IND vs WI ODI Series: कुलदीप यादव ने लिए हैं सर्वाधिक विकेट, इस मामले में भी उनका प्रदर्शन है खास..

वैसे तो इस सीरीज में मुख्‍य रूप से बल्‍लेबाजों का बोलबाला रहा है लेकिन कुछ गेंदबाजों ने भी अपने प्रदर्शन से खास छाप छोड़ी है, इसमें भारत के कुलदीप यादव, खलील अहमद और जसप्रीत बुमराह का नाम प्रमुख हैं.

IND vs WI ODI Series: कुलदीप यादव ने लिए हैं सर्वाधिक विकेट, इस मामले में भी उनका प्रदर्शन है खास..

कुलदीप यादव ने सीरीज में अब तक सर्वाधिक 8 विकेट हासिल किए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सीरीज में तीन मैच खेले, सर्वाधिक 8 विकेट ले चुके हैं
  • भारत की ओर से सीरीज में उनका स्‍ट्राइक रेट सबसे अच्‍छा
  • खलील, चहल और एश्‍ले नर्स ने लिए हैं पांच-पांच विकेट
नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला गुरुवार, 1 नवंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा. विराट कोहली की टीम इंडिया इस समय सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए हैं, ऐसे में इंडीज टीम की हरसंभव कोशिश होगी कि वह इस मैच को जीतकर सीरीज बराबर रखते हुए अपनी प्रतिष्‍ठा को कुछ हद तक बचा ले. पुणे में तीसरा वनडे मैच जीतकर वेस्‍टइंडीज टीम ने जो चमक दिखाई थी, वह मुंबई में उसके गैरजिम्‍मेदाराना बल्‍लेबाजी प्रदर्शन के कारण पूरी तरह फीकी पड़ गई. मुंबई वनडे में कैरेबियन टीम महज 153 रन पर आउट हो गई थी और उसे 224 रन के भारीभरकम अंतर से हार का सामना करना पड़ा था. वैसे तो इस सीरीज में मुख्‍य रूप से बल्‍लेबाजों का बोलबाला रहा है लेकिन कुछ गेंदबाजों ने भी अपने प्रदर्शन से खास छाप छोड़ी है, इसमें भारत के कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav), खलील अहमद और जसप्रीत बुमराह का नाम प्रमुख हैं.
 


'चाइनामैन' कुलदीप यादव को लेकर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने की यह बड़ी भविष्‍यवाणी..

सीरीज के चार मैचों के बाद कुलदीप यादव ने दोनों टीमों की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट हासिल किए हैं. इस चाइनामैन बॉलर ने अब तक सीरीज के तीन मैचों में खेलकर 20. 12 के बेहतरीन औसत से 8 विकेट लिए हैं. खास बात यह है कि इस दौरान उनका स्‍ट्राइक रेट भी 21.2 का रहा है.  कहने का तात्‍पर्य यह कि उन्‍होंने हर 21 गेंद के बाद विकेट हासिल किया है. भारत के गेंदबाजों के सीरीज में प्रदर्शन के लिहाज से यह स्‍ट्राइक रेट सर्वश्रेष्‍ठ है. भारत के खलील अहमद, युजवेंद्र चहल और वेस्‍टइंडीज के एश्‍ले नर्स विकेट के मामले में दूसरे स्‍थान पर हैं, इन तीनों गेंदबाजों पांच-पांच विकेट हासिल किए हैं.  खलील और चहल ने सीरीज में तीन-ती और नर्स ने चार मैच खेले हैं.

वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप और चहल की यह कहकर की प्रशंसा

Newsbeep

Asia Cup: ग्राउंड पर दिखा धोनी का गुस्सा, कुलदीप को कहा- बॉलिंग करेगा या चेंज करूं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस मामले में भारत के जसप्रीत बुमराह का उल्‍लेख करना जरूरी है.  बुमराह ने सीरीज में अब तक केवल दो मैच खेले है और 15 के बेहतरीन औसत और 27 के स्‍ट्राइक रेट से चार विकेट हासिल किए है. बुमराह पहले दो वनडे मैचों की भारतीय टीम में शामिल नहीं थे.  खास बात यह है कि उन्‍होंने यह चार विकेट एक ही मैच (पुणे में खेले गए तीसरे वनडे) में हासिल किए हैं. मुंबई में खेले गए सीरीज के चौथे वनडे में उन्‍हें कोई विकेट नहीं मिला था. दोनों टीमों की ओर से सीरीज का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण (4/35) है. सीरीज के अंतिम मैच में यह देखना दिलचस्‍प होगा कि विकेटों के मामले में कोई गेंदबाज कुलदीप को पीछे छोड़ पाता है या नहीं...