IND vs SL: तीसरे टी20 मैच से पहले इस बात को लेकर दुव‍िधा में है टीम इंड‍िया...

भारतीय टीम के सामने तीसरे टी20 मैच में यह दुविधा होगी कि वह जीत हासिल करने वाले संयोजन के साथ बरकरार रहे या फिर संजू सैमसन (Sanju Samson)और मनीष पांडे (Manish Pandey)को प्‍लेइंग XI में मौका दे.

IND vs SL: तीसरे टी20 मैच से पहले इस बात को लेकर दुव‍िधा में है टीम इंड‍िया...

IND vs SL: तीन टी20 की सीरीज में टीम इंड‍िया 1-0 की बढ़त बनाए हुए है

खास बातें

  • व‍िन‍िंग कांब‍िनेशन कायम रखे या संजू, मनीष पांडे को मौका दे
  • तीन सीरीज में अब तक एक ही मैच खेले हैं मनीष पांडे
  • संजू सैमसन भी कर रहे है अपनी बारी का इंतजार
पुणे:

India vs Sri Lanka, 3rd T20: भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का न‍िर्णायक मुकाबला शुक्रवार को पुणे के महाराष्‍ट्र क्र‍िकेट एसोस‍िएशन स्‍टेड‍ियम में खेला जाएगा. गुवाहाटी का पहला मैच बार‍िश की भेंट चढ़ने के बाद भारत ने इंदौर में 7 व‍िकेट की जीत हास‍िल करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. ऐसे में व‍िराट कोहली (Virat Kohli) ब्र‍िगेड की कोश‍िश पुणे में भी जीत हास‍िल करते हुए एकतरफा अंदाज में सीरीज खत्‍म करने पर टि‍की हुई थी. टी20 वर्ल्‍डकप का आयोजन इसी वर्ष होना है, ऐसे में टीम इंड‍िया की कोश‍िश यह भी होगी क‍ि ज्‍यादा से ज्‍यादा युवा प्‍लेयर्स को मौका देकर उनके खेल कौशल को परखा जाए. भारतीय टीम के सामने तीसरे टी20 मैच में यह दुविधा होगी कि वह जीत हासिल करने वाले संयोजन के साथ बरकरार रहे या फिर संजू सैमसन (Sanju Samson)और मनीष पांडे (Manish Pandey) को प्‍लेइंग XI में मौका दे.

Hardik Pandya ने 'कॉफी व‍िद करन' व‍िवाद पर तोड़ी चुप्‍पी, कही यह बात...

इंदौर में अनुभवहीन श्रीलंकाई टीम कहीं भी भारत को टक्कर देती नहीं दिखी और इसे देखते हुए पांडे और सैमसन को टीम में शामिल किया जा सकता है. पांडे ने मौजूदा सीरीज सहित पिछली तीन सीरीज में महज एक मैच खेला है,  वहीं नवंबर में बांग्लादेश सीरीज में वापसी करने वाले सैमसन को अभी तक एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है. अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्‍डकप को देखते हुए भारत टीम संयोजन में प्रयोग करता आ रहा है लेकिन इन खिलाड़ियों का इम्तिहान लेना बाकी है. वहीं दूसरी ओर सीनियर खिलाड़ियों की अनुपस्थिति ने शारदुल ठाकुर और नवदीप सैनी के लिये प्रभाव छोड़ने का मौका बना हुआ है और उन्होंने पिछले मैच में मिलकर क्रमश: तीन और दो झटककर प्रभावित भी किया.
वाशिंगटन सुंदर और चोटिल हार्दिक पंड्या की जगह उतारे गये शिवम दुबे को अपनी काबिलियत दिखाने के काफी मौके मिले हैं. सैमसन और पांडे बेंच पर रहने से थोड़े निराश होंगे, ऐसे में यह देखना द‍िलचस्‍प होगा क‍ि तीसरे टी20 में उन्‍हें खेलने का मौका म‍िलता है या नहीं.

लगातार तीसरी गेंद पर व‍िकेट लेंगे तो भी हैट्रि‍क नहीं बना पाएंगे Shardul Thakur, यह है वजह.

ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan)पर भी लोगों की न‍िगाह होगी जो केएल राहुल के साथ दूसरे सलामी बल्लेबाजी के स्थान की दौड़ में हैं. हालांकि इस समय राहुल ऑस्ट्रेलिया के ख‍िलाफ होने वाली वनडे सीरीज के ल‍िहाज से रोहित शर्मा के जोड़ीदार की दौड़ में उनसे आगे दिख रहे है. जसप्रीत बुमराह मंगलवार को वापसी मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे लेकिन वह अंतिम मैच को अपने ल‍िए यादगार बनाना चाहेंगे. पंड्या के एक्शन में वापसी के बाद अगर दुबे टीम में अपना स्थान कायम रखना है तो बल्लेबाजी का मौका मिलने पर उन्हें बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा. इंदौर में ठाकुर और सैनी ने प्रभावित किया. ठाकुर जहां डेथ ओवरों में अच्छे थे, वहीं सैनी ने अपनी रफ्तार और उछाल से बल्लेबाजों को परेशान किया.

 श्रीलंकाई टीम में काफी बायें हाथ के बल्लेबाज हैं तो स्पिनर कुलदीप यादव और वाशिंगटन सुंदर के टीम में अपना स्थान बरकरार रखने की उम्मीद है. ऐसे में रवींद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल को बाहर बैठना होगा. श्रीलंकाई टीम की बात करें तो उसे अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के ल‍िए काफी मेहनत करनी होगी. मेहमान टीम के बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत हासिल करने के बाद लंबी पारी खेलनी होगी, वे दूसरे टी20 में ऐसा नहीं कर सक थे. इसुरू उडाना का चोटिल होना भी टीम के लिये करारा झटका हे जो इंदौर में अभ्यास के दौरान चोटिल हो गये थे. इससे उनके मुख्य गेंदबाज ने इंदौर में गेंदबाजी नहीं की. 16 महीने बाद टी20 में वापसी करने वाले एंजेलो मैथ्यूज को लगातार दो मैचों में नहीं चुना गया था लेकिन वह शुक्रवार को अंतिम एकादश का ह‍िस्‍सा हो सकते हैं.

दोनों टीमें इन ख‍िलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगी..
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर.
श्रीलंका: लसिथ मलिंगा (कप्तान), धनुष्का गुणतिलक, अविष्का फर्नांडो, एंजेलो मैथ्यूज, दासुन शनाका, कुसल परेरा, निरोशन डिकवेला, धनंजय डि सिल्वा, इसुरु उडाना, भानुका राजपक्षे, ओशदा फर्नांडो, वानिंदु हसरंगा, लाहिरु कुमारा, कुसल मेंडिस, लक्षण संदाकन और कसुन राजिता.

Newsbeep

वीडियो: डे-नाइट टेस्ट में पारी के अंतर से जीती टीम इंड‍िया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com