यह ख़बर 12 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एशिया कप : जीत के साथ खाता खोलना होगा लक्ष्य

खास बातें

  • हाल में ऑस्ट्रेलिया में सम्पन्न त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के अपने अंतिम लीग मुकाबले में शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शेर-ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम में एशिया कप के अंतर्गत खेले जाने वाले मुकाबले में मंगलवार को बढ़े हुए मनोबल के साथ श्रीलंक
ढाका:

हाल में ऑस्ट्रेलिया में सम्पन्न त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के अपने अंतिम लीग मुकाबले में शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शेर-ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम में एशिया कप के अंतर्गत खेले जाने वाले मुकाबले में मंगलवार को बढ़े हुए मनोबल के साथ श्रीलंका से भिड़ेगी। पांच बार की चैम्पियन भारत की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत करने की होगी।

त्रिकोणीय श्रृंखला में भारतीय टीम का प्रदर्शन हालांकि निराशाजनक रहा था लेकिन अपने अंतिम लीग मैच में उसने श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 80 गेंद शेष रहते 321 रनों के लक्ष्य को तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर कुछ हद तक उस निराशा को मिटाने का प्रयास किया था। इस दौरान भारतीय टीम ने आठ में से तीन मैच जीते थे जबकि चार मैचों में उसे शिकस्त झेलनी पड़ी थी। एक मुकाबला टाई रहा था।

विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की अनुपस्थिति में अनुभवी सचिन तेंदुलकर और बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गम्भीर पारी की शुरुआत करेंगे।

पिछले एक वर्ष से अपने सौंवे अंतरराष्ट्रीय शतक की दहलीज पर खड़े तेंदुलकर से इस मुकाबले में उनके प्रशंसको को महाशतक का इंतजार होगा हालांकि खुद तेंदुलकर भी इसे जल्द पूरा करना चाहेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले विराट कोहली को इस टूर्नामेंट के लिए टीम का उप कप्तान नियुक्त किया गया है। ऐसे में कोहली अपने शानदार फॉर्म को आगे भी जारी रखना चाहेंगे।

मध्यक्रम में कोहली के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और रोहित शर्मा टीम को मजबूती प्रदान करेंगे। रैना और रोहित ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर फ्लॉप रहे थे।

ऐसे में दोनों बल्लेबाजों पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव होगा वहीं हरफनमौला रवींद्र जडेजा की जगह यूसुफ पठान को अंतिम एकादश टीम में शामिल किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जडेजा का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा था।

बंगाल के बल्लेबाज मनोज तिवार को टीम में शामिल किया जाता है या नहीं इस पर सबकी निगाहें होंगी। ऑस्ट्रेलिया में टीम के खराब प्रदर्शन करने के बावजूद तिवारी को मौका नहीं दिया गया था।

तेज गेंदबाज जहीर खान और उमेश यादव की अनुपस्थिति में भारत के पास अशोक डिंडा, प्रवीण कुमार, इरफान पठान और आर.विनय कुमार के रूप में चार विकल्प हैं जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और राहुल शर्मा के रूप में भारत के पास दो विशेषज्ञ स्पिनर है। डिंडा ने हाल में घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन कर राष्ट्रीय टीम में वापसी की है।

दूसरी ओर, अनुभवी माहेला जयवर्धने की कप्तानी में श्रीलंकाई टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है। श्रीलंका ने त्रिकोणीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया था।

श्रीलंकाई टीम त्रिकोणीय श्रृंखला के बेस्ट ऑफ थ्री फाइनल्स का पहला मुकाबला हारने के बाद अगले मैच में जबर्दस्त वापसी करते हुए दूसरा मुकाबला जीतकर फाइनल के तीसरे और अंतिम मैच को रोमांचक बना दिया था लेकिन वहां उसे हार नसीब हुई।

जयवर्धने, तिलकरत्ने दिलशान, कुमार संगकारा, दिनेश चांडीमल और लाहिरू थिरिमाने शानदार फॉर्म में हैं। निचले क्रम में हरफनमौला एंजेलो मैथ्यूज और थिसारा परेरा टीम को मजबूती प्रदान करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंकाई टीम में अनुभवी लसिथ मलिंगा, नुवान कुलासेकरा, सुरंगा लकमल और फरवीज महारूफ के अलावा परेरा श्रीलंका के पास तेज गेंदबाजी के रूप में विकल्प मौजूद हैं।