यह ख़बर 05 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में चौथा स्थान बरकरार रखा

दुबई:

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्पटन में तीसरे क्रिकेट टेस्ट में शिकस्त के बावजूद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना चौथा स्थान बरकरार रखा है। पांच मैचों की शृंखला अभी 1-1 से बराबर चल रही है।

पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बाद भारत ने लॉर्डस में दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज की थी, लेकिन उसे तीसरे टेस्ट में शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस हार के बावजूद महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने 102 रेटिंग अंक के साथ अपना चौथा स्थान बरकरार रखा है।

भारत और इंग्लैंड (100 अंक के साथ पांचवें स्थान पर) की रैंकिंग काफी हद तक श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच दो टेस्ट की शृंखला पर भी निर्भर करेगी, जिसकी शुरुआत 6 अगस्त से गाले में होगी।

पाकिस्तान फिलहाल 103 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि श्रीलंका 95 अंक के साथ छठे नंबर पर है।

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की शृंखला का अंत श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच शृंखला के एक दिन बाद होगा और सभी टीमों की नजरें तालिका में अपनी स्थिति मजबूत करने पर टिकी है।

भारत अगर बाकी बचे दो टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करता है और पाकिस्तान श्रीलंका के खिलाफ शृंखला गंवा देता है तो रैंकिंग तालिका में भारत को फायदा होना तय है। पाकिस्तान अगर शृंखला हार जाता है तो छठे स्थान पर खिसक जाएगा। श्रीलंका अगर 1-0 से शृंखला जीतता है तो वह एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगा जबकि 2-0 की जीत उसे दो स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर ले जाएगी।

अगर शृंखला 1-1 से बराबर रहती है तो दोनों टीमें अपनी शृंखला पूर्व की रैंकिंग पर बरकरार रहेंगी।

इस बीच दक्षिण अफ्रीका 9 अगस्त से जब हरारे में एकमात्र टेस्ट में जिंबाब्वे का सामना करेगा तो उसकी नजरें नंबर एक पर अपनी जगह बरकरार रखने पर टिकी होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट बल्लेबाजों की तालिका में चेतेश्वर पुजारा 10वें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं।