलियत के बूते हैं और ऐसी काबलियत हर किसी में नहीं होती. द्रविड़ के मुताबिक "हार्दिक टीम में अपनी वजह से आया है. उसने प्रदर्शन करके दिखाया और उसमें एक्‍स-फ़ैक्टर है."

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ
विरोधी भी हार्दिक पंड्या की पावर से वाकिफ हैं.दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर की नज़र में हार्दिक की वजह से भारतीय टीम कागज़ पर बेहतर नज़र आ रही है. क्लूजनर के मुताबिक "ऑलराउंडर हार्दिक की वजह से भारतीय टीम बेहतर और बेहद संतुलित नज़र आती है. हार्दिक के टीम में होने से कप्तान विराट को भी प्लेइंग 11 चुनने में कई विकल्प मिल जाते हैं." छोटे फ़ॉर्मेट में कोर टीम का हिस्सा बन चुके पांड्या की तुलना कपिल देव से की जाती है. लेकिन अगर वे अफ़्रीका के टेस्ट में पास हो गए तो वाकई कपिल की श्रेणी में शामिल किए जा सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement