यह ख़बर 17 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एशिया कप : करो या मरो के मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ेगा भारत

खास बातें

  • मेजबान बांग्लादेश से एशिया कप के अंतर्गत अप्रत्याशित हार झेल चुकी पांच बार की चैम्पियन भारतीय टीम अपने अंतिम लीग मुकाबले में रविवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी।
मीरपुर:

मेजबान बांग्लादेश से एशिया कप के अंतर्गत अप्रत्याशित हार झेल चुकी पांच बार की चैम्पियन भारतीय टीम अपने अंतिम लीग मुकाबले में रविवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। भारतीय टीम के लिए यह मुकाबला 'करो या मरो' का है। पाकिस्तानी टीम लगातार दो जीत दर्ज कर पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है और उसकी नजरें जीत की हैट्रिक पर होगी।

शुक्रवार को खेले गए अपने दूसरे लीग मैच में भारत को बांग्लादेश ने पांच विकेट से पराजित किया था। भारतीय टीम अब तक दो मुकाबले खेल चुकी है जिनमें से उसे एक में जीत जबकि एक मैच में हार मिली है।

पहले मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 50 रनों से मात दी थी। चार अंक लेकर भारत बेहतर नेट रनरेट के आधार पर तालिका में दूसरे स्थान पर है जबकि इतने ही अंकों के साथ बांग्लादेश तीसरे और पाकिस्तान नौ अंकों के साथ शीर्ष पर विराजमान है।

भारतीय दृष्टिकोण से यह मैच सेमीफाइनल की तरह है क्योंकि यदि भारत इस मुकाबले को हार जाता है तो उसके टूर्नामेंट से बाहर होने की सम्भावनाएं प्रबल हो जाएंगी। भरत की हार की स्थिति में उसे बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले मैच के नतीजे पर निर्भर रहना पड़ेगा। यह मैच यदि बांग्लादेश जीत जाती है तो बांग्लादेश का फाइनल का टिकट तय हो जाएगा या श्रीलंकाई टीम बोनस अंकों से जीत दर्ज करती है तो भारत और बांग्लादेश दोनों का पत्ता कट जाएगा और श्रीलंका फाइनल में पहुंच जाएगी। लेकिन यदि श्रीलंका यह मैच बगैर बोनस अंक के जीतती है तो तीनों टीमों के चार-चार अंक रहेंगे। फिर नेट रन रेट के हिसाब से तय होगा कि कौन सी टीम फाइनल में पहुंचेगी।

इससे पहले, भारत और पाकिस्तान की टीमें पिछले वर्ष विश्व कप के सेमीफाइनल में भिड़ीं थीं जिसमें बाजी भारत के हाथ लगी थी।
अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना सौंवा शतक पूरा किया वहीं विराट कोहली और गौतम गम्भीर ने श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाकर बेहतरीन फॉर्म में होने के संकेत पहले ही दे दिए हैं।

मध्यक्रम में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन रोहित शर्मा और हरफनमौला रवींद्र जडेजा ने अब तक मायूस किया है। भारतीय टीम ने इस दौरे पर मनोज तिवारी और हरफनमौला यूसुफ पठान को अब तक नहीं आजमाया है।

भारत के लिए उसकी गेंदबाजी चिंता का विषय है। बांग्लादेश के खिलाफ प्रवीण कुमार को छोड़कर बाकी के गेंदबाजों ने निराश किया। घायल आर. विनय कुमार की जगह अंतिम एकादश टीम में शामिल किए गए अशोक डिंडा प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे।

भारतीय गेंदबाजों के साथ उनके अंतिम ओवरों में रन लुटाने की कमजोरी अब तक बनी हुई है। इरफान पठान और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी कोई कमाल नहीं दिखा सके।

दूसरी ओर, अपने पहले मैच में मेजबान बांग्लादेश को 21 रन और फिर चार बार की चैम्पियन श्रीलंका को छह विकेट से हराने वाली पाकिस्तानी टीम के हौंसले बुलंद हैं।

कप्तान मिस्बाह उल हक की कप्तानी वाली टीम के लिए बेशक इस मैच का परिणाम के लिहाज से कोई महत्व न हो लेकिन यह बात मिस्बाह अच्छी तरह जानते हैं कि यदि उन्हें इस मैच में जीत मिलती है तो यह उनके लिए 'टॉनिक' का काम कर सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तानी टीम में मोहम्मद हफीज, अनुभवी यूनिस खान, कप्तान मिस्बाह उल हक, उमर अकमल और शाहिद अफरीदी जैसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं वहीं उमर गुल और एजाज चीमा के रूप में दो मध्यम गति के शानदार गेंदबाज हैं। स्पिन की जिम्मेदारी सईद अजमल और शाहिद अफरीदी सहित हफीज निभाएंगे।