फर्जी है महिला टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर की डिग्री, जा सकती है DSP की नौकरी

फर्जी है महिला टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर की डिग्री, जा सकती है DSP की नौकरी

हरमनप्रीत महिला वर्ल्‍डकप में उपविजेता रही भारतीय टीम की सदस्‍य रह चुकी हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पंजाब पुलिस ने सत्‍यापन के लिए भेजी थी मार्कशीट
  • सीसीएस यूनिवर्सिटी ने डिग्री फर्जी होने की पुष्टि की
  • हरमनप्रीत पर दर्ज हो सकता है धोखाधड़ी का केस
मेरठ:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टी20 फॉर्मेट की कप्‍तान हरमनप्रीत कौर की मार्कशीट के फर्जी होने की पुष्टि के बाद अब उनकी पंजाब में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) की नौकरी पर तलवार लटक रही है. गौरतलब है कि क्रिकेट की दुनिया में शानदार प्रदर्शन करके देश का मान बढ़ाने पर उन्हें रेलवे ने नौकरी दी गई थी और उसके बाद उन्हें पंजाब पुलिस में डीएसपी की नौकरी दी गई थी. सीसीएस विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार जीपी श्रीवास्तव ने आज बताया कि मार्च महीने में पंजाब पुलिस ने सत्यापन के लिए उनकी मार्कशीट मेरठ स्थित चौधरी चरण सिंह (सीसीएस) विश्वविद्यालय भेजी थी. जांच के बाद उनकी बीए फाइनल की मार्कशीट फर्जी पाई गई है और उनकी मार्कशीट का वहां कोई रिकॉर्ड नहीं मिला है.

यह भी पढ़ें: महिला टीम की स्‍टार बल्‍लेबाज हरमनप्रीत कौर ने बताया, किस तरह सीखा छक्‍के लगाना

उन्होंने बताया, 'जांच में पाया गया कि मार्कशीट में अंकित अनुक्रमांक और नामांकन संख्या हमारे रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं हैं.’ बकौल श्रीवास्तव विश्वविद्यालय ने इस आशय की रिपोर्ट अप्रैल महीने में भेज दी थी. गौरतलब है कि पंजाब के मोगा की रहने वाली हरमनप्रीत को 1 मार्च, 2018 को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा ने प्रदेश पुलिस में डीएसपी के रूप में ज्‍वॉइन कराया था. पंजाब पुलिस ज्वाइन करने से पहले वह पश्चिम रेलवे में कार्यरत थीं. वहां उनका 5 साल का बांड था. इसके बावजूद उन्होंने पिछले साल नौकरी से त्यागपत्र दे दिया था. हरमनप्रीत को रेलवे में नौकरी करते हुए 3 साल ही हुए थे. ऐसे में बांड की शर्तों के अनुसार, उन्हें पांच साल का वेतन रेलवे को वापस देना था, इसके चलते उन्हें रिलीव नहीं किया गया था. हालांकि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रेल मंत्री पीयूष गोयल के समक्ष उठाया, इसके बाद ही हरमनप्रीत पंजाब पुलिस में नौकरी ज्‍वॉइन कर सकी थीं.


वीडियो: हरमनप्रीत सहित 17 खिलाड़ी अर्जुन पुरस्‍कार से सम्‍मानित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब अंतिम जांच रिपोर्ट में डिग्री के फर्जी होने की पुष्टि पर हरमनप्रीत कौर के खिलाफ योजनाबद्ध तरीके से धोखाधड़ी का केस दर्ज किया जा सकता है. वहीं पंजाब पुलिस नौकरी के लिए वेस्टर्न रेलवे में जमा कराए हरमनप्रीत के शैक्षणिक दस्तावेज की जांच भी कर सकती है. उधर,हरमनप्रीत कौर के पिता हरमिंदर सिंह ने इस जांच को गलत ठहराया है. उनका कहना है कि उनकी बेटी की डिग्री सही है. हरमनप्रीत ने इसी डिग्री के आधार पर रेलवे में नौकरी की तो अब यह डिग्री फर्जी कैसे हो सकती है. हरमिंदर सिंह ने कहा कि वे खुद मेरठ जाकर सच पता लगाएंगे. हरमनप्रीत की डिग्री रेगुलर थी या फिर पत्राचार से की गई, पिता ने इसका कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया. हरमिंदर सिंह कहते हैं कि बेटी ने 12वीं की पढ़ाई मोगा से की. उसके बाद हरमनप्रीत का चयन भारतीय महिला क्रिकेट में हो गया तो इस बीच उसने बीए की डिग्री मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से ली. उन्होंने बेटी से फोन पर बात की तो उसने भी डिग्री जाली होने से इनकार किया. वहीं हरमनप्रीत कौर की मां सतविंदर कौर खुलकर नहीं बोलीं. हरमनप्रीत कौर की एक बहन कॉलेज में शिक्षिका हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)