Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IND vs WI 5th ODI: विराट कोहली ने 'तूफानी रिकॉर्डों' के साथ किया साल का द एंड

पूरी सीरीज में विराट के बल्ले ने विंडीज गेंदबाजों कम जमकर धोया. एक के बाद एक बेहतरीन पारी और कोहली सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

IND vs WI 5th ODI: विराट कोहली ने 'तूफानी रिकॉर्डों' के साथ किया साल का द एंड

IND vs WI 5TH ODI: अगर विराट कोहली लगातार चौथा शतक जड़ देते, तो वह ऐसा करने वाले इकलौते बल्लेबाज होते

खास बातें

  • विराट कोहली बने मैन ऑफ द सीरीज
  • साल 2018 में विराट के सबसे ज्यादा रन
  • विराट का 2018 में 14 वनडे में 133.55 का औसत
तिरुअनंतपुरम:

भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से रिकॉर्ड निकल नहीं रहे हैं, बल्कि बरस रहे हैं! वह भी मानो तूफानी गति से. कभी कोई रिकॉर्ड तो कभी कोई. हर मैच मानो किसी न किसी रिकॉर्ड के साथ खत्म हो रहा है. और विंडीज के खिलाफ तिरुअनंतपुरम में खेला गया पांचवां वनडे (मैच रिपोर्ट) भी कोई अपवाद नहीं रहा. कोहली ने टॉप पर पर रहते हुए तूफानी रिकॉर्डों के साथ साल का समापन किया. इनमें से एक रिकॉर्ड तो ऐसा है, जिसमें कोहली ने एक साथ अपने समय के दो दिग्गज कप्तान रिकी पोन्टिंग और हेंसी क्रोनिए को पीछे छोड़ दिया.
 


पूरी सीरीज में विराट के बल्ले ने विंडीज गेंदबाजों कम जमकर धोया. एक के बाद एक बेहतरीन पारी और कोहली सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. कोहली ने 5 मैचो मे 151.00 के औसत से 453 रन बनाए. इसमें उन्होंने तीन शतक लगाए. कुल मिलाकर बल्ले से 52 चौके और 7 छक्के निकले.  कोहली ने एक तूफानी रिकॉर्ड बनाते हुए एक बहुत ही खास रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोन्टिंग को पीछे छोड़ दिया. हमने इस रिकॉर्ड के लिए न्यूनतम पैमाना 25 मैच तय किया है. आपको बता दें कि अपनी कप्तानी में जीत के प्रतिशत के मामले में विराट दुनिया में नंबर दो पायदान पर पहुंच गए हैं. चलिए जानिए किस कप्तान ने कितने मैचों में कितनी जीत दर्ज करते हुए कितने प्रतिशत जीत हासिल की है. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI 5th ODI: रोहित शर्मा ने 'डबल धमाके' के साथ किया सीरीज का समापन

जीत प्रतिशत          कप्तान           जीत/मैच 
76.19                क्लाइव लॉयड        (64/84)
73.68                विराट कोहली        (42/57)
71.74                रिकी पोन्टिंग        (165/230)
71.74                  हेंसी क्रोनिए        (99/138)

अब जीत प्रतिशत मामले में सिर्फ क्लाव लॉयड कोहली से आगे हैं. और यहां अंतर 2.51 फीसदी का है. और उम्मीद है कि कोहली एक दिन लॉयड को पटखनी देते हुए शीर्ष पर पहुंच जाएंगे. इससे अलावा कोहली ने साल 2018 का समापन वनडे में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के साथ किया. कोहली साल 2018 में  वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. हजार या इससे ऊपर कूदने वाले तीन बल्लेबाज सिर्फ विराट कोहली (1,197), रोहित शर्मा (1028) और इंग्लैंड के जॉनी बैर्यस्टो (1025) रहे. इस तरह  विराट ने वनडे में शानदार अंदाज में साल का समापन किया. भारत अब अपना अगले वनडे ऑस्ट्रेलिया में जनवरी में खेलेगा. 

VIDEO: जानिए कि धोनी के टी-20 टीम से ड्रॉप होने के बाद क्रिकेट पंडितों के क्या  विचार रहे.  विराट ने एक बात विंडीज गेंदबाजों को वनडे सीरीज खत्म होने तक साफ कर दिया है. और वह यह कि वह कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड टी-20 में भी बनाने जा रहे हैं. और अगर उनमें दम है, तो वे उन्हें रोक लें.