कोलंबो टेस्ट : अपने आखिरी टेस्ट में नहीं चले संगकारा, भारत ने कसा शिकंजा

कोलंबो टेस्ट : अपने आखिरी टेस्ट में नहीं चले संगकारा, भारत ने कसा शिकंजा

टेस्ट क्रिकेट में अपनी आखिरी पारी खेलकर पैवेलियन लौटते कुमार संगकारा (सौजन्य: AFP)

अंजिक्य रहाणे के शतक और अपनी आखिरी अंतरराष्ट्रीय पारी खेलने वाले कुमार संगकारा को जल्दी चलता कर भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में शिकंजा मजबूत कर लिया है। भारत ने आठ विकेट पर 325 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी समाप्त घोषित की और इस तरह श्रीलंका के सामने 413 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा। इसके जवाब में श्रीलंका ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 72 रन बनाए हैं और उसे जीत के लिए अब भी 341 रन की दरकार है। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (23) और दिमुथ करुणारत्ने (25) नाबाद रहे।

श्रीलंका की खराब शुरुआत
दूसरी पारी में एक बार फिर श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर कौशल सिल्वा एक रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी को कैच दे बैठे। इसके बाद सभी की निगाह संगकारा पर टिकी थी। उन्हें जल्द ही अपनी आखिरी पारी खेलने के लिए क्रीज पर आना पड़ा, लेकिन वह महज 18  गेंदों में 18 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। उन्हें आर अश्विन की गेंद पर मुरली विजय ने कैच किया। अश्विन ने 27 रन देकर दोनों ही विकेट लिए हैं।
 
भारत ने घोषित की पारी
इससे पहले भारत ने आठ विकेट के नुकसान पर 325 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इस प्रकार श्रीलंका के सामने जीत के लिए 413 रन की बड़ी चुनौती है। गेंदबाजी में श्रीलंका की ओर से थारिंदु कौशल और धम्मिका प्रसाद ने चार-चार विकेट लिए।

रहाणे का चौथा टेस्ट शतक
चौथे दिन का आकर्षण अजिंक्य रहाणे का शतक रहा। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का चौथा टेस्ट शतक लगाया। रहाणे 126 बनाकर आउट हुए। उनके बाद बल्लेबाजी करने आए रिद्धिमान साहा 5 रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गए, वहीं स्टुअर्ट बिन्नी ने 17 और आर अश्विन ने 19 रन बनाए।

विजय का अर्धशतक
इससे पहले दिन की शुरुआत में मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को शनिवार के स्कोर 70/1 विकेट से आगे बढ़ाया और 140 रनों की पार्टनरशिप करते हुए भारत का स्कोर एक विकेट पर 143 रन पहुंचा दिया। मुरली विजय 82 के स्कोर पर थारिंदु कौशल का शिकार हुए।

कोहली-रोहित ने किया निराश
विजय के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली 10 रन पर ही थारिंदु कौशल की गेंद पर चकमा खा गए और पगबाधा आउट हो गए। रोहित शर्मा भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और 34 रन पर कौशल की गेंद पर जेहान मुबारक को कैच थमा दिया। रिद्धिमान साहा (13) और उमेश यादव (4) नाबाद रहे।

गौरतलब है कि तीसरे दिन भारत की पहली पारी के शतकवीर ओपनर केएल राहुल दूसरी पारी में महज 2 रन पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्हें धम्मिका प्रसाद ने पैवेलियन का रास्ता दिखाया।

तीसरे दिन श्रीलंका की टीम 306 रन पर ऑलआउट हो गई। इस प्रकार भारत ने पहली पारी में 87 रन की बढ़त हासिल कर ली। श्रीलंका की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार शतक बनाया, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके और 102 रन पर स्टुअर्ट बिन्नी की गेंद में मुरली विजय को कैच थमा बैठे। आठवें विकेट के रूप में जेहान मुबारक आउट हुए। मुबारक 22 रन पर अमित मिश्रा की फिरकी को समझ नहीं सके और क्लीन बोल्ड हो गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गेंदबाजी में भारत की ओर से अमित मिश्रा ने चार, ईशांत शर्मा और अश्विन ने दो विकेट लिए, जबकि स्टुअर्ट बिन्नी और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला।