IND vs SA: दूसरा टी20 मैच कल, जीत के साथ सेंचुरियन में ही सीरीज अपने नाम करना चाहेगी टीम इंडिया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला कल खेला जाएगा. जोरदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम इस मुकाबले में जीत हासिल कर सीरीज को 'लॉक' करने के इरादे से उतरेगी, दूसरी ओर मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम की कोशिश सीरीज जीवंत रखने के लिए यह मैच जीतने पर होगी.

IND vs SA: दूसरा टी20 मैच कल, जीत के साथ सेंचुरियन में ही सीरीज अपने नाम करना चाहेगी टीम इंडिया

तीन टी20 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीका के लिए कल हर हाल में जीत जरूरी
  • विराट कोहली के मैच के लिए फिट होने की संभावना
  • स्पिनरों की मदद कर सकता है सेंचुरियन का विकेट
सेंचुरियन:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला कल खेला जाएगा. जोरदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम इस मुकाबले में जीत हासिल कर सीरीज को 'लॉक' करने के इरादे से उतरेगी, दूसरी ओर मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम की कोशिश सीरीज जीवंत रखने के लिए यह मैच जीतने पर होगी. भारतीय टीम ने जोहानेसबर्ग में पहला टी20 मैच 28 रन से जीता था और अगर वह अपने इस प्रदर्शन को जारी रखती हैं तो फिर वह इस दौरे में दूसरी सीरीज अपने नाम करने में कामयाब होगी. टेस्ट सीरीज में 1-2 से मिली हार के बाद भारत ने वनडे सीरीज 5-1 से जीती थी. विराट कोहली ब्रिगेड अब टी20 सीरीज जीतकर दक्षिण अफ्रीका दौरे का सुखद समापन करना चाहेगी.

भारत अगर तीन मैचों की इस सीरीज में क्लीन स्वीप करता है तो आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच सकता है लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया कल न्यूजीलैंड को टी20 त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में हरा देता है तो फिर टीम अपने वर्तमान तीसरे स्थान पर ही बना रहेगी. भारतीय टीम शिविर से मिल रही जानकारी के अनुसार कप्तान विराट कोहली मैच तक फिट हो जाएंगे. वह पिछले मैच के आखिरी क्षणों में चोटिल हो गए थे और उनके कूल्हे में कुछ परेशानी थी. टीम प्रबंधन ने इसे ‘गंभीर नहीं’ करार दिया और ऐसे में पूरी उम्मीद है कि वह कल टॉस के लिए उतरेंगे. कोहली को डरबन में पहले वनडे के दौरान भी घुटने के दर्द से परेशानी हुई थी लेकिन उन्होंने इसे दरकिनार करके जोरदार शतक जमाया था. लेकिन चोट की एक और संभावना को उन पर व्यस्त कार्यक्रम से पड़ने वाले प्रभाव के रूप में देखा जा सकता है.

दूसरे मैच में सीरीज अपने नाम करने की स्थिति में कोहली केपटाउन में तीसरे मैच में विश्राम ले सकते हैं क्योंकि अगले तीन महीनों में भी उनका व्यस्त कार्यक्रम है. अगर कोहली फिट नहीं हो पाते हैं तो फिर श्रेयस अय्यर को टीम में जगह मिल सकती है. पिछले मैच में अय्यर की जगह मनीष पांडे को अंतिम एकादश में रखा गया था. भारतीय टीम में कुछ अन्य बदलाव भी किए जा सकते हैं. सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच इस पूरे दौरे में काफी धीमी खेलती रही और इसे ध्यान में रखते हुए भारत अंतिम एकादश में दो स्पिनरों को रख सकता है. ऐसे में चाइनामैन कुलदीप यादव के अंतिम एकादश में शामिल होने की संभावना है. पिछले मैच में सुरेश रैना को तीसरे नंबर पर उतारने का हैरानी भर फैसला देखने को मिला था. अगर कोहली खेलते हैं तो क्या वह फिर से ऐसा करेंगे? जोहानेसबर्ग में टीम प्रबंधन को लग गया था कि यह बड़े स्कोर वाला मैच होगा और उसने ऐसे में रैना को पावरप्ले में उतारने का फैसला किया था. भारत के लिए निचला मध्यक्रम थोड़ा चिंता का विषय है. टीम प्रबंधन ने महेंद्र सिंह धोनी पर अपना भरोसा बनाये रखा है. यह पूर्व कप्तान भी ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी का इच्छुक नहीं लगता है. कोहली के नंबर चार पर उतरने से निचले मध्यक्रम को भी स्थायित्व मिलता है. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका आठ दिन के अंदर दूसरी बार करो या मरो की स्थिति में है. उसकी परेशानियां हालांकि कम नहीं हो रही हैं और अब एबी डिविलियर्स टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह पर किसी अन्य खिलाड़ी को नहीं रखा गया और जेपी डुमिनी को उपलब्ध खिलाड़ियों में से ही विकल्प तलाशना होगा. कार्यवाहक कप्तान डुमिनी का मानना है कि वांडरर्स में पावरप्ले के ओवरों में शार्ट पिच गेंदें करने सहित उनकी सारी रणनीति सही थी लेकिन उस पर अच्छी तरह से अमल करने की जरूरत है. इससे लगता है कि टीम में ज्यादा बदलाव नहीं होंगे.

वीडियो: टीम इंडिया ने पहला टी20 मैच जीता
दोनों टीमें इन खिलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगी ...

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर.

दक्षिण अफ्रीका: जेपी ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहार्डियन, जूनियर डाला, रीजा हेन्ड्रिक्स, क्रिस्टियन जोनेकर, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पीटरसन, आरोन फांगिसो, एंडेल फेलुकवायो, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मिट्स.

मैच भारतीय समयानुसार रात नौ बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com