न्यूजीलैंड के खिलाफ तेंदुलकर और श्रीनाथ कर चुके है शानदार प्रदर्शन, रिकॉर्डों पर एक नजर

न्यूजीलैंड के खिलाफ तेंदुलकर और श्रीनाथ कर चुके है शानदार प्रदर्शन, रिकॉर्डों पर एक नजर

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सीरीज का पहला एक दिवसीय मैच धर्मशाला में रविवार को
  • टेस्ट सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया उत्साहित
  • दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 93 मैच खेले गए
नई दिल्ली:

रविवार को भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच सीरीज का पहला एक दिवसीय मैच धर्मशाला में खेला जाएगा. इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच यह पहला एक दिवसीय मैच होगा.  टेस्ट सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों की आत्मविश्वास ऊंचाई पर है. अगर रिकॉर्ड की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच 93 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें से 46 मैचों में भारत को जीत मिली है और 41 मैच न्यूज़ीलैंड ने जीते हैं. पांच मैचों में कोई नतीजे नहीं आया है.

आखिरी सीरीज के पर न्यूज़ीलैंड का कब्ज़ा
दोनों टीम के बीच खेले गए अंतिम 20 मैचों में से 11 मैचों में भारत को जीत मिली जबकि सात मैच न्यूज़ीलैंड जीतने कामयाब हुआ. एक मैच टाई हुआ और एक मैच में कोई नतीजा नहीं आया. दोनों टीमों के बीच हुई आखिरी एक दिवसीय सीरीज के पर न्यूज़ीलैंड ने कब्ज़ा किया. साल 2014 में भारत न्यूज़ीलैंड का दौरा करते हुए इस सीरीज को 4-0 से हार गया था. दोनों टीमों के बीच 13 बार 300 से भी ज्यादा रन बने हैं. न्यूज़ीलैंड सात बार 300 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब हुआ है जबकि भारत छह बार 300 से ज्यादा रन बना पाया है. एक पारी में अगर सर्वाधिक स्कोर की बात की जाए तो भारत न्यूज़ीलैंड के आगे है. वर्ष 2009 में भारत ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 392 रन बनाए थे जो अब-तक का सर्वाधिक स्कोर है.

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सचिन तेंदुलकर का शानदार प्रदर्शन
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का न्यूज़ीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. अगर दोनों टीमों की बात किया जाए तो सचिन तेंदुलकर ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 1750 रन बनाए हैं जिसमें पांच शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं. सचिन ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 42 मैच खेलते हुए करीब 46 के औसत से इतने रन बनाए.  सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में न्यूज़ीलैंड के नाथन एस्टल दूसरे स्थान पर हैं जबकि भारत के वीरेंद्र सहवाग तीसरे स्थान पर. एस्टल ने 29 मैच खेलते हुए 1207 रन बनाए जबकि सहवाग ने 23 मैच खेलते हुए 1157 रन बनाए. दोनों टीमों के बीच अगर शतक की बात की जाए तो सबसे ज्यादा शतक वीरेंद्र सहवाग ने लगाए हैं. सहवाग ने 23 मैचों में छह शतक लगाए हैं जबकि एस्टल पांच शतक के साथ दूसरे स्थान पर हैं और सचिन तेंदुलकर तीसरे स्थान पर.

सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले में भी तेंदुलकर आगे
दोनों टीमों के बीच एक मैच में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले में भारत के बल्लेबाजों ने न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है. सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले में पहले दस बल्लेबाज भारत के हैं. भारतीय बल्लेबाज शानदार बल्लेबाजी करते हुए न्यूज़ीलैंड के खिलाफ कई बड़ी पारी खेलने में सफल हुए हैं और इस मामले में सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं. एक मैच में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले  में सचिन तेंदुलकर पहले और दूसरे स्थान पर हैं. तीसरे स्थान पर सौरभ गांगुली हैं. साल 1999 में सचिन तेंदुलकर की न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 186 रन की पारी अब तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है. वर्ष 2009 में सचिन ने 163 रन की पारी खेली थी जो दूसरा स्थान पर है. सन 1999 में ग्वालियर में सौरभ गांगुली ने 153 रन बनाए थे जो तीसरा सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है.

गेंदबाजी में श्रीनाथ ने किया है कमाल
गेंदबाजी में भी भारतीय गेंदबाज न्यूज़ीलैंड पर हमेशा हावी रहे हैं. दोनों टीमों के बीच अगर सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात की जाए तो भारत के जवागल श्रीनाथ पहले स्थान पर हैं.  श्रीनाथ 30 मैच खेलते हुए 51 विकेट लेने में सफल हुए हैं.  दूसरे और तीसरे स्थान पर अनिल कुंबले और कपिल देव हैं. कुंबले ने 31 मैच खेलते हुए 39 विकेट लिए जबकि कपिल देव ने 29 मैचों से 33 विकेट लिए. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एक मैच में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के मामले में पार्ट टाइम गेंदबाज़ कृष्णामाचारी श्रीकांत पहले स्थान पर हैं. श्रीकांत दो बार पांच विकेट लेने में कामयाब हुए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com