NDTV Khabar

ICC वनडे रैंकिंग : टीम इंडिया चौथे स्‍थान पर, बल्‍लेबाजी रैंकिंग में एबी डिविलियर्स और डेविड वॉर्नर से पीछे हैं विराट कोहली..

190 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC वनडे रैंकिंग : टीम इंडिया चौथे स्‍थान पर, बल्‍लेबाजी रैंकिंग में एबी डिविलियर्स और डेविड वॉर्नर से पीछे हैं विराट कोहली..

टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में चौथे नंबर पर है जबकि विराट कोहली बल्‍लेबाजी की रैंकिंग में तीसरे स्‍थान पर हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका है दुनिया की नंबर वन टीम
  2. ऑस्‍ट्रेलिया दूसरे और न्‍यूजीलैंड तीसरे स्‍थान पर काबिज है
  3. बल्‍लेबाजी की रैंकिंग में एबी डिविलियर्स हैं शीर्ष स्‍थान पर
दुबई: टेस्‍ट में दुनिया की नंबर एक बनी टीम इंडिया इस समय वनडे रैंकिंग में चौथे स्‍थान पर काबिज है. जून में प्रारंभ होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में टीम की कोशिश अच्‍छा प्रदर्शन कर अपनी वनडे रैकिंग में सुधार करने की होगी. भारत ने ढाई महीने से अधिक समय से 50 ओवर के प्रारूप में नहीं खेलने के बावजूद नवीनतम आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में अपना चौथा स्थान बरकरार रखा है. विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम के 112 रेटिंग अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका की टीम 119 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के 118 अंक हैं. न्यूजीलैंड 113 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. वनडे के बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स शीर्ष पर हैं जबकि उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और भारतीय कप्तान विराट कोहली का नंबर आता है.

टीम इंडिया ने पिछली बार इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी में वनडे सीरीज खेली थी. वेस्टइंडीज और पाकिस्तान शुक्रवार से तीन मैचों की वनडे सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करते हुए आईसीसी वर्ल्‍डकप 2019 के लिए सीधे क्वालीफाई करने की अपनी दावेदारी मजबूत करना चाहेंगे. वर्ष 1975 और 1979 का चैम्पियन वेस्टइंडीज फिलहाल 84 अंक के साथ नौवें स्थान पर है. पाकिस्तान के उससे पांच अंक ज्‍यादा हैं और वह आठवें स्थान पर काबिज है. श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला ड्रा कराने वाला बांग्लादेश 92 अंक के साथ सातवें स्थान पर है.

वेस्टइंडीज ने अपने मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 15 वनडे मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 13 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज के पास पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का मौका है लेकिन इसके लिए उसे तीनों मैच जीतने होंगे. ऐसा करने पर दोनों टीमों के 87 अंक होंगे लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर वेस्टइंडीज आगे होगा. दूसरी तरफ अगर पाकिस्तान तीनों मैच जीत लेता है और उसके बांग्लादेश के बराबर 92 अंक हो जाएंगे और दशमलव अंक तक गणना करने पर वह बांग्लादेश से आगे होगा. इंग्लैंड और 30 सितंबर 2017 तक शीर्ष सात टीमें कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी जबकि बाकी बची चार टीमों को 2018 में 10 टीमों के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के जरिये क्वालीफाई करने का दूसरा मौका मिलेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement