NDTV Khabar

IND VS SA: टीम इंडिया के 'ये पांच तीर' करेंगे दक्षिण अफ्रीका को केपटाउन में तीसरे वनडे में भी बेहाल!

दक्षिण अफ्रीका केपटाउन में तीसरे वनडे से पहले मुसीबतों के गहरे दलदल में है. ऊपर से विराट कोहली के ये पांच तीर उसका इंतजार कर रहे हैं.

200 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA: टीम इंडिया के 'ये पांच तीर' करेंगे दक्षिण अफ्रीका को केपटाउन में तीसरे वनडे में भी बेहाल!

टीम इंडिया के खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका का विकेट गिरने पर जश्न मनाते हुए

खास बातें

  1. चहल-कुलदीप के वार से बच पाएंगे मेजबान?
  2. कोहली को मिल गई विराट फॉर्म!
  3. बहुत भूखा बैठा है मध्य-निचला क्रम!
नई दिल्ली: बड़ी परेशानियों के बीच घिरी मेजबान दक्षिण अफ्रीका टीम जब भारतीय समयानुसार बुधवार 4:30 बजे वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत के सामने मैदान पर उतरेगी, तो उसे भारत के उन 'पांच बाणों' से बचना होगा, जिन्होंने पिछले दो मैचों में उसे बुरी तरह घायल किया है. ऊपर से मेजबान टीम के लिए बड़ी मुसीबत यह है कि पिछले दो मैचों की तरह ही न्यूलैंड्स (केपटाउन) में भी एक स्पिन फ्रेंडली पिच उसके बल्लेबाजों का इंतजार कर रही है. बहरहाल, आपको बताते हैं कि क्या हैं वे भारत के पांच तीर, जो केपटाउन में दक्षिण अफ्रीकी टीम का शिकार कर सकते हैं.
 
1. स्पिन जोड़ी बनी अबूझ पहेली
युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने शुरुआती दोनों मैचों में मेजबान बल्लेबाजों को अपनी फिरकी से एकदम 'दर्द-ए-डिस्को' करा दिया है. किसी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज को यह समझ नहीं आ रहा है कि कुलदीप के कहर बरपाती गेंदों से कैसे निपटना है. मैच की पूर्व संध्या पर मेजबान बल्लेबाजों ने लेग स्पिनरों के खिलाफ जमकर अभ्यास किया, लेकिन इन दोनों गेंदबाजों का रिकॉर्ड कहानी बताने और समझाने को काफी है. इन दोनों ने दो मैचों में मिलकर 34.2 ओवरों में 121 रन खर्च कर 13 विकेट बटोरे हैं. यह न्यूलैंड्स में मेजबान टीम के खिलाफ टीम इंडिया का यह बाण उसका सबसे बड़ा ब्रह्मास्त्र है. 
  2. कोहली की विराट फॉर्म!
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शुरुआती दो मैचों में बता दिया कि वह खेल के अलग-अलग संस्करणों से खुद को कितनी तेजी से ढालते हैं. विराट टीम इंडिया के वह बाण हैं,  जो अकेले दम पर केपटाउन में मेजबानों को पानी पिला सकते हैं. विराट ने दो मैचों में 158.00 के औसत से इतने ही रन बनाकर बाकी वनडे और टी-20 सीरीज के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. 

3. धवन-रहाणे की लौट आई धमक!
टेस्ट सीरीज में ड्रॉप कर दिए गए शिखर धवन और न खिलाए गए अजिंक्य रहाणे के बल्ले की धमक लौट आयी है. और अब गब्बर कुछ भी कर सकता है. 2 मैचों में 86.00 के औसत से इतने ही रन बटोकर धवन ने बता दिया है कि वह टेस्ट के नुकसान की भरपाई करने को बहुत ही ज्यादा बेकरार हैं. अजिंक्य रहाणे ने भी पिछले मैच में 79 रन बनाकर यह साबित किया कि विराट का टेस्ट में उन्हें न खिलाने का फैसला गलत था. इन दोनों के ही बल्ले की धमक मेजबान बॉलरों पर भारी पड़ सकती है.

टिप्पणियां
4. भूखा बैठा है मध्य-निचला क्रम!
शुरुआती दो मैचों में न धोनी को अच्छी तरह बैटिंग का मौका मिला और न ही हार्दिक पंड्या को. वहीं, केदार जाधव को तो एक भी गेंद ही खेलने को नसीब नहीं हुई. ये सभी दिग्गज बल्लेबाज बेहतर करने के लिए खामोशी के साथ पिच पर अच्छा समय मिलने का इंतजार कर रहे हैं. इन बल्लेबाजों की 'बेकरारी' दक्षिण अफ्रीका को भारी पड़ सकती है. 
 
5. घायल शेर बन चुके हैं रोहित शर्मा !
पिछले दो मैचों में अपनी वनडे की प्रतिष्ठा से न्याय न कर सके रोहित शर्मा की स्थिति घायल शेर जैसी है, जिसका बल्ला शिकार करने के लिए बुरी तरह से फड़फड़ा रहा है. दिन विशेष पर यह बल्लेबाज वनडे में क्या कर सकता है, यह दुनिया भर के क्रिकेटरप्रेमी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज भी.

VIDEO :  सेंचुरियन में शतक बनाने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली. 
पहले से ही अपने 4 मुख्य खिलाड़ियों को खो चुकी दक्षिण अफ्रीका टीम चंद ही दिनों के भीतर आधी रह गई है. ऐसा लगता है कि मानों किसी शक्ति ने उसकी प्रमुख ताकत को छीन लिया हो. कुल मिलाकर दक्षिण अफ्रीका मुकाबले से पहले ही हत्थे से उखड़ा दिखाई पड़ रहा है. मैदान पर उसकी क्या हालात होती है, इसके लिए आपको मैच खत्म होने का इंतजार करना होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement