NDTV Khabar

IND vs WI T20 Series: टीम इंड‍िया के ल‍िए 'खतरे की घंटी' बन सकते हैं वेस्‍टइंडीज के ये पांच ख‍िलाड़ी....

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs WI T20 Series: टीम इंड‍िया के ल‍िए 'खतरे की घंटी' बन सकते हैं वेस्‍टइंडीज के ये पांच ख‍िलाड़ी....

India vs West Indies 1st T20I: भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला टी20 मुकाबला हैदराबाद में खेला जाएगा

खास बातें

  1. टी20 सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में होगा
  2. इंडीज टीम में हैं पोलार्ड, लुईस और हेटमायर जैसे ख‍िलाड़ी
  3. इंडीज टीम भारत ने तीन वनडे मैच भी खेलेगी

India vs West Indies, 1st T20I: भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच सीम‍ित ओवरों की सीरीज का आगाज शुक्रवार से होने जा रहा है. तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में हैदराबाद में आज दोनों टीमों का मुकाबला होगा. टेस्‍ट क्र‍िकेट में भले ही वेस्‍टइंडीज टीम को इस समय बेहद कमजोर माना जाता हो, लेक‍िन सीम‍ित ओवरों के फॉर्मेट में यह दमदार है. टी20 के ल‍िहाज से बात करें तो इस टीम में कई ऐसे धाकड़ ख‍िलाड़ी हैं जो अकेले दम पर मैच का पांसा पलटने में सक्षम हैं. वैसे भी वेस्‍टइंडीज टीम (West Indies Team) टी20 की वर्ल्‍ड चैंप‍ियन है और उसे आसानी से नहीं ल‍िया जा सकता. वैसे आईसीसी टी20 रैंक‍िंग में भारत (Indian Team) इस समय पांचवें नंबर की टीम है जबक‍ि वेस्‍टइंडीज इस समय 10वें नंबर की टीम है.

Tabraiz Shamsi ने व‍िकेट लेने का यूं खास अंदाज में मनाया जश्‍न, दीवाने हुए फैंस, देखें VIDEO


हालांक‍ि टी20 मुकाबलों में रैंक‍िंग बहुत ज्‍यादा मायने नहीं रखती है और यह कहा जाता है क‍ि क‍िसी खास द‍िन कोई भी टीम अपने से ऊपर की रैंक‍िंग वाली टीम को धूल चटा सकती है (Dangerous players of West Indies team). हालांक‍ि मौजूदा फॉर्म के ह‍िसाब से भारतीय टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है ले‍क‍िन क‍िरेन पोलार्ड (Kieron Pollard) के नेतृत्‍व में भारत आई इंडीज टीम में कुछ ऐसे ख‍िलाड़ी हैं जो टीम इंड‍िया के ल‍िए खतरे की घंटी बजा सकते हैं...

टीम की जान हैं क‍िरेन पोलार्ड
भारीभरकम क‍िरेन पोलार्ड (Kieron Pollard) को आप इंडीज टीम का सबसे धाकड़ ख‍िलाड़ी मान सकते हैं. पोलार्ड बड़े-बड़े छक्‍के लगाने के ल‍िए मशहूर हैं. जब व‍िकेट पर हों तो स्‍कोरबोर्ड टैक्‍सी के मीटर की गत‍ि से छलांग मारता है. अब तक खेले 65 टी20 मैचों में 125.23 के स्‍ट्राइक रेट से 953 रन चुके हैं. अपनी मध्‍यम गत‍ि की गेंदबाजी से भी उपयोगी साब‍ित होते हैं. पोलार्ड के भारी-भरकम शरीर पर मत जाइए. फील्‍ड‍िंग में बेहद चुस्‍त-दुरुस्‍त हैं. बेहतरीन कैच लपकने के अलावा फील्‍ड पर भी काफी तेजतर्रार हैं. भारत के ल‍िए सबसे बड़ा खतरा माने जा सकते हैं.

