NDTV Khabar

IND vs SA ODI Series: किसी भारतीय का मैन ऑफ द सीरीज बनना तय, जानें किन खिलाड़ि‍यों के बीच है टक्‍कर!

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह वनडे मैचों की सीरीज में अब तक भारतीय खिलाड़ि‍यों ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया है. हालांकि बारिश से प्रभावित चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की है, लेकिन अब तक के प्रदर्शन के आधार पर टीम इंडिया को वनडे सीरीज जीत का मजबूत दावेदार माना जा रहा है.

108 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA ODI Series: किसी भारतीय का मैन ऑफ द सीरीज बनना तय, जानें किन खिलाड़ि‍यों के बीच है टक्‍कर!

छह वनडे की सीरीज में टीम इंडिया इस समय 3-1 से आगे है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विराट ने वनडे सीरीज में अब तक बनाए हैं 393 रन
  2. धवन ने 90.33 के औसत से 271 रन बनाए हैं
  3. कुलदीप और चहल ने लिए हैं 12-12 विकेट
नई दिल्‍ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह वनडे मैचों की सीरीज में अब तक भारतीय खिलाड़ि‍यों ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया है. हालांकि बारिश से प्रभावित चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की है, लेकिन अब तक के प्रदर्शन के आधार पर टीम इंडिया को वनडे सीरीज जीत का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. चार मैचों के बाद भारतीय टीम सीरीज में 3-1 की बढ़त बनाए हुए है, ऐसे में मंगलवार को होने वाले पांचवें मैच में यदि वह जीत हासिल करती है तो सीरीज पर विराट कोहली ब्रिगेड का कब्‍जा हो जाएगा. टीम इंडिया यदि वनडे सीरीज जीती तो यह जीत, टेस्‍ट सीरीज में उसे मिली हार के गम पर मरहम का काम करेगी. तीन टेस्‍ट की सीरीज में भारतीय टीम को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. वनडे सीरीज की बात करें तो भारतीय खिलाड़ि‍यों ने अब तक के चार मैचों में बढ़-चढ़कर प्रदर्शन किया है. ऐसे में यह लगभग तय माना जा रहा है कि वनडे सीरीज के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी का पुरस्‍कार किसी भारतीय खिलाड़ी के खाते में ही जाएगा. अब तक के प्रदर्शन के आधार पर विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल भी इस रेस में उन्‍हें टक्‍कर दे रहे हैं. तीन टेस्‍ट की सीरीज में दोनों टीमों की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली ने वनडे में भी बल्‍ले से धमाल जारी रखा है. टेस्‍ट सीरीज में सर्वाधिक 286 रन बनाने वाले विराट ने वनडे सीरीज के चार मैचों में अब तक 196.50 के धमाकेदार औसत से 393 रन बनाए हैं, इसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं. रनों के मामले में भारत के ही शिखर धवन दूसरे स्‍थान पर हैं. 'गब्‍बर' ने सीरीज के चार मैचों में एक बार नाबाद रहते हुए 90.33 के औसत से 271 रन बनाए हैं. इस दौरान 109 रन धवन का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. दक्षिण अफ्रीका की ओर से फाफ डु प्‍लेसिस ही तिहरी रन संख्‍या तक पहुंचने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज हैं. दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान डु प्‍लेसिस ने सीरीज के पहले मैच में शतकीय पारी (120 रन) खेली थी. दुर्भाग्‍य से चोट के कारण उन्‍हें सीरीज के शेष मैचों से बाहर होना पड़ा. भारत के अजिंक्‍य रहाणे और दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी ने सीरीज के चार मैचों में अब तक 98-98 रन बनाए हैं.

वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप और चहल को बताया निडर गेंदबाज
गेंदबाजी में बात करें तो चाइनामैन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने चार मैचों में 12-12 विकेट लिए हैं, लेकिन औसत के मामले में कुलदीप अपने सहयोगी गेंदबाज से आगे हैं. चार मैचों के बाद कुलदीप का औसत 10.66 और चहल का औसत 15.08 का है. भारत के ही जसप्रीत बुमराह चार मैचों में पांच विकेट (गेंदबाजी औसत 24.20) लेकर तीसरे स्‍थान पर हैं. मेजबान टीम के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा और एंडिले फेलुकवायो गेंदबाजी के मामले में चौथे और पांचवें स्‍थान पर हैं. रबाडा ने अब तक चार मैचों में चार और फेलुकवायो ने तीन मैचों में तीन विकेट लिए हैं, लेकिन इस दोनों ही गेंदबाजों को इन विकेटों के लिए अच्‍छे खासे रन खर्च करने पड़े हैं. ऐसे में अब तक की स्थिति को देखते हुए विराट कोहली मैन ऑफ द सीरीज के सबसे मजबूत दावेदार नजर आ रहे हैं. वैसे, आगे के मैचों में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए कुलदीप और चहल भी उन्‍हें टक्‍कर दे सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका का कोई भी खिलाड़ी फिलहाल इस रेस से दूर ही नजर आ रहा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement