IND vs WI: 'इन रिकॉर्डों' पर है विराट कोहली और रोहित शर्मा की वेस्टइंडीज में नजर

IND vs WI: 'इन रिकॉर्डों' पर है विराट कोहली और रोहित शर्मा की वेस्टइंडीज में नजर

विराट कोहली और रोहित शर्मा की फाइल फोटो

खास बातें

  • ये रिकॉर्ड बहुत ही अहम हैं !
  • कोहली बनेंगे विंडीज में और विराट?
  • गेल को मात दे पाएंगे रोहित?
नई दिल्ली:

टीम इंडिया विंडीज (INDvWI) दौरे पर रवाना हो चुकी है. और विंडीज (India vs West Indies) में तीसरा टी20 मुकाबला खेलने से पहले भारतीय टीम अमरीका के फ्लोरिडा में तीन और चार अगस्त को लगातार दो टी20 मुकाबले खेलेगी. बरहाल, आपको बता दें कि इस विंडीज दौरे में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप-कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के निशाने पर कई अहम रिकॉर्ड हैं. चलिए जान लीजिए कि कौन-कौन से रिकॉर्डों पर लगी है इन दोनों की नजर. 

1. विराट की नजर धोनी पर!

बता दें कि विराट कोहली अभी तक अपनी कप्तानी में भारत को 46 में से 26 टेस्ट मैच जिता चुके हैं, तो वहीं धोनी 60 मैचों में 27 जीतों के साथ सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं. ऐसे में कोहली को धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी के लिए सिर्फ एक ही जीत की दरकार है. विंडीज पर दो टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप के साथ ही कोहली भारत के इतिहास के सबसे कामयाब कप्तान बन जाएंगे. वहीं 49 टेस्ट में 21 जीतों से सौरव गांगुली तीसरे नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें: कमाल है!! टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए 2000 से ज्यादा आवेदन, लेकिन...

2. कोहली को चाहिए बस 88 रन और...

विराट कोहली विंडीज के खिलाफ वनडे में 33 मैचों में सात शतक और 10 अर्द्धशतक से अभी तक 1912 रन बना चुके हैं. उनका औसत 70.81 का है. ऐसे में कोहली को दो हजार का आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 88 रन की दरकार है. सचिन इस मामले में नंबर पर पर हैं. विंडीज के खिलाफ सचिन के 39 मैचों में 52.43 के औसत से 1573 रन हैं. 

3. ...तो ऐसे 11वें बल्लेबाज बन जाएंगे कोहली

कोहली विंडीज के खिलाफ 15 पारियों में 45.73 के औसत से दो शतक व तीन अर्द्धशतकों से  686 रन बना चुके हैं. इसका मतलब यह है कि कोहली को विंडीज के खिलाफ एक हजार रन पूरा करने के लिए 314 रन की जरूरत है. और कोहली ऐसा करते हैं, तो वह यह कारनामा करने वाले 11वें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा बोले, मैं सिर्फ टीम के लिए ही नहीं खेलता, बल्कि...

4. गेल को पीछे छोड़ने को तैयार हैं रोहित

रोहित शर्मा टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने से सिर्फ 5 छक्के ही पीछे हैं. वर्तमान में क्रिस गेल 105 छक्कों के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं, तो वहीं मार्टिन गप्टिल के खाते में 103 छक्के हैं. रोहित शर्मा के 94 मैचों में  101 छक्के हैं. 

VIDEO:  धोनी के युवा प्रशंसकों की उनके संन्यास पर राय जान लीजिए. 

कुल मिलाकर ये वो अहम रिकॉर्ड हैं, जिन पर विराट और रोहित की नजरें हैं. अब इसमे से कौन सा इनके खाते में आता है, किस को ये बनाने से चूक जाते हैं, ये देखने वाली बात होगी. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com