भारतीय प्रशंसकों ने अब्दुल रज्जाक को बुमराह के बयान पर सुनायी खरी-खरी

लेव‍िस पर होगा जोरदार शुरुआत का दारोमदार
बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ईव‍िन लेव‍िस (Evin Lewis)का बल्‍लेबाजी का एक ही स्‍ट्राइल है बॉल को चौके-छक्‍के के ल‍िए बाउंड्री से बाहर भेजना. वेस्‍टइंडीज को तेज शुरुआत देने की ज‍िम्‍मेदारी लेव‍िस और लेंडस स‍िमंस के ही कंधे पर होगी. लेव‍िस ने 26 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 753 रन बनाए हैं ज‍िसमें दो शतक और पांच अर्धशतक हैं. रनों से कही अध‍िक महत्‍वपूर्ण है उनका स्‍ट्राइक रेट. लेव‍िस ने 153 के स्‍ट्राइक रेट से टी20I में रन बटोरे है. वे चले तो गेंदबाजों का शामत आना तय है.

भारत के प‍िछले दौरे में हेटमायर ने द‍िखाई थी चमक
22 साल के हेटमायर (Shimron Hetmyer) को शॉर्टर फॉर्मेट में वेस्‍टइंडीज का भव‍िष्‍य का ख‍िलाड़ी माना जा रहा है. बाएं हाथ के आक्रामक बल्‍लेबाज हैं. वेस्‍टइंडीज टीम ने प‍िछली बार जब 2018 में भारत का दौरा क‍िया था तो वनडे मैचों में बल्‍ले से बेहतरीन प्रदर्शन क‍िया था. हालांकि टी20 में अभी तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं लेक‍िन खतरा बनने में तो सक्षम हैं ही.

कोच फ‍िल स‍िमंस के भतीजे हैं लेंडल
34 साल के लेंडल स‍िमंस (Lendl Simmons) वेस्‍टइंडीज टीम के चीफ कोच फ‍िल स‍िमंस के भतीजे हैं. टी20 वर्ल्‍डकप 2016 के सेमीफाइनल में ही भारत के ख‍िलाफ 51 गेंद पर 82 रन की जोरदार पारी खेल चुके हैं. संभवत: ईव‍िन लुई के साथ पारी की शुरुआत करेंगे. 46 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 914 रन बनाए हैं और स्‍ट्राइक रेट 115.98 का है. छक्‍के और चौके लगाने के ल‍िए मशहूर हैं. अनुभव के ल‍िहाज से वेस्‍टइंडीज टीम के ल‍िए बेहद अहम साब‍ित हो सकते हैं.

गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी दोनों में उपयोगी होल्‍डर
टेस्‍ट क्र‍िकेट में वेस्‍टइंडीज टीम के कप्‍तान हैं. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी दोनों में ही उपयोगी. पोलार्ड के साथ इन पर भी वेस्‍टइंडीज टीम के अच्‍छे प्रदर्शन का बहुत कुछ दारोमदार होगा. 28 साल के जेसन होल्‍डर (Jason Holder) ने 14 टी20 इंटरनेशनल में 112.85 के स्‍ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं. हालांक‍ि इस फॉर्मेट में उनके रन केवल 79 ही है जो उनके टेलैंट के साथ न्‍याय नहीं करते. टी20 इंटरनेशनल में 12 व‍िकेट भी हास‍िल कर चुके हैं.

टिप्पणियां

भारत आई वेस्‍टइंडीज टीम में यून‍िवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल नहीं हैं, लेक‍िन इसके बावजूद टीम में कई ख‍िलाड़ी ऐसे हैं जो अपने प्रदर्शन से टीम इंड‍िया को चौंकाने में सक्षम हैं. व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड को इन प्‍लेयर्स से सतर्क रहना होगा.

वीडियो: डे-नाइट टेस्ट को लेकर यह बोले विराट कोहली



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर बॉलीवुड एक्टर का ट्वीट, बोले- BJP पहले ही चुनाव हार चुकी है...

Advertisement