NDTV Khabar

IND VS SA: 'कुछ ऐसे' विराट कोहली ने की रिकी पोंटिंग की बराबरी... लेकिन?

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने डरबन में पहले ही वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को मैसेज दे दिया, तो वहीं उन्होंने रिकॉर्ड बनाने की भी शुरुआत कर दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA: 'कुछ ऐसे' विराट कोहली ने की रिकी पोंटिंग की बराबरी... लेकिन?

विराट कोहली (भारतीय कप्तान, फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कोहली के सामने विराट चैलेंज?
  2. पोंटिग की बतौर कप्तान 165 जीत
  3. क्रोनिए दूसरे, स्टीव वॉ तीसरे, रिचर्ड्स चौथे, तो स्मिथ पांचवे नंबर पर
नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हुई वनडे सीरीज के तहत डरबन  में खेले गए पहले वनडे में दिखाया कि क्यों उन्हें अभी से क्रिकेट इतिहास के दिग्गज बल्लेबाजों  में अभी से शुमार किया जाने लगा है. एक जुदा पिच पर करियर का 33वां वनडे शतक जड़कर कोहली ने एक बार फिर से साबित किया कि खेल के अलग-अलग फॉर्मेटों से खुद को कितनी तेजी से ढालते हैं. साथ ही, विराट ने रिकी पोंटिंगऔर क्लाइव लॉयड के खास रिकॉर्ड बराबर करने के साथ ही सीरीज में रिकॉर्ड बनाने की शुरुआत भी कर दी. 
  भारतीय कप्तान ने 120 रनों की मैचजिताऊ पारी खेलने के साथ ही कई रिकॉर्ड बनाए, लेकिन विराट ने एक ऐसा भी रिकॉर्ड बना डाला जिस पर आपका ध्यान नहीं ही गया होगा. इस रिकॉर्ड के साथ ही विराट कोहली बतौर कप्तान रिकी पोंटिंग की राह पर चल पड़े हैं. आपको बता दें रिकी पोंटिंग वनडे क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं, तो वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर हैंसी क्रोनिए, तीसरे पर स्टीव वॉ, चौथे पर विव रिचर्ड्स और पांचवें पर दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ हैं. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली के शतक पर दिखी अनुष्का की दीवानगी, दुनिया ने देखा दोनों का प्यार

बता दें कि रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 230 मैचों में कप्तानी की. इसमें उन्होंने 165 जीते, तो 51 हारे. पोंटिंग की सफलता का प्रतिशत 76.14 रहा. वहीं हैंसी क्रोनिए (138 मैच, 99 जीत, 35 हार, सफलता फीसद-73.70), स्टीव वॉ (106 मैच, 67 जीत, 35 हार, सफलता फीसद-65.23.70), सर विव रिचर्ड्स (105 मैच, 67 जीत, 36 हार, सफलता फीसद-65.04) और ग्रीम स्मिथ (150 मैच, 92 जीत, 51 हार, सफलता फीसद-64.23), का बतौर कप्तान रिकॉर्ड कुछ ऐसा शानदार रहा. बहरहाल वीरवार को विराट कोहली बतौर कप्तान 44वें मैच में कमान संभालने के बाद जीत के मामले में रिकी पोंटिंग और क्लाइव लॉयड की बराबरी कर ली.

टिप्पणियां
VIDEO : सेंचुरियन में शतक बनाने के बाद विराट कोहली के जश्न का अंदाज 

यह विराट की कप्तानी में 34वीं जीत रही. बतौर कप्तान इतने मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने के बाद पोंटिंग और पूर्व विंडीज कप्तान क्लाइव लॉयज ने भी 34 ही जीत दर्ज की थीं. मतलब यह है कि कोहली पूर्व कंगारू कप्तान की राह पर हैं. लेकिन कोहली के सामने विराट चैलेंज और बड़ा सवाल यही है कि क्या वह बतौर कप्तान रिकी की 165 जीतों के रिकॉर्ड पर पानी फेर पाएंगे.


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement