Ind vs SL 3rd T20I: शिखर धवन ने खोला राज, क्यों ऋषभ पंत की जगह आखिरी मैच में खेले संजू सैमसन

Ind vs Sl 3rd T20I: सैमसन ने मैच में खेली पहली ही गेंद पर छक्का जड़कर बेहतरीन संकेत दिए, लेकिन वह छह रन ही बना सके. बहरहाल उनके रवैये और लय ने दिखाया कि सैमसन और ज्यादा मौके दिए जाने की अधिकारी हैं. 

Ind vs SL 3rd T20I: शिखर धवन ने खोला राज, क्यों ऋषभ पंत की जगह आखिरी मैच में खेले संजू सैमसन

संजू सैमसन की फाइल फोटो

खास बातें

  • पुणे टी20 मुकाबले में संजू को मिली जगह
  • लंबे समय बाद हुई टी2- टीम में वापसी
  • सिर्फ 6 रन ही बना सके संजू
पुणे:

टीम विराट ने शुक्रवार को पुणे में श्रीलंका को तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले (Ind vs SL 3rd T20I) में 78 रनों से रौंदकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया, लेकिन एक पहलू है, जिसके बारे में करोड़ों क्रिकेटप्रेमी अभी भी चर्चा कर रहे हैं. आपस में बहस कर रहे हैं. वैसे इस पहलू ने क्रिकेट पंडितों को भी नया नजरिया दिया है. यह पहलू रहा इस निर्णायक मुकाबले में इलेवन में तीन बदलाव करने का. यह बताता है कि भारतीय मैनेजमेंट के ज़हन में सीरीज हार जीत से अलग कुछ और ही चल रहा है! और यह है अगले साल खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले खिलाड़ियों को अच्छी तरह से ठोक बजाकर परखना! वैसे आश्चर्य के इस पहलू में सबसे ऊपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह विकेटकीपर संजू सैमसन (Sanju Samson) को खिलाना रहा. 

यह भी पढ़ें:  इन पांच सर्वश्रेष्ठ पारियों ने राहुल द्रविड़ को दिलाया "द वॉल" का तमगा

भारतीय मैनेजमेंट ने अपने इस फैसले से सभी को चौंका दिया. कारण यह रहा कि जब सब उम्मीद कर रहे थे, तब तो सैमसन को विंडीज के खिलाफ खिलाया नहीं, लेकिन जब किसी को उम्मीद नहीं थी, तब संजू को इलेवन में जगह दे दी गई. बहरहाल, मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिखर धवन ने पंत की जगह संजू सैमसन को खिलाने का राज  खोला. सैमसन ने मैच में खेली पहली ही गेंद पर छक्का जड़कर बेहतरीन संकेत दिए, लेकिन वह छह रन ही बना सके. बहरहाल उनके रवैये और लय ने दिखाया कि सैमसन और ज्यादा मौके दिए जाने की अधिकारी हैं. 

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे शिखर धवन ने कप्तान विराट कोहली को दे दी 'बड़ी टेंशन'

सैमसन को खिलाने पर धवन ने कहा कि भारत ने पिछले छह मैचों में नंबर तीन क्रम पर छह अलग-अलग खिलाड़ियों को परखा है. इस बारे में सवाल करने पर उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि प्रबंधन खिलाड़ियों को परखना चाहता है. साथ ही, हम ऐसे खिलाड़ियों को भी मौका देना चाहते थे, जिन्होंने सीरीज में बल्लेबाजी नहीं की.  हम उन्हें उनके हिस्सा के पर्याप्त मौके देना चाहते हैं क्योंकि हमारे पास बहुत कम टी20 मैच बचे हैं. इसीलिए हम खिलाड़ियों को रोटेट कर रहे हैं. वर्ल्ड कप तक हर खिलाड़ियों को अपनी भूमिका के बारे में 
पता है. 

Newsbeep

VIDEO:  पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


धवन ने कहा कि यही कारण रहा कि इस मुकाबले में पंच को नंबर तीन पर बैटिंग करने भेजा गया. फिर पांडे और श्रेयस आए. यह इसलिए रहा कि क्योंकि मैनेजमेंट चाहता है कि हर खिलाड़ी को पिच पर गुजारने के लिए पर्याप्त समय मिले. कारण यह है कि जब आप मैच में बैटिंग या बॉलिंग करते हो, तो यह पहलू पूरी तरह से अलग होता है