IND vs WI ODI: विराट कोहली ने फिर जड़ा शतक, सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा, Records

गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्‍टेडियम पर हुए इस मैच में जब वेस्‍टइंडीज की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर्स में 322 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया था तो किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि मैच इसकदर एकतरफा होगा.

IND vs WI ODI: विराट कोहली ने फिर जड़ा शतक, सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा, Records

विराट कोहली ने मैच में 140 और रोहित शर्मा ने नाबाद 152 रन बनाए

खास बातें

  • विराट कोहली ने 204वीं पारी में 36वां वनडे शतक बनाया
  • सचिन ने इतने शतक बनाने के लिए 311 पारी खेली थीं
  • मैच में भारत के दो बल्‍लेबाजों ने 140+ का स्‍कोर बनाया
गुवाहाटी:

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला पूरी तरह एकतरफा रहा. विराट कोहली की टीम इंडिया ने इस मैच में 8 विकेट से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्‍टेडियम पर हुए इस मैच में जब वेस्‍टइंडीज की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर्स में 322 रन का बड़ा स्‍कोर बनाया था तो किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि मैच इसकदर एकतरफा होगा. उन्‍हें लग रहा था कि अपने 300+ के स्‍कोर के बूते इंडीज टीम इस मैच में भारतीय टीम को कड़ी टक्‍कर देगी यहां तक कि मेहमान टीम की जीत की भी कुछ लोग संभावना जता रहे थे. बहरहाल, कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी ने ऐसा कुछ नहीं होने दिया. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने जोरदार शतकीय पारियां खेलीं और टीम इंडिया ने जीत के लिए जरूरी 323 रन का लक्ष्‍य 42.1 ओवर में महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. विराट ने इस मैच में 107 गेंदों पर 21 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से 140 रन बनाए जबकि रोहित ने 117 गेंदों पर 16 चौकों और आठ छक्‍कों की मदद से नाबाद 152 रन की पारी खेली. रोहित के साथ अंबाती रायुडू ने 22 रन पर नाबाद रहते हुए टीम इंडिया को 42.1 ओवर में जीत तक पहुंचा दिया. विराट को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. मैच के दौरान कुछ खास रिकॉर्ड बने. आइए, डालते हैं इन पर नजर...

IND vs WI 1st ODI: चीते की तरह दौड़कर धोनी ने लिया ऐसा कैच, वायरल हुआ VIDEO

1.वनडे इंटरनेशनल के इतिहास में ऐसा छह बार हुआ है जब दो बल्‍लेबाजों ने एक ही पारी में 140 रन या इससे अधिक का स्‍कोर बनाया है. भारत के लिए रविवार के मैच में ऐसा तीसरी बार हुआ. विराट कोहली ने मैच में 140 और रोहित शर्मा ने नाबाद 152 रन बनाए.


2.रोहित शर्मा ने जहां वेस्‍टइंडीज के खिलाफ रविवार को अपना 20वां  वनडे शतक बनाया जबकि विराट कोहली का वनडे में यह 36वां सैकड़ा रहा. विराट ने 204 पारियों में 36 वनडे शतक पूरे किए हैं जबकि मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को 36 वनडे शतक पूरे करने के लिए 311 पारियां खेलनी पड़ी थी. सचिन ने नवंबर 2003 में अपना 36वां शतक पूरा किया था.विराट का यह इंटरनेशनल क्रिकेट में 60वां शतक रहा. वे वनडे में 36 और टेस्‍ट में 24 शतक लगा चुके हैं. 386 पारियों में विराट 60 इंटरनेशनल शतक तक पहुंचे हैं जबकि सचिन तेंदुलकर को इससे 40 पारियां अधिक यानी 426 पारियां खेलनी पड़ी थी.


IND vs WI ODI: विराट ने बताया, मैंने क्रीज पर पहुंचते ही रोहित शर्मा से कही थी 'यह' बात..


3.वनडे मैचों में भारतीय टीम को 323 या इससे अधिक का स्‍कोर 30 बार चेज करने की चुनौती मिली है. इस दौरान भारतीय टीम ने 8 मैचों में जीत हासिल की है जबकि 22 में उसे हार का सामना करना पड़ा है.


4.15 नवंबर 2002 को अहमदाबाद में खेले गए वनडे मैच में भी वेस्‍टइंडीज की टीम को 320 रन से अधिक का स्‍कोर बनाने के बावजूद भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में इंडीज टीम ने 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 324 रन बनाए थे, जवाब में भारतीय टीम ने 47.4 ओवर में पांच विकेट खोकर जीत हासिल कर ली थी.


5.वेस्‍टइंडीज के लिए रविवार के मुकाबले में शिमरॉन हेतमायर ने 13वीं पारी में तीसरा वनडे शतक बनाया. वे इंडीज टीम की ओर से सबसे कम पारियों में तीन वनडे शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्‍होंने इस मामले में महान विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 16 पारियों में तीन वनडे शतक बनाए थे. गार्डन ग्रीनिज को तीन वनडे शतक बनाने के लिए 27, फिल सिमंस को 41 और ब्रायन लारा को 45 पारियां खेलनी पड़ी थीं.


6. रोहित शर्मा ने रविवार के मैच में नाबाद 152 रन बनाए. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारत का वनडे में यह दूसरा सर्वोच्‍च स्‍कोर है. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सर्वोच्‍च वनडे स्‍कोर का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग (219, इंदौर 2011) के नाम पर है. तीसरे स्‍थान पर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्‍होंने 2006 में कुआलालंपुर में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नाबा 141 रन बनाए थे. रविवार के ही मैच में विराट कोहली द्वारा बनाए गए 140 रन चौथा सर्वोच्‍च स्‍कोर है.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


7. वेस्‍टइंडीज की ओर से ओशेन थॉमस ने रविवार को खेले गए अपने करियर के डेब्‍यू मैच में 9 ओवर में 83 रन लुटाए. इंडीज की ओर से यह डेब्‍यू वनडे मैच में सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण है. पिछला रिकॉर्ड के. विलियम्‍स के नाम पर था जिन्‍होंने नॉर्थ साउंड में अपने डेब्‍यू वनडे मैच में भारत के खिलाफ 69 रन खर्च किए थे.