NDTV Khabar

IND VS SA WOMEN 5th T20: भारत 54 रन से जीता, टी-20 सीरीज भी जीतकर मचाया डबल धमाल

इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद अब टी-20 सीरीज 3-1 से जीतकर डबल धमाल मचाते हुए दक्षिण अफ्रीकी धरती पर इतिहास रच दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA WOMEN 5th T20: भारत 54 रन से जीता, टी-20 सीरीज भी जीतकर मचाया डबल धमाल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की फाइल फोटो

खास बातें

  1. भारत ने पांचवां टी-20 54 रन से जीता
  2. भारत ने सीरीज 3-1 से कब्जायी
  3. मिताली राज बनीं मैन ऑफ द सीरीज
नई दिल्ली: केपटाउन में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के आखिरी और पांचवें टी-20 में भारतीय महिलाओं ने मेजबान को 54 रन से पटखनी देते हुए सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम ने वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद अब टी-20 सीरीज 3-1 से जीतकर डबल धमाल मचाते हुए दक्षिण अफ्रीकी धरती पर इतिहास रच दिया.
  ऐसा पहली बार हुआ, जब महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका ने  वनडे और टी-20 सीरीज दोनों में ही जीत दर्ज की. भरतीय टीम से जीत के लिए मिले 167 के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 18 ओवरों मे 112 रन बनाकर आउट हो गई. भारत के लिए शिखा पांडे, रुमेली धर और राजेश्वरी गायकवाड़ ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि पूनम यादव ने एक खिलाड़ी को आउट किया. सीरीज में तीन अर्धशतक बनाने वाली मिताली राज को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. 
 
इससे पहले भारत ने बैटिंग का न्योता पाकर दक्षिण अफ्रीका के सामने जीते के लिए 167 रन का लक्ष्य रखा. महिला टीम इंडिया ने कोटे के 20 ओवरों में 4 विकेट पर 166 रन बनाए. उसकी तरफ से पूर्व कप्तान मिताली राज ने 62 और जेमिमाह रॉड्रिगुएस ने 44 रन बनाए, वहीं आखिरी ओवरों में कप्तान हरमनप्रीत ने 17 गेंदों पर बिना आउट हुए 27 रन बनाए. उन्होंने 2 छक्के लगाए. इनके अलावा ओपनर स्मृति मंधाना ने 13 रन बनाए. 
 
बता दें कि शनिवार का दिन भारतीय क्रिकेट एतिहास के लिए बहुत ही अहम था. और भारतीय बालाएं इस दिन पर पूरी तरह खरी उतरीं. पूरी टीम एक इकाई के रूप में जीतने की बूख के साथ खेलीं. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाज मेजबान गेंदबाजों पर बुरी तरह बरसीं. और एक बार जब 166 का स्कोर क्या बना, तो मानो मेजबान टीम ने बैटिंग करने से पहले ही मानसिक रूप से हार मान ली, जो उनकी बॉडी  लैंग्वेज में साफ दिखाई पड़ा. 
  यह भी पढ़ें: हरमनप्रीत कौर ने रेलवे की नौकरी छोड़ी, इस एक पारी ने बना दिया डीएसपी

मसलन वनडे के साथ साथ टी-20 में भी जीत दर्ज करते हुए शो डबल धमाल! विश्व कप के बाद की अपनी लय को बरकार रखना. और इसके अलावा टीवी पर सीधे प्रसारण के दौरान यह कमाल करना. और यह बात कप्तान हरमनप्रीत कौर की लड़कियों को प्रेरणा देने के लिए काफी है. दोनों देशों की 12 सदस्यीय टीम इस प्रकार है:-

टिप्पणियां
दक्षिण अफ्रीका: डेन वॉन नीकर्क (कप्तान), लिजेले ली (विकेटकीपर), सुन लुस, मिगनोन डु प्रीज, नैडाइन डि क्लार्क, क्लो ट्राइयॉन, मैरिजाने कैप, शबनम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, मैसाबाटा क्लास, रैसिबे एनतोजाखे

VIDEO : झूलन गोस्वामी बता रही हैं अपने बारे में कुछ अहम बात. सुन लीजिए
भारत: 
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मधाना, मिताली राज,जेमिमाह रॉड्रिगुएस,वेदा कृष्णामूर्ति,रुमेली धर,शिखा पांडे,तानिया भाटिया (विकेटकीपर),पूजा वस्त्राकर,राजेश्वरी गायकवाड़,पूनम यादव
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement