IND vs WI: 'ऐसा खास' 141 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार घटित हुआ

दोनों टेस्ट मैचों में टीम विराट ने विंडीज को इतनी बुरी तरह से धोया है कि इस सीरीज हार से उबरने में ही लंबा समय निकल जाएगा.

IND vs WI: 'ऐसा खास' 141 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार घटित हुआ

Ind vs Wi 2nd Test: भारतीय टीम ने इस सीरीज में कई कारनामे किए.

खास बातें

  • विंडीज के माथे पर लगा बड़ा कलंक!
  • पहले राजकोट में मार, फिर हैदराबाद में हाहाकार
  • तेरा क्या होगा विंडीज!
नई दिल्ली:

यह विंडीज टीम भी अजब-गजब है. कुछ दिन पहले ही बांग्लादेश को हराकर भारत पहुंची थी, लेकिन भारत में उसकी हवा  निकल गई. पहले राजकोट में उसे पारी और 272 रन से मुंह की खानी पड़ी, तो फिर हैदराबाद में दस विकेट से शर्मनाक हार (मैच रिपोर्ट) का सामना करना पड़ा. दोनों टेस्ट मैचों में टीम विराट ने विंडीज को इतनी बुरी तरह से धोया है कि इस सीरीज हार से उबरने में ही लंबा समय निकल जाएगा. सीरीज में जहां भारत ने एक से एक रिकॉर्ड बनाए, तो विंडीज के हिस्से में भी कुछ अनचाहे रिकॉर्ड आए. वहीं, एक बहुत ही खास बात विंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट में हुई, जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरी ही बार घटित हुई है. चलिए बारी-बारी से जानिए.

1. तीन दिन के फेर में फंसा विंडीज!

पिछले करीब पांच साल में विंडीज टीम का यह दूसरा भारत दौरा रहा. और इस दौरे के आखिरी चार टेस्ट मैचों में विंडीज टीम तीन के फेर से ही बाहर नहीं नकिल सकी. मतलब भारतीय जमीं पर खेले आखिरी चार टेस्ट मैचों में विंडीज सिर्फ तीन दिन के भीतर ही सभी मुकाबले हार गया. ऐसा लग रहा था कि हैदराबाद टेस्ट मैच चौथे दिन तक जरूर खिंचेगा, लेकिन यहां भी उसकी बल्लेबाजी की बुरी तरह हवा निकल गई. साल 2013-14 में वेस्टइंडीज कोलकाता और मुंबई में तीन दिन के भीतर दोनों टेस्ट हार गया, तो अब राजकोट और हैदराबाद में मेहमान टीम ने सिर्फ तीन के भीतर टेस्ट मैच गंवा दिए. 

यह भी पढ़ें:  IND vs WI: छोटे पृथ्वी शॉ ने मैन ऑफ द सीरीज के साथ ऐसा 'बड़ा कारनामा', जो सचिन भी नहीं कर सके

2. बांग्लादेश में उलट थी कहानी
भारत दौरे पर आने से पहले वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश में दो टेस्ट मैच खेले थे. इन दोनों ही टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज ने सिर्फ तीन दिन में ही बांग्लादेश का बैंड बजा दिया था. लेकिन भारतीय जमीं पर उल्टा उसका बुरी तरह से बैंड बज गया. लेकिन इससे ऊपर भी विंडीज के हिस्से में एक और ऐसा बड़ा अनचाहा रिकॉर्ड आया, जो उस पर किसी कलंक की तरह लगा रहेगा. 

VIDEO: राजकोट की जीत विंडीज प्रशंसकों और टीम को सालों तक परेशान करेगी.
बता दें कि हैदराबाद के उप्पल के राजीव गांधी स्टेडियम में वह हुआ, जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरी ही बार घटित हुआ है. यह बात रही किसी पांच दिनी टेस्ट मैच की पहली पारी में तीन सौ से ज्यादा रन बनाने के बावजूद मैच तीन दिन के भीतर हार जाना. इससे पहले ऐसा पहली बार साल 2016 में जोहानिसबर्ग में हुआ था. तब दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 313 रन बनाने के बावजूद सिर्फ तीन दिन के भीतर ही मैच हार गई थी

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com