IND vs WI, 3rd T20I: आखरी मैच में टीम इंडिया की नजरें विंडीज के सफाए पर

हाल के मैचों में चेपक की पिच धीमी रही है लेकिन रविवार के मैच के लिए तैयार की गई पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है.

IND vs WI, 3rd T20I: आखरी मैच में टीम इंडिया की नजरें विंडीज के सफाए पर

रोहित शर्मा और रवि शास्त्री नेट प्रैक्टिस के दौरान

खास बातें

  • शाम 7:00 बजे से खेला जाएग मुकाबला
  • ऋषभ पंत नहीं उठा सके मौके का फायदा
  • सूपड़ा साफ कर पाएगा भारत?
चेन्नई:

रोहित शर्मा एंड कंपनी की नजरें वेस्टइंडीज के खिलाफ अब से कुछ ही देर बाद खेले जाने वाले तीसरे और अंतिम एकदिनी अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत के साथ क्लीन स्वीप पर टिकी होंगी जबकि मेजबान टीम अपनी बैंच स्ट्रैंथ को भी आजमाना चाहेगी. चेन्नई के क्रिकेट के दीवाने प्रशंसकों को हालांकि अपने पसंदीदा महेंद्र सिंह धोनी की कमी खलेगी जो टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं.  चयनकर्ताओं ने रविवार को होने वाले मैच से तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव तथा स्पिनर कुलदीप यादव को आराम देने का फैसला किया है जिससे कि ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले वे अपनी सर्वश्रेष्ठ फिटनेस हासिल कर सकें. तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया है. हाल के मैचों में चेपक की पिच धीमी रही है लेकिन रविवार के मैच के लिए तैयार की गई पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है. लखनऊ टी20 के दौरान कप्तान रोहित शानदार लय में दिखे लेकिन वेस्टइंडीज की गेंदबाजी में निरंतरता की कमी के बावजूद अन्य बल्लेबाज उम्दा योगदान देने में विफल रहे हैं.

कप्तान के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन, लोकेश राहुल और ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले इस मैच में रन जुटाना चाहेंगे. स्थानीय खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने कम स्कोर वाले पहले टी20 में भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी और वह घरेलू दर्शकों के सामने एक बार फिर अच्छी पारी खेलना चाहेंगे. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को लगातार परेशान करने वाले बुमराह और कुलदीप को आराम दिए जाने के बाद जल्द विकेट चटकाने की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार और युवा खलील अहमद की तेज गेंदबाजी जोड़ी पर होगी.
यह भी पढ़ें:  'इस नियम' के कारण एमसीसी ने गेंदबाज के "नए प्रयोग" को गलत करार दिया, VIDEO 
 
कुलदीप की गैरमौजूदगी में स्पिन विभाग में युजवेंद्र की वापसी हो सकती है जबकि कृणाल पंड्या के पास अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की प्रभावी शुरुआत को आगे बढ़ाने का मौका होगा. हालांकि, यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन कप्तान 2-0 की विजयी बढ़त लेने के बाद मेजबान टीम श्रेयस अय्यर, एमएस वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होने से पहले मौका देता है या नहीं क्योंकि यह अहम बात है. अगर इन्हें मौका नहीं दिया जाता, तो इस तरह के सवाल जरूर उठेंगे कि आखिर इन युवाओं को क्यों टीम में लिया गया था. और अगले टी-20 विश्व कप से पहले अगर इन्हें अब मौका नहीं दिया जाएगा, तो कब दिया जाएगा.  एकदिनी अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भारत को प्रभावी टक्कर देने के बाद वेस्टइंडीज की टीम टी20 में पूरी तरह से नाकाम रही है. नियमित सलामी बल्लेबाजों (क्रिस गेल और एविन लुईस) की गैरमौजूदगी और शीर्ष में संयोजन के साथ छेड़छाड़ से भी टीम को नुकसान उठाना पड़ा है. कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने स्वीकार किया है कि उन्हें उपलब्ध खिलाड़ियों के साथ ही श्रृंखला का अंत सांत्वना भरी जीत के साथ करना होगा. कीरोन पोलार्ड, डेरेन ब्रावो और दिनेश रामदीन जैसे अनुभवी खिलाड़ी नाकाम रहे हैं जबकि ऊपरी क्रम में मौका दिए जाने के बाद शिमरोन हेटमायर भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए. गेंदबाजों में ओशाने थामस ने अपनी गति और विकेट हासिल करने की क्षमता से प्रभावित किया है लेकिन अन्य गेंदबाजों से उन्हें सहयोग नहीं मिला है. कोलकाता में आईसीसी विश्व टी20 के फाइनल में बेन स्टोक्स पर लगातार चार छक्कों के साथ वेस्टइंडीज को खिताब जिताने वाले कप्तान ब्रेथवेट अपने खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन से प्रेरित करने की कोशिश करेंगे. दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, शाहबाज नदीम और सिद्धार्थ कौल

VIDEO: धोनी के टी-20 टीम से बाहर होने पर क्रिकेट पंडितों की राय सुनिए.

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, ओबेद मैकाय, कीमो पाल, खेरी पियरे, कीरोन पोलार्ड, निकोलस पूरण, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन, शेरफेन रदरफोर्ड और ओशाने थॉमस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें