यह ख़बर 01 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

विंडीज की हार को भुलाकर श्रीलंका से भिड़ेगा भारत

खास बातें

  • भारतीय बल्लेबाजों को यहां की परिस्थितियों में जूझना पड़ा था। गेंदबाजों ने अच्छी भूमिका निभाई, लेकिन कैरेबियाई टीम करीबी अंतर से जीत दर्ज करने में सफल रही।
किंग्सटन:

भारत का अजेय अभियान भले ही थम गया हो, लेकिन वह वेस्टइंडीज के हाथों मिली एक विकेट की हार को भुलाकर त्रिकोणीय एकदिवसीय शृंखला में यहां उपमहाद्वीप के अपने प्रतिद्वंद्वी श्रीलंका के खिलाफ वापसी के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

पिछले महीने लंदन में चैंपियन्स ट्रॉफी जीतने वाली भारतीय टीम का लगातार नौ मैच जीतने के अभियान पर विराम लग गया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट और फिर चैपियन्स ट्रॉफी में लगातार पांच मैच जीते थे। भारतीय बल्लेबाजों को यहां की परिस्थितियों में जूझना पड़ा था। गेंदबाजों ने अच्छी भूमिका निभाई, लेकिन कैरेबियाई टीम करीबी अंतर से जीत दर्ज करने में सफल रही।

भारत को क्षेत्ररक्षण के दौरान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की भी कमी खली जो बल्लेबाजी के दौरान ऐंठन से परेशान थे। अभी यह साफ नहीं हो पाया कि धोनी केवल पानी की कमी के शिकार थे या उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है। यदि वह मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान हैं तो उन्हें मंगलवार तक फिट होने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा। यहां की पिच पर रन बनाना आसान नहीं था।

रोहित शर्मा ने हालांकि संयम भरी पारी खेली और अर्धशतक जमाया। चैंपियन्स ट्रॉफी से सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे रोहित को देखकर लगता है कि वह इस पोजीशन पर खेलने का पूरा मजा ले रहे हैं और श्रीलंका के खिलाफ भी वह अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे, लेकिन टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में शिखर धवन, विराट कोहली और दिनेश कार्तिक को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। इन तीनों को परिस्थितियों से जल्द से जल्द सामंजस्य बिठाना होगा।
 
सुरेश रैना ने हालांकि परिस्थितियों से तालमेल बिठाने की कोशिश की और 44 रन बनाए। गेंदबाजों ने भी अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई और भारत के कम स्कोर का बचाव करने की पूरी कोशिश की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और इशांत शर्मा की तेज गेंदबाजी की तिकड़ी ने महत्वपूर्ण मौकों पर टीम को सफलताएं दिलाईं। ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने भी दो विकेट लिए, लेकिन रविंदर जडेजा पहले मैच में प्रभावित नहीं कर पाए। दूसरी तरफ श्रीलंका को पहले मैच में करारी हार झेलनी पड़ी। वह बमुश्किल 200 रन के पार पहुंच पाए, जिसके बाद क्रिस गेल ने उनकी गेंदबाजी की बखिया उधेड़ दी। उसके खिलाड़ियों के लिए इस करारी हार से उबरना आसान नहीं होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि उसके गेंदबाज भारत की मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप पर अंकुश लगा पाते हैं या नहीं। बल्लेबाजी में भी श्रीलंका की कमजोरियां खुलकर सामने आ गई है। यह साफ हो गया कि उसकी टीम अनुभवी माहेला जयवर्धने और कुमार संगकारा पर बहुत अधिक निर्भर है। पिछले मैच में कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज उपयोगी योगदान नहीं दे पाया। उसके गेंदबाज भी गेल को रोकने में नाकाम रहे। लेसिथ मालिंगा और नुवान कुलशेखरा की तेज गेंदबाजी की जोड़ी और रहस्यमयी स्पिनर अजंता मेंडिस कोई भी असरदार प्रदर्शन नहीं कर पाया। भारत के खिलाफ भी श्रीलंकाई गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा होगी। मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होगा।