NDTV Khabar

IND vs WI: वेस्‍टइंडीज टीम के भारत दौरे में रोहित शर्मा ने बनाए ये दो 'अलग तरह के' रिकॉर्ड...

रोहित टी20 इंटरनेशनल में चार शतक जमाने वाले दुनिया के अकेले बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने इस मामले में न्‍यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो को पीछे छोड़ा जिनके नाम टी20 इंटरनेशनल में तीन शतक दर्ज हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs WI: वेस्‍टइंडीज टीम के भारत दौरे में रोहित शर्मा ने बनाए ये दो 'अलग तरह के' रिकॉर्ड...

रोहित शर्मा ने लखनऊ के टी20 मैच में शतक बनाने के अलावा तीन कैच भी लिए

खास बातें

  1. मुंबई वनडे में बनाए 162 रन, तीन कैच भी लिए
  2. लखनऊ टी20 में शतक बनाने के साथ तीन कैच पकड़े
  3. टी20 में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी टीम इंडिया
नई दिल्‍ली: भारतीय टीम ने दूसरे टी20 मैच में वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies)को 71 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. लखनऊ में मंगलवार को खेले गए मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के शानदार शतक (नाबाद 111) रन की बदौलत 20 ओवर्स में 2 विकेट खोकर 195 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट पर 124 रन ही बना पाई. रोहित टी20 इंटरनेशनल में चार शतक जमाने वाले दुनिया के अकेले बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने इस मामले में न्‍यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो (Colin Munro) को पीछे छोड़ा जिनके नाम टी20 इंटरनेशनल में तीन शतक दर्ज हैं. लखनऊ के मैच में रोहित शर्मा भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बने, उन्‍होंने विराट कोहली (Virat Kohli) के 2102 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.  रोहित शर्मा के नाम टी20I में अब 2203 रन दर्ज हैं.  इन दो रिकार्डों के अलावा वेस्‍टइंडीज टीम के इस भारत दौरे के दौरान हिटमैन रोहित शर्मा ने दो अलग तरह के रिकॉर्ड भी अपने नाम पर किए. इसमें से उन्‍होंने एक रिकॉर्ड वनडे सीरीज और एक टी20 सीरीज में बनाया.

जश्‍न के दौरान रवींद्र जडेजा ने की शरारत तो रोहित शर्मा ने केदार जाधव पर यूं उतारा 'गुस्‍सा', VIDEO
वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के अंतर्गत मुंबई में हुए चौथे मैच में रोहित ने 162 रन बनाने के अलावा तीन कैच भी लिए. किसी भी वनडे मैच में 150 से अधिक रन बनाने के साथ तीन कैच लेने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. टी20 सीरीज के अंतर्गत मंगलवार को लखनऊ में हुए मैच में रोहित ने 111 रन की तूफानी पारी खेली और तीन कैच भी लिए. टी20 इंटरनेशनल में 100+ के स्‍कोर के साथ तीन कैच लेने का कारनामा रोहित शर्मा से पहले किसी भी खिलाड़ी ने नहीं किया था. रोहित टी20 में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. दूसरी ओर लखनऊ के  टी20 मैच में वेस्‍टइंडीज ने भारत के खिलाफ अपना दूसरा न्‍यूनतम स्‍कोर (124/9) बनाया. इंडीज टीम का भारत के खिलाफ न्‍यूनतम स्‍कोर 109 रन है जो उसने सीरीज के पहले टी20 मैच में कोलकाता में बनाया था. वेस्‍टइंडीज टीम कैलेंडर ईयर 2018 में 8 टी20 मैच हार चुकी है, यह किसी एक वर्ष में टीम की सबसे अधिक हार हैं. इससे पहले वर्ष 2010 और 2014 में इंडीज टीम को सात-सात हार मिली थीं.

टिप्पणियां
वीडियो: रोहित और धवन के शतक, भारत ने पाकिस्‍तान को हराया

लखनऊ में मिली जीत के साथ टीम ने यह टी20 सीरीज भी अपने नाम कर ली. टीम इंडिया की यह लगातार सातवीं टी20 सीरीज जीत है. इससे पहले टी20 सीरीज में वह घरेलू मैदान में न्‍यूजीलैंड को 2-1, घरेलू मैदान पर ही श्रीलंका को 3-0, विदेशी मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को 2-1, विदेशी मैदान पर निधास ट्रॉफी टी20 त्रिकोणीय सीरीज, विदेशी मैदान पर आयरलैंड को 2-0 और विदेशी मैदान में इंग्‍लैंड को 2-1 से हरा चुका है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement