NDTV Khabar

IND vs SA T20: जब भारत के 'बेहतरीन' बॉलर ने ही बना डाला सबसे घटिया गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड..

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टी20 मुकाबले में भारतीय गेंदबाज 188 रन के सम्‍मानजनक स्‍कोर को डिफेंड नहीं कर पाए. मैच के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने भी माना कि सेंचुरियन में यह गेंदबाजों का दिन नहीं था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA T20: जब भारत के 'बेहतरीन' बॉलर ने ही बना डाला सबसे घटिया गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड..

टी20 में भारत के लिए सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण युजवेंद्र चहल के नाम पर ही है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टी20 में 6 विकेट लेने वाले भारत के इकलौते गेंदबाज हैं चहल
  2. सेंचुरियन टी20 मुकाबले में वे भारत के 'खर्चीले' गेंदबाज बने
  3. उनके चार ओवर में द. अफ्रीकी बल्‍लेबाजों ने 64 रन बनाए
नई दिल्‍ली:
टिप्पणियां
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टी20 मुकाबले में भारतीय गेंदबाज 188 रन के सम्‍मानजनक स्‍कोर को डिफेंड नहीं कर पाए. मैच के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने भी माना कि सेंचुरियन में यह गेंदबाजों का दिन नहीं था. कल के मैच में भारतीय गेंदबाजों में सबसे बुरी गत तो लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की बनी जिन्‍होंने अपने चार ओवरों में 16 रन प्रति ओवर के औसत से 64 रन लुटाए. टी20 इंटरनेशनल मैचों में यह भारत की ओर से खेलते हुए सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण है. पिछला सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण चहल से पहले मध्‍यम गति के गेंदबाज जोगिंदर शर्मा के नाम पर था जिन्‍होंने वर्ष 2007 में डरबन में इंग्‍लैंड के खिलाफ 57 रन दिए थे. मजे की बात यह है कि टी20 मैचों में भारत की ओर से सबसे बेहतरीन गेंदबाजी विश्‍लेषण भी हरियाणा के चहल के नाम पर ही है, उन्‍होंने पिछले साल फरवरी इंग्‍लैंड के खिलाफ बेंगलुरू में 25 रन देकर छह विकेट हासिल किए थे. टी20 इंटरनेशनल मैचों में 'युजी' के अलावा कोई अन्‍य भारतीय गेंदबाज अब तक छह विकेट नहीं ले पाया है. टी20 इंटरनेशनल में अब तक तीन गेंदबाजों ने ही छह विकेट लेने का करिश्‍मा किया है. चहल के अलावा श्रीलंका के अजंता मेंडिस ने इस कारनामे को दो बार अंजाम दिया है.   सबसे अधिक रन देने वाले भारतीय बॉलर बनने के अलावा चहल ने इस मैच में भारत की ओर से सबसे अधिक छक्‍के लुटाने का रिकॉर्ड भी बनाया. चहल की गेंदों पर चार ओवर के दौरान सात छक्‍के लगे. इसमें से छह छक्‍के तो अकेले दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्‍लेबाज हेनरिक क्‍लासेन ने लगाए. चहल की गेंद पर एक अन्‍य छक्‍का फरहान बेहरदीन ने लगाया. यह क्‍लासेन की तूफानी बल्‍लेबाली का ही कमाल था कि चहल शुरुआत से ही रंग में नजर नहीं आए और उनका हर ओवर भारतीय टीम और खुद चहल के लिए बुरे अनुभव की तरह रहा. खास बात यह है कि अपने 16 टी20 मैचों के करियर में चहल ने इससे पहले केवल एक बार अपने चार ओवर में 50 से अधिक रन दिए थे. दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में हुए मुकाबले में उनके चार ओवर में 52 रन बने थे.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल
शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट में कप्‍तान विराट कोहली के 'ट्रंप कार्ड' कहे जाने वाले चहल ने अब तक खेले 16 टी20 मैचों में 19.14 के औसत से 27 विकेट लिए हैं. पारी में चार या इससे अधिक विकेट लेने का करिश्‍मा वे दो बार कर चुके हैं. जाहिर है, दूसरे वनडे में चहल की इस 'धुलाई' ने तीसरे टी20 मुकाबले से पहले कोहली को कुछ चिंता में डाल दिया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement