NDTV Khabar

विराट कोहली ने सौरव गांगुली और युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की, सचिन से हैं अभी काफी पीछे

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 29 वर्षीय विराट ने बल्‍ले से धमाल करते हुए पांच मैचों में तीन शतकों के साथ 453 रन बनाए और मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्‍कार जीता. विराट का वनडे में यह सातवां मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट कोहली ने सौरव गांगुली और युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की, सचिन से हैं अभी काफी पीछे

विराट कोहली ने सातवीं बार वनडे में मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीता है (AFP फोटो)

खास बातें

  1. विराट सातवीं बार वनडे में मैन ऑफ द सीरीज बने
  2. इस मामले में सचिन 15 अवार्ड के साथ हैं शीर्ष पर
  3. 11 मैन ऑफ द सीरीज के साथ जयसूर्या दूसरे स्‍थान पर हैं
नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) हर सीरीज के साथ नए रिकॉर्ड अपने नाम के साथ जोड़ते जा रहे हैं. विराट की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) वनडे सीरीज (ODI Series) में 3-1 के अंतर से जीत हासिल की. तिरुअनंतपुरम में गुरुवार को खेले गए सीरीज के आखिरी मैच में विराट ने नाबाद 33 रन की पारी खेली और भारतीय टीम ने मैच बेहद आसानी से 9 विकेट से जीता. वेस्‍टइंडीज की ओर से दिए गए 105 रन के लक्ष्‍य को टीम इंडिया ने केवल 14.5 ओवर में हासिल कर लिया था. इस पूरी सीरीज में 29 वर्षीय विराट ने बल्‍ले से धमाल करते हुए पांच मैचों में तीन शतकों के साथ 453 रन बनाए और मैन ऑफ द सीरीज (Man of the Series award) का पुरस्‍कार जीता. विराट का वनडे सीरीज में यह सातवां मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड है. इसके साथ ही उन्‍होंने, भारत के सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)और युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है जिन्‍होंने सात-सात मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीते थे.
 
विराट कोहली ने किया खुलासा, इस वजह से एमएस धोनी को टी-20 टीम में नहीं मिली जगह

विराट, गांगुली और युवराज के अलावा विव रिचर्ड्स, क्रिस गेल, रिकी पोंटिंग और हाशिम अमला ने भी वनडे में सात मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड अपने नाम किए हैं. वनडे में सर्वाधिक मैन ऑफ द सीरीज जीतने का रिकॉर्ड मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के नाम हैं, जिन्‍होंने ऐसे 15 अवार्ड जीते थे. श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या (11 मैन आफ द सीरीज) इस मामले में  दूसरे और दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला शॉन पोलाक  (9 मैन आफ द सीरीज) तीसरे स्‍थान पर हैं.

टिप्पणियां
वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

विराट ने वेस्‍टइंडीज के पहले तीन वनडे मैचों में शतक जमाए थे. इससे पहले वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो टेस्‍ट की सीरीज में भी किंग विराट ने बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए दो पारियों में 184 रन बनाए थे. उन्‍होंने यह फॉर्म वनडे सीरीज में भी जारी रखते हुए रनों का अंबार लगाया और सीरीज में सर्वाधिक रन बनाए. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने पहले, चौथे और पांचवें मैच में जीत हासिल की. दूसरा मैच रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद टाई समाप्‍त हुआ था जबकि तीसरे मैच में वेस्‍टइंडीज टीम ने जीत दर्ज की थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement