NDTV Khabar

IND VS SA: 'इस अपशकुन' से विराट कोहली सेंचुरियन में तीन साल बाद बाल-बाल बच गए

सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन करोड़ों भारतीय और विराट कोहली के प्रशंसकों की नजरें एक  बहुत ही खास बात पर ही लगी हुई थीं. और यह था एक अपशकुन जिसने भारतीय कप्तान का करीब शुरुआत छह साल तक पीछा किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA: 'इस अपशकुन' से विराट कोहली सेंचुरियन में तीन साल बाद बाल-बाल बच गए

विराट कोहली (भारतीय कप्तान, फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बस चार रन से बच गए विराट कोहली
  2. शुरुआती छह साल परेशान किया 'इस अपशकुन' ने
  3. पिछले 10 शतकों में विराट भारी पड़े इस अपशुकन पर!
नई दिल्ली: सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन करोड़ों भारतीय और विराट कोहली के प्रशंसकों की नजरें एक बहुत ही खास बात पर ही लगी हुई थीं. और यह था एक अपशकुन जिसने भारतीय कप्तान का लंबे समय तक पीछा किया. हालांकि, इस अपशकुन से लंबे समय तक घिरे रहने के बाद विराट कोहली ने कई साल पहले खुद को इससे बाहर निकाल लिया, लेकिन सेंचुरियन में आउट होने से कुछ देर पहले तक यह उनके सिर पर और उनके चाहने वालों को दिल में मंडरा रहा था. लेकिन विराट को घेरने के बावजूद यह अपशकुन उनका कुछ नहीं बिगाड़ सका. या आप यह भी कह सकते हैं कि विराट कोहली एक बार फिर से इस अपशकुन की गिरफ्त में आने से बाल-बाल बच गए.
 
हम आपको बता दें कि दरअसल विराट के शुरुआती 11 टेस्ट शतकों के दौरान इस अपशकुन ने भारतीय कप्तान एक-दो बार नहीं बल्कि पूरे नौ बार अपनी गिरफ्त में लिया. विराट ने इससे निकलने की पुरजोर कोशिश की. कभी वह जीते, तो कभी अपशकुन, लेकिन ज्यादातर मौकों पर विराट की हार ही हुई. यह अपशकुन एक बार फिर से सेंचुरियन में  विराट कोहली के ऊपर मंडराता दिखाई पड़ रहा था. वजह यह थी कि टीम इंडिया के आठ विकेट गिर चुके थे. लेकिन जसप्रीत बुमराह के आउट होने से पहले ही कोहली ने इस अपशकुन को भेद दिया.

यह भी पढ़ें : IND VS SA: 'कुछ ऐसे' विराट कोहली ने इन तीन दिग्गजों को दी 'डबल पटखनी'

टिप्पणियां
चलिए हम आपको अब इस अपशकुन के पीछे की कहानी भी बता देते हैं. दरअसल विराट अपने करियर के शुरुआती 11 शतकों में नौ बार 150 के निजी स्कोर से पहले ही पैवेलियन लौट गए. कोहली ने इसे तोड़ने की कोशिश तो पूरी की, लेकिन दिल्ली के इस दिलेर को कामयाबी मिली साल 2014 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, जब उन्होंने 169 रन की पारी खेलकर अपना 10वां शतक पूरा किया. 

VIDEO : भारत में प्रेस कॉन्फ्रैंस के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली.

बहरहाल अब हालात ऐसे हैं कि सेंचुरियन की 153 रन की पारी को  मिलाकर विराट ने बनाए गए पिछले दस शतकों में अपने ऊपर 150 से नीचे का अपशकुन हावी नहीं होने दिया. मतलब विराट पिछले दस शतकों के दौरान 150 के स्कोर से पहले आउट नहीं ही हुए. सेंचुरियन में यह खतरा मंडरा रहा था, लेकिन आउट होने से पहले विराट ने अपना स्कोर 153 रन कर लिया.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement