IND vs SL: नागपुर की जीत टीम इंडिया के लिए इसलिए है खास, श्रीलंका ने भी बनाया 'अनचाहा' रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने नागपुर टेस्‍ट में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को एक पारी और 239 रन के विशाल अंतर से पराजित कर दिया.

IND vs SL: नागपुर की जीत टीम इंडिया के लिए इसलिए है खास, श्रीलंका ने भी बनाया 'अनचाहा' रिकॉर्ड

टीम इंडिया अब तक दो बार पारी और 239 रन के अंतर से जीत हासिल कर चुकी है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पारी के अंतर से यह भारत की सबसे बड़ी जीत है
  • भारत ने दूसरी बार एक पारी, 239 रन से जीत हासिल की है
  • श्रीलंका टीम की पारी के अंतर से यह सबसे बड़ी हार है
नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया ने नागपुर टेस्‍ट में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को एक पारी और 239 रन के विशाल अंतर से पराजित कर दिया. मैच में श्रीलंका  की टीम, विराट कोहली ब्रिगेड के मुकाबले टिक नहीं सकी और चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद ही उसे हार के लिए मजबूर होना पड़ा. पारी के लिहाज से टीम इंडिया की यह सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारतीय टीम ने करीब 10 वर्ष पहले (मई 2007) में ढाका में बांग्‍लादेश को इसी अंतर से हराया था. दूसरी ओर, श्रीलंका की यह पारी के अंतर की सबसे बड़ी हार रही. नागपुर टेस्‍ट से पहले, श्रीलंका टीम को पिछली सबसे बड़ी पारी की हार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली थी. केपटाउन में वर्ष 2001 में हुए टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका ने उसे एक पारी 229 रन से हराया था. श्रीलंका के लिए निश्चित रूप से यह रिकॉर्ड शर्मिंदगी देने वाला ही है.

आज की इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम 205 रन बनाकर आउट हो गई थी. जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की थी. भारतीय टीम ने मैच में 405 रन की बढ़त हासिल की थी. श्रीलंका की दूसरी पारी का हाल तो पहली पारी से भी बुरा रहा और महज 49.3  ओवर में पूरी टीम 166 रन बनाकर पेवेलियन जा बैठी,  

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ

biggest wins of team india in test cricket

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com