Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में हासिल की गईं यह दो टेस्‍ट जीत विराट कोहली ब्रिगेड को देंगी प्रेरणा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 जनवरी से प्रारंभ होने वाली तीन टेस्‍ट की सीरीज बेहद संघर्षपूर्ण होने की संभावना है. दुनिया की नंबर वन टेस्‍ट टीम भारत में पिछले वर्ष घरेलू मैदान पर लगातार जीतें हासिल की हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका को उसके घरेलू मैदान में हराना 'विराट कोहली ब्रिगेड' के लिए आसान नहीं होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में हासिल की गईं यह दो टेस्‍ट जीत विराट कोहली ब्रिगेड को देंगी प्रेरणा

दक्षिण अफ्रीकी मैदान पर भारतीय टीम की पहली टेस्‍ट जीत में श्रीसंथ मैन ऑफ द मैच रहे थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दोनों टीमों के बीच अब तक 33 टेस्‍ट हुए जिसमें भारत 10 जीता
  2. दक्षिण अफ्रीकी मैदान पर केवल दो टेस्‍ट जीत पाई है भारतीय टीम
  3. इस समय टेस्‍ट में दुनिया की नंबर एक टीम है भारत
नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 जनवरी से प्रारंभ होने वाली टेस्‍ट सीरीज बेहद संघर्षपूर्ण होने की संभावना है. दुनिया की नंबर वन टेस्‍ट टीम भारत में पिछले वर्ष घरेलू मैदान पर लगातार जीतें हासिल की हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका को उसके घरेलू मैदान में हराना 'विराट कोहली ब्रिगेड' के लिए आसान नहीं होगा. दक्षिण अफ्रीका इस समय टेस्‍ट में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 33 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया को 10 में जीत मिली है जबकि 13 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के मैदान के लिहाज से बात करें तो दोनों देशों की टीमों के बीच वहां 17 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें से आठ बार मेजबान टीम (दक्षिण अफ्रीका) का पलड़ा भारी रहा है. भारत के खाते में केवल दो जीत आई हैं जबकि सात मैच ड्रॉ समाप्‍त हुई हैं.

टिप्पणियां

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में जिन दो टेस्‍ट में जीत हासिल की थीं उसमें तेज गेंदबाज एस. श्रीसंथ और जहीर खान की अहम भूमिका रही थी. आइए डालते हैं, दक्षिण अफ्रीकी मैदान पर हासिल की गई इन दो टेस्‍ट जीतों पर नजर...

जब श्रीसंथ ने दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजी को किया था ध्‍वस्‍त
भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्‍ट जीत दिसंबर 2006 में हासिल की थी. यह मैच जोहांसबर्ग में खेला गया था. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम महज 249 रन बनाकर आउट हो गई थी. नाबाद 51 रन बनाने वाले सौरव गांगुली टॉप स्‍कोरर रहे थे जबकि राहुल द्रविड़ ने 32 और सचिन तेंदुलकर ने 44 रन बनाए थे. जवाब में श्रीसंथ ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम को महज 84 रन पर पेवेलियन लौटा दिया था. श्रीसंथ ने 40 रन देकर पांच विकेट लिए थे जबकि जहीर और अनिल कुंबले को दो-दो विकेट मिले थे. वीवीएस लक्ष्‍मण के 73 रनों की मदद से टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 236 रन बनाए थे. मैच में जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने 402 रन का लक्ष्‍य था लेकिन टीम 278 रन पर सिमट गई थी. जहीर खान और श्रीसंथ ने तीन-तीन विकेट लिए थे. मैच में आठ विकेट हासिल करने वाले श्रीसंथ मैन ऑफ द मैच रहे थे.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा
जहीर-भज्‍जी और लक्ष्‍मण की बदौलत मिली थी दूसरी जीत
भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीकी मैदान पर दूसरी टेस्‍ट जीत डरबन में 2010 में हासिल की थी. इस मैच में टीम इंडिया 87 रन से जीती थी. मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम 65.1 ओवर में 205 रन बनाकर आउट हो गई थी. डेल स्‍टेन ने 50 रन देकर 6 विकेट लिए थे. जवाब में जहीर खान के तीन और हरभजन सिंह के चार विकेट के सहारे भारत ने पलटवार किया था और दक्षिण अफ्रीका को 131 रन पर ढेर कर दिया था. वीवीएस लक्ष्‍मण के 96 रन की बदौलत टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 228 रन बनाए थे. मैच में जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने 303 रन का लक्ष्‍य था, लेकिन टीम 215 रन पर ही ढेर हो गइ थी. भारतीय टीम के लिए जहीर खान और एस. श्रीसंथ ने तीन-तीन विकेट लिए थे. हरभजन सिंह ने दो विकेट लिए थे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Delhi Violence: अंकित शर्मा की मौत पर बोले कपिल मिश्रा, अगर ताहिर हुसैन की कॉल डिटेल्स...

Advertisement