IND vs SL : बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल समाप्त, भारत 292/8, पुजारा 135 पर नाबाद

IND vs SL : बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल समाप्त, भारत 292/8, पुजारा 135 पर नाबाद

चेतेश्वर पुजारा ने शानदार शतक बनाया। (सौजन्य : Reuters)

भारत-श्रीलंका सीरीज के तहत कोलंबो के सिन्हलीज स्पोर्ट्स क्लब (एसएससी क्लब) मैदान पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट के दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण समय से पहले समाप्त हो गया। खेल रुकने तक भारत ने आठ विकेट के नुकसान पर 292 रन बना लिए। चेतेश्वर पुजारा (135) और ईशांत शर्मा (2) पर नाबाद हैं।

पुजारा ने खुद को साबित किया
भारत के लिए दूसरे दिन की उपलब्धि चेतेश्वर पुजारा का शानदार शतक रहा। उन्होंने न केवल अपने करियर का सातवां शतक पूरा किया बल्कि टीम इंडिया की लड़खड़ाती पारी को भी संभाला और एक छोर थामे रखा। उनको चोटिल मुरली विजय के स्थान पर टीम में शामिल किया गया। आमतौर पर नंबर तीन पर खेलने वाले इस बल्लेबाज को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई और लंबे समय से वापसी की राह देख रहे पुजारा ने शानदार शतक लगाकर खुद को साबित कर दिया। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल मेलबर्न में खेला था।

अमित मिश्रा ने दिया साथ
पुजारा के अलावा अमित मिश्रा ने 59 रन की पारी खेली और शतकीय साझेदारी करके भारत का स्कोर 250 के पार पहुंचाया। मिश्रा को आठवें विकेट के रूप में रंगना हेराथ ने कुसल परेरा के हाथों स्टम्प आउट कराया।

बिन्नी फिर नाकाम
दूसरे दिन लंच के बाद पहली ही गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी को धम्मिका प्रसाद ने शून्य पर पगबाधा आउट कर दिया। एक ऑलराउंडर की तलाश के बीच बिन्नी ने एक बार फिर टीम इंडिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। कोलंबो के पी सारा ओवल में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भी बिन्नी पहली पारी में 10 और दूसरी में 17 रन बनाकर आउट हो गए थे। बिन्नी ने अब तक खेले 4 टेस्ट मैचों में 20.71 के औसत से 145 रन बनाए हैं, वहीं गेंदबाजी में मात्र एक विकेट लिया है।

भारत का छठा विकेट नमन ओझा के रूप में गिरा। ओझा अपने पदार्पण टेस्ट में कुछ खास नहीं कर पाए और 21 रन पर थारिंदु कौशल की गेंद पर उपुल थरंगा को कैच थमा बैठे। आर अश्विन के रूप में सातवां विकेट गिरा, उन्होंने 5 रन का योगदान दिया। श्रीलंका की ओर से धम्मिका प्रसाद ने 51 रन देकर चार विकेट लिए।

कोहली नहीं दे सके पुजारा का साथ
बारिश से पहले दिन का खेल धुल जाने के कारण शनिवार सुबह खेल 15 मिनट पहले शुरू हुआ। टीम इंडिया के कल के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने दिन की शुरुआत की, लेकिन विराट ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 18 रन पर श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर विकेट के पीछे कुसल परेरा द्वारा लपक लिए गए।

रोहित भी चलते बने
कोहली के बाद बल्लेबाजी करने आए रोहित शर्मा ने हमेशा की तरह आस जगाई और फिर महज 26 रन बनाकर चलते बने। उनको धम्मिका प्रसाद की गेंद पर उपुल थरंगा ने कैच किया। उन्होंने पुजारा के साथ 54 रनों की साझेदारी की।

पहले दिन महज 15 ओवर का खेल
गौरतलब है कि पहले दिन केवल महज 15 ओवर का ही खेल हो पाया था। टॉस श्रीलंका ने जीता था और पहले फील्डिंग चुनी थी। टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 50 रन बनाए थे। पहले दिन रुक-रुककर बारिश होती रही, जिससे खेल दोबारा शुरू नहीं हो पाया। इस प्रकार दिन के आवश्यक 90 ओवर में से 75 ओवर का खेल धुल गया।

टीम इंडिया ने जल्दी खोए विकेट
टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को श्रीलंका ने पहले दिन पहले ही ओवर में जोरदार झटका दिया, जब केएल 2 रन बनाकर धम्मिका प्रसाद की गेंद पर आउट हो गए, वहीं अजिंक्य रहाणे ने भी निराश किया और महज 8 रन बनाकर नुवान प्रदीप की गेंद में पगबाधा आउट हो गए।

निर्णायक मैच
गौरतलब है कि सीरीज 1-1 से बराबर है। ऐसे में यह मैच सीरीज का निर्णायक होगा। जहां भारत 22 साल बाद यह सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेगा, वहीं श्रीलंका अपनी जमीन पर सीरीज जीत के सिलसिले को बनाए रखना चाहेगा। इस मैदान पर भारतीय टीम ने 2010 में 707 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, जबकि श्रीलंका का उच्चतम स्कोर 642 रन है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव,स्टुअर्ट बिन्नी और नमन ओझा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), लहिरू थिरिमाने, उपुल थरंगा, कौशल सिल्वा, दिमुथ करुणारत्ने, दिनेश चंडीमल, उपुल थरंगा, कुसल परेरा, रंगना हेराथ, थारिंदु कौशल, नुवान प्रदीप और धम्मिका प्रसाद।