NDTV Khabar

INDvsAUS T20: पहला मैच कल, टीम इंडिया की नजर रैंकिंग बेहतर करने और ऑस्‍ट्रेलिया की प्रतिष्‍ठा बचाने पर

वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद विराट कोहली की टीम इंडिया टी20 सीरीज पर भी कब्‍जा करने की चाहत से मैदान में उतरेगी.

63 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS T20: पहला मैच कल, टीम इंडिया की नजर रैंकिंग बेहतर करने और ऑस्‍ट्रेलिया की प्रतिष्‍ठा बचाने पर

टीम इंडिया की निगाह अब टी20 में अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाने पर टिकी हुई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप पर दूसरे नंबर पर आ जाएगी टीम
  2. शिखर धवन करेंगे रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत
  3. वनडे की तरह टी20 में भी पंड्या से अच्‍छे प्रदर्शन की आस
रांची: वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद विराट कोहली की टीम इंडिया टी20 सीरीज पर भी कब्‍जा करने की चाहत से मैदान में उतरेगी. आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम कल से यहां शुरू हो रही टी20 सीरीज में भी जीत की उसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. विराट कोहली की टीम ने इस सत्र में अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 4-1 से हराकर नंबर वन के सिंहासन पर कब्जा कर लिया था टी20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारत का लक्ष्य अब कल से जेएससीए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में 'क्लीन स्वीप' करके अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाना होगा. दूसरी ओर, आस्ट्रेलियाई टीम का नजर इस सीरीज के जरिये अपनी प्रतिष्ठा बचाने पर है.

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम का लक्ष्य भारत के हाथों 2016 टी20 वर्ल्‍डकप में मिली हार का बदला चुकता करना होगा. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी और उस मैच में विराट कोहली ने 51 गेंद में नाबाद 82 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. भारतीय टीम में 38 बरस के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की वापसी हुई है जिन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच फरवरी में खेला था. वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ उन्हें मौका नहीं दिया गया था. उनके साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत पर तरजीह दी गई है. श्रीलंका के खिलाफ टी20 खेलने वाली टीम में से तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर और बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को बाहर किया गया है. रहाणे को नहीं चुना जाना हालांकि हैरत का सबब रहा जिन्होंने वनडे सीरीज में चार अर्धशतक जमाए थे हालांकि उन्होंने आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल अगस्त में खेला था. नियमित सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने टीम में वापसी की है जो पत्नी की सर्जरी के कारण वनडे सीरीज से बाहर रहे थे. उनसे और रोहित शर्मा से भारतीय टीम को पारी की जोरदार शुरुआत की उम्‍मीद है. रोहित इस समय शानदार फार्म में है जिन्होने वनडे सीरीज  में पांच मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक समेत करीब 60 की औसत से सर्वाधिक 296 रन बनाए.

कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली चार टी20 पारियों में नाबाद 90, नाबाद 59, 50 और नाबाद 82 रन बनाकर अपना दबदबा साबित कर दिया है. उनकी कप्तानी में भारत ने वैसे भी पिछले 23 टी20 मैचों में से 17 जीते हैं .वनडे में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे हरफनमौला हार्दिक पंड्या भारत के लिए अहम साबित हो सकते हैं. पंड्या ने पांच मैचों में दो अर्धशतक समेत 222 रन बनाए और छह विकेट भी लिए थे. चेन्नई में पहले वनडे में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर भारत को शुरुआती संकट से निकालकर जीत तक पहुंचाया था. इंदौर वनडे में पंड्या को बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर भेजा गया और कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते हुए उन्होंने 78 रन बनाए. लोकेश राहुल , केदार जाधव और मनीष पांडे पर मध्यक्रम को मजबूती देने की जिम्मेदारी होगी. धोनी से अपने शहर में खास पारी की उम्मीद दर्शकों को रहेगी.

गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को वनडे के बाद टी20 टीम से भी बाहर रखा गया है वैसे भी कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव ने सात और युजवेंद्र चहल ने छह रन प्रति ओवर से भी कम की औसत से छह विकेट लेकर उनकी कमी महसूस नहीं होने दी. उनका साथ देने के लिये अक्षर पटेल भी टीम में हैं. तेज गेंदबाजी में नेहरा के साथ भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह होंगे. भुवनेश्वर ने कोलकाता वनडे में नौ रन देकर तीन विकेट लिए थे , वहीं डेथ ओवरों में बुमराह ने उम्दा गेंदबाजी की है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने स्वीकार किया कि प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव उनकी टीम के लिये बड़ी समस्या बन गया है. उन्होंने कहा था,‘किसी एक पर हार का ठीकरा फोड़ना गलत होगा.हम लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं .शीर्ष क्रम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.’ऑस्ट्रेलिया का टी20 क्रिकेट में रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है. भारत के खिलाफ 13 टी20 मैचों में से उसने सिर्फ चार जीते है, वहीं अब तक 93 टी20 मैचों में 43 हारे और 47 जीते. भारत ने उसे 2007, 2013 और 2016 में तीन तीन टी20 मैचों में हराया था.

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत में हीरो बने रोहित शर्मा
दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत : विराट कोहली ( कप्तान) , रोहित शर्मा , शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे , केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, अक्षर पटेल में से।

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ ( कप्तान) , डेविड वार्नर, जासन बेहरेनडोर्फ, डैन क्रिस्टियन, नाथन कूल्टर नाइल, आरोन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइसेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन, केन रिचर्डसन, एडम जम्पा में से. (इनपुट: भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement