NDTV Khabar

IND vs WI:दूसरे वनडे में विराट कोहली सहित टीम इंडिया के ये खिलाड़ी बना सकते हैं 'खास' रिकॉर्ड

पहले वनडे मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने बेहतरीन शतक जमाए थे और वेस्‍टइंडीज की ओर से दिए गए 323 रन के टारगेट को टीम इंडिया बेहद आसानी से दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs WI:दूसरे वनडे में विराट कोहली सहित टीम इंडिया के ये खिलाड़ी बना सकते हैं 'खास' रिकॉर्ड

विराट कोहली इस समय 10 हजार वनडे रन का आंकड़ा छूने से महज 81 रन दूर हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वनडे में 10 हजार रन पूरे कर सकते हैं विराट
  2. इसके लिए महज 81 रन की जरूरत है
  3. देश में वनडे में 4 हजार रन भी पूरे कर सकते हैं
नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच बुधवार 24 अक्‍टूबर को विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) में खेला जाएगा. गुवाहाटी में हुआ पहला वनडे मैच जीतकर विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम इंडिया पहले ही सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुकी है. इस मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने बेहतरीन शतक जमाए थे और वेस्‍टइंडीज की ओर से दिए गए 323 रन के टारगेट को टीम इंडिया बेहद आसानी से दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था. विशाखापट्टनम में होने वाले दूसरे मैच में कप्‍तान विराट कोहली सहित तीन खिलाड़ी अपने लिए खास बना सकते हैं. विराट के पास तो इस मैच में तीन-तीन रिकॉर्ड अपने नाम पर करने का मौका होगा.

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली इस समय 10 हजार रन का आंकड़ा छूने से महज 81 रन दूर हैं. टीम इंडिया के कप्‍तान इस समय जिस फॉर्म में चल रहे हैं, उस लिहाज से पूरी उम्‍मीद है कि वे दूसरे वनडे में ही 10 हजार रन के शिखर को छू लेंगे. वे ऐसा करके वनडे में सबसे तेजी से 10 हजार रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन सकते हैं. विराट ने अब तक 212 वनडे की 204 पारियों में 9919 रन बनाए हैं. फिलहाल यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (259 पारियां )के नाम पर है.  इसी क्रम में 30 रन बनाते ही कोहली, भारत में 4,000 वनडे रन पूरे करने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे. बात अब तीसरे रिकॉर्ड की,  कोहली ने 2018 में अब तक 10 मैचों में  889 रन बनाए हैं. यदि वे 111 रन बनाने में सफल रहे तो साल में 1000 रन के आंकड़े तक पहुंचने की उपलब्धि अपने नाम पर कर लेंगे.


वर्ष 2018 में वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में कोहली इस समय चौथे स्‍थान पर हैं. इंग्‍लैंड के तीन खिलाड़ी जॉनी बेयरस्‍टॉ (1025 रन, 22 वनडे), जो रूट (936 रन, 23 वनडे) और जेसन रॉय (890 रन, 21 वनडे) इस मामले में पहले तीन स्‍थान पर हैं. विराट भले ही वनडे में रन बनाने के मामले में चौथे स्‍थान पर हों लेकिन इस बात को ध्‍यान में रखना होगा कि उन्‍होंने इस साल इंग्‍लैंड के तीनों बल्‍लेबाजों की तुलना में लगभग आधे मैच खेले हैं.
टिप्पणियां

वनडे में इस समय अपनी बल्‍लेबाजी के कारण आलोचना के घेरे में आ रहे पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भी एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर सकते हैं. धोनी ने अब तक वनडे इंटरनेशनल में भारत की ओर से खेलते हुए 9949 रन बनाए हैं और उन्हें टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए वनडे में 10,000 रन पूरे करने के लिए 51 रन की दरकार है. गौरतलब है कि माही ने 2007 में एशिया एकादश की तरफ से खेलते हुए अफ्रीका एकादश के खिलाफ तीन मैचों में 174 रन बनाए थे, जिससे वह हाल में समाप्त हुए एशिया कप के दौरान ‘दस हजारी' क्लब में शामिल हो गए थे लेकिन भारत की ओर से वनडे में 10 हजार रन पूरे करने के लिए उन्‍हें अभी भी 51 रन की जरूरत है.

ओपनर यानी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) यानी 'जटजी' के पास भी इस मैच में वनडे क्रिकेट में पांच हज़ार रन पूरे करने का मौका होगा. फिलहाल शिखर धवन ने 111 मैचों में 48.27 की औसत से 4827 रन बना हैं. वनडे क्रिकेट में पांच हजार रन पूरे करने के लिए धवन को अब 173 रन की जरूरत है. धवन गुवाहाटी में हुए वनडे में फ्लॉप रहे थे लेकिन एशिया कप में बल्‍ले से जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए वे मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे. बाएं हाथ का यह ओपनर भले ही विशाखापट्टनम वनडे में इस रिकॉर्ड तक न पहुंच पाए लेकिन पांच मैचों की वनडे सीरीज में तो संभवत: यह उपलब्धि हासिल कर ही लेगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement