NDTV Khabar

IND VS SA: दक्षिण अफ्रीका का जीत का जश्न पड़ा फीका, 'इस कारण' कप्तान व टीम की कटी 'बड़ी मैच फीस'

दक्षिण अफ्रीका टीम का जश्न कुंद भी नहीं पड़ा था कि कप्तान फैफ डु प्लेसिस और टीम के सभी खिलाड़ियों के लिए एक बुरी खबर आई, जिसके तहत उन्हें अपनी अच्छी खासी मैच फीस से हाथ धोना पड़ा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA: दक्षिण अफ्रीका का जीत का जश्न पड़ा फीका, 'इस कारण' कप्तान व टीम की कटी 'बड़ी मैच फीस'

फैफ डु प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीकी कप्तान का फाइल फोटो)

खास बातें

  1. फैफ डु प्लेलिस की कटी 40 फीसद मैच फीस
  2. खिलाड़ियों को भरना पड़ा मैच फीसदी का 20 प्रतिशत दंड
  3. इसलिए अगले 12 महीने तक सिर पर मंडराता रहेगा खतरा
नई दिल्ली: सेंचुरियन में सुपरस्पोर्ट पार्क में दूसरे टेस्ट जीतकर भारत को सीरीज में मात देने वाली मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम के बाद में जश्न में थोड़ा सा भंग पड़ गया. दरअसल खिलाड़ी जैसे ही जश्न मनाकर मैदान के बाहर पहुंचे, तो उन्हें सबसे पहले यही सूचना मिली कि मैच रेफरी ने पूरी टीम के खिलाड़ियों की मैच फीस पर कैंची चला दी है. हालांकि मेजबान कप्तान ने रियायत देने का अनुरोध किया था, लेकिन नियम इस अनुरोध पर भारी पड़ा. 


मैच खत्म होने के बाद मैदानी अंपायरों ने अपनी रिपोर्ट मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड को सौंपी. और उन्होंने मामले का पता लगते ही फीस काटे जाने का फैसला लेने में देर नहीं लगाई. दक्षिण अफ्रीकी कप्तान और टीम पर यह मैच फीस कटौती आईसीसी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टॉफ के लिए लागू आचार संहिता के नियम 2.1.1 नियम के तहत काटी गई.  हम बता दें कि अगर फैफ डु प्लेलिस या उनके खिलाड़ी अगले 12 महीने के भीतर इस अपराध के दोषी पाए जाते हैं, तो उन्हें निलंबन झेलना पड़ सकता है. 

टिप्पणियां
यह भी पढें : IND VS SA: 'कुछ ऐसे' विराट कोहली एंड कंपनी को जमकर खरी खोटी सुनाई प्रशंसकों ने
 
मैच रेफरी ने फैफ डु प्लेसिस की कुल मैच फीस की चालीस फीसद फीस काटे जाने की सजा सुनाई, तो टीम के खिलाड़ियों को अब कुल मैच फीस में से बीस फीसदी का जुर्माना चुकाना पड़ेगा. उम्मीद है कि यह सजा मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम मैनेजमेंट जोहांसबर्ग ही नहीं बल्कि अगले 12 महीने के भीतर खेले जाने वाले सभी टेस्ट मैचों मे सतर्क रहेगा. 

VIDEO :  सेंचुरियन में भारत की तरफ से विराट कोहली के अलावा कोई भी नहीं चला

मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने फैफ डु प्लेलिस और पूरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को यह सजा निर्धारित समय में दो ओवर कम फैंकने के कारण मिली. इस नियम के तहत प्रत्येक कम ओवर के लिए कप्तान पर बीस और खिलाड़ियों पर दस फीसद रकम का जुर्माना लगाया जाता है. ऐसे में दो ओवर कम फैंकने के कारण फैफ डु प्लेलिस पर मैच फीस का चालीस और खिलाड़ियों पर बीस फीसद रकम की कटौती की गई. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement