NDTV Khabar

प्रैक्टिस ODI : टीम इंडिया ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को 64 रन से हराया, मनीष और रोहित की शानदार पारी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रैक्टिस ODI : टीम इंडिया ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को 64 रन से हराया, मनीष और रोहित की शानदार पारी

मनीष पांडे शॉट जमाते हुए (एएफपी फोटो)

पहले टी-20 प्रैक्टिस मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद भारत ने शनिवार को वनडे प्रैक्टिस मैच में भी जौहर दिखाया। टीम इंडिया ने पर्थ में खेले गए अभ्यास मैच में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को 64 रनों से हरा दिया।

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया इलेवन के सामने जीत के लिए 250 रन का लक्ष्य रखा था। टीम इंडिया 249 रन पर ऑलआउट हो गई थी। भारतीय टीम ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया एकादश को 185 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट हासिल किए। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की ओर से ड्रयू पोर्टर ने 5 विकेट लिए थे।

पिच पर नहीं टिक पाए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज
लक्ष्य का पीछा करते हुए विलियम बोस्तितो की अगुवाई वाली टीम ने सतर्क शुरुआत की, लेकिन कुछ विकेट खोने के बाद टीम ने लगातार विकेट गंवाए और लक्ष्य के करीब पहुंचने की स्थिति में भी नहीं दिखी। उमेश यादव (29 रन पर एक विकेट) ने बोस्तितो (13) को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई, जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (32 रन पर दो विकेट) ने डार्सी शार्ट (10) को पवेलियन भेजा। रवींद्र जडेजा (38 रन पर दो विकेट) और ऋषि धवन (28 रन पर दो विकेट) ने भी भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। जडेजा ने जेक कार्डर को पगबाधा आउट किया, जिन्होंने 45 रन बनाए।

बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (29 रन पर दो विकेट) ने विकेटकीपर-बल्लेबाज जोश इंगलिस की पारी का अंत किया, जबकि अश्विन ने पोर्टर (10) को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच कराया। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जारोन मोर्गन ने 50 रन बनाए, लेकिन तब तक रन गति काफी बढ़ गई थी और लक्ष्य टीम की पहुंच से दूर हो गया था। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच इसी मैदान पर 12 जनवरी को खेला जाएगा।

पांडे ने दिखाया शानदार खेल
घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया में शामिल किए गए मनीष पांडे ने अहम पारी खेली। उन्होंने 59 गेंदों में 58 रन बनाए। हालांकि उनकी पारी में कोई भी छक्का शामिल नहीं रहा, लेकिन उन्होंने 3 चौके और सिंगल-डबल के सहारे अपना स्ट्राइक रेट बरकरार रखा। मध्यक्रम में उनकी ही बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई।पांडे ने आउट होने से पहले रवींद्र जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए 60 रन जोड़े। इससे पहले उन्होंने कप्तान एमएस धोनी के साथ भी 40 रन की साझेदारी की। जडेजा ने 25 गेंदों में 26 रन ठोके, जिसमें एक चौका और एक छक्का शामिल रहा।

रोहित-रहाणे की भी दमदार पारी
टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा ने 82 गेंदों में 67 रन की दमदार पारी खेली। उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। हालांकि रोहित खुलकर नहीं खेल सके और अधिक गेंदें खेलीं, फिर भी एक छोर से लगातार गिर रहे विकेट के बीच एक छोर थामे रखा। उनको म्यूरहेड ने शॉर्ट के हाथों कैच कराया। वहीं अजिंक्य रहाणे ने 53 गेंदों में 41 रन की पारी खेली। उनको म्यूरहेड ने बोल्ड किया।

धवन-कोहली नहीं दोहरा सके प्रदर्शन
टी-20 प्रैक्टिस मैच में 74-74 रनों की तूफानी पारी खेलने वाले ओपनर शिखर धवन और टेस्ट कैप्टन विराट कोहली वनडे में कुछ खास नहीं कर सके। धवन जहां 4 रन बनाकर चलते बने, वहीं कोहली भी 7 रन पर पगबाधा हो गए। भारत ने दो विकेट 19 रन पर ही खो दिए थे। फिर रहाणे और रोहित ने 88 रन की साझेदारी करके स्कोर को 107 रन तक पहुंचाया। जब टीम का स्कोर 107 रन था, तभी रहाणे भी आउट हो गए।

गुरकीरत-धोनी भी नहीं चले
ऑलराउंडर गुरकीरत सिंह मान को भी धोनी ने मौका दिया लेकिन वे भी इसका फायदा नहीं उठा पाए और 6 रन बनाकर कैच थमा बैठे। इसके बाद कप्तान एमएस धोनी से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने भी निराश किया। धोनी ने 35 गेंदों में 15 रन बनाए, जिसमें वे कोई भी बाउंड्री नहीं लगा पाए। धोनी का लगातार फॉर्म से बाहर होना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में इंडिया के लिए अच्छा संकेत नहीं है, क्योंकि मध्यक्रम एक बार फिर लड़खड़ा गया।

टी-20 प्रैक्टिस मैच में किया था कमाल
टीम इंडिया ने शुक्रवार को टी-20 मैच में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया इलेवन को 74 रन से हराया था। इसमें विराट कोहली, शिखर धवन ने बैटिंग, तो बरिंदर सरां, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने बॉलिंग में अहम योगदान दिया था। (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement