इंग्‍लैंड और आयरलैंड के बल्‍लेबाजों के लिए अपनी दो तरह की 'गुगली' से मुसीबत बनेंगे युजवेंद्र चहल!

इंग्‍लैंड और आयरलैंड के बल्‍लेबाजों के लिए अपनी दो तरह की 'गुगली' से मुसीबत बनेंगे युजवेंद्र चहल!

युजवेंद्र चहल शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज बन चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा, इन दो गुगली को मिला-जुलाकर इस्‍तेमाल करता हूं
  • मेरे लिए यह फायदेमंद साबि‍त होता है
  • इंग्‍लैंड-आयरलैंड में है अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद
मालाहाइड (डबलिन):

शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया के महत्‍वपूर्ण सदस्‍य बन चुके लेग स्पिनर युजवेंद चहल अपने तरकश में दो 'शस्‍त्र' शामिल करके और मारक हो गए हैं. चहल का कहना है कि उन्होंने दो विविध गुगुली ईजाद की हैं जिससे उन्हें लंबे समय में काफी फायदा मिलेगा. चहल ने कहा , ‘मेरे पास दो तरह की गुगली है, एक सिर के करीब से जाती है और दूसरी में बाजू थोड़ी दूर से जाती है, इसलिये मैं इसका मिलाजुला कर इस्तेमाल करने की कोशिश करता हूं. बल्लेबाजों को अपने सिर की पोजीशन देखनी पड़ती है इसलिये मेरे लिये यह फायदेमंद होता है.’ चहल का मानना है कि लेग स्पिनर के पास बायें हाथ के स्पिनर की तुलना में ज्यादा विविधता होती है.

यह भी पढ़ें: युजवेंद्र चहल ने एक्‍ट्रेस तनिष्‍का कपूर के साथ रिलेशन को लेकर दी यह सफाई

 उन्होंने कहा , ‘उदाहरण के तौर पर , बायें हाथ के स्पिनर के पास केवल दो तरह की वैरिएशन होती है लेकिन लेग स्पिनर के पास कम से कम चार तरह की वैरिएशन होती है इसलिये बल्लेबाज हमेशा यह सोचता रहता है कि उसे अगली बार किस तरह की गेंद का सामना करना होगा.’ ऐसा नहीं है कि कलाई के स्पिनर स्वत : ही भारत को मैचों में जीत दिला देंगे बल्कि हरियाणा के इस गेंदबाज को लगता है कि इंग्लैंड में मौजूदा हालात से उनकी गेंदबाजी को मदद ही मिलेगी. उन्होंने कहा , ‘हाल में कलाई के स्पिनरों को अच्छी सफलता मिल रही है. उन्‍होंने कहा कि मुझे लगता है कि यहां (आयरलैंड और इंग्लैंड) के हालात से स्पिनरों को मदद ही मिलेगी.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल

 चहल ने कहा कि इंग्लैंड के स्पिनरों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में विकेट झटके थे जो हमारे लिये प्रेरणादायी होगा. इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया, हमारे खिलाफ नहीं.’ इंग्लैंड दौरे के बारे में उन्होंने कहा , ‘हमारे लिये हर दौरा अहम है लेकिन मेरे लिये यह काफी विशेष है क्योंकि मैं यहां (आयरलैंड और इंग्लैंड) पहली बार आया हूं. कल मैंने लंदन में नेट पर गेंदबाजी की और मौसम गर्म था , बिलकुल ऐसा ही था जैसा उप महाद्वीप में होता है.’ चहल ने कहा , ‘मैं आशा करता हूं कि मौसम ऐसा ही रहे और मैं ऐसे ही गर्म दिनों की उम्मीद लगाये हूं. मुझे पहले टी 20 या फिर किसी में भी खेलने का मौका मिलता है, मैं उसका लुत्फ उठाऊंगा.’  (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